Hindi News »National »Latest News »National» कठुआ गैंगरेप: राहुल ने आधी रात को इंडिया गेट पर निकाला कैंडल मार्च, Kathua Case, Kathua Case, Rahul Gandhi, India Gate

कठुआ गैंगरेप: राहुल ने आधी रात को इंडिया गेट पर निकाला कैंडल मार्च, साढ़े पांच साल बाद निर्भया केस जैसा विरोध

कठुआ में जनवरी में 8 साल की बच्ची से 6 लोगों ने रेप किया था और फिर उसका मर्डर कर दिया गया।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Apr 16, 2018, 08:02 AM IST

    • VIDEO: भीड़ पुलिस बैरिकैड्स को लांघकर इंडिया गेट पर पहुंच गई।
      • राहुल गांधी ने 9.39 बजे ट्वीट किया- आधी रात को इंडिया गेट चलो, 12 बजे कैंडल मार्च में पहुंची हजारों ​की भीड़।
      • इंडिया गेट पर इतनी भीड़ दिखी कि 2012 में हुए निर्भया कांड की याद ताजा हो गई।
      • मार्च खत्म होने के बाद भीड़ के चलते राहुल गांधी कार में नहीं बैठ पा रहे थे तो उन्हें कार की छत पर बैठाकर रवाना किया गया

      नई दिल्ली.कठुआ में 8 साल की बच्ची से दरिंदगी और उन्नाव में दुष्कर्म की घटनाओं के विरोध में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इंडिया गेट पर आधी रात को कैंडल मार्च निकाला। इस प्रदर्शन में प्रियंका वाड्रा, राॅबर्ट वाड्रा समेत बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता-कार्यकर्ता और आम लोग शामिल हुए। राहुल ने कहा कि यह मार्च राजनीति करने के लिए नहीं है, यह देश में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अत्याचारों को रोकने के लिए है। सरकार ऐसे मामलों में कुछ नहीं कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को महिलाओं को बचाने के लिए तुरंत काम शुरू करना चाहिए। उधर उन्नाव रेप केस में भी पहली शिकायत के 10 महीने बाद आरोपी विधायक के खिलाफ कार्रवाई हुई है। शुक्रवार तड़के करीब 5 बजे उसे सीबीआई ने हिरासत में ले लिया।

      उन्नाव रेप: भाजपा विधायक सीबीआई की हिरासत में, पहली शिकायत के 10 महीने बाद कार्रवाई

      राहुल को पुलिस ने रोका, लेकिन वे घेरा तोड़कर आगे बढ़ गए

      - राहुल गांधी ने रात 9:39 पर ट्वीट किया- आधी रात को इंडिया गेट चलो। वे खुद रात 11.55 बजे मानसिंह रोड पर मार्च में शामिल हुए। 12 बजे इंडिया गेट पहुंचे।

      - पुलिस ने राहुल को रोकने की कोशिश की लेकिन वे घेरा तोड़कर इंडिया गेट की तरफ बढ़ गए। इसके बाद वे कुछ देर रुके और कार्यकताओं के साथ जमीन पर बैठ गए।

      प्रियंका, पति और बच्चों के साथ पहुंचीं

      - राहुल के साथ प्रियंका, रॉबर्ट वाड्रा और उनके बच्चे भी थे। मौके पर ही पार्टी के कई बड़े नेता भी पहुंचे थे। इससे पहले से ही सैकड़ों की संख्या में आम लोग, कांग्रेस कार्यकर्ता और समर्थक भी इस मार्च में हिस्सा लेने मौजूद थे। रात करीब एक बजे राहुल वहां से लौट गए।

      - इस मार्च में अशोक गहलोत, अहमद पटेल, अंबिका सोनी, दिग्विजय सिंह, रणदीप सिंह सूरजेवाला, आरपीएन सिंह अौर गुलाम नबी आजाद समेत कई कांग्रेस लीडर शामिल हुए।

      इंडिया गेट पर निर्भया कांड जैसा मंजर

      - राहुल के इंडिया गेट पहुंचने से पहले ही दि‍ल्ली के अलग-अलग हिस्सों से लोग यहां पहुंचने लगे थे। कई लोग अपने बच्चों को भी साथ लेकर पहुंचे थे।

      - इंडिया गेट पर इतनी भीड़ दिखी कि 2012 में हुए निर्भया कांड की भी याद ताजा हो गई। वक्त भी इंडिया गेट पर लोग ऐसे ही इकट्ठा हुए थे। हालांकि, तब सत्ता में कांग्रेस थी और अब भाजपा है।

      - इस मार्च में निर्भया के माता-पिता भी शामिल हुए।

      बेटी बचाओ का नारा निभाए भाजपा

      - यहां जुटे लोगों का कहना था कि भाजपा अगर बेटी बचाओ का नारा देती है तो उसे इस नारे को निभाना भी चाहिए।

      - तीसरी क्लास की एक छात्रा ने कहा- "मैं यहां आसिफा के साथ न्याय की मांग के लिए अाई हूं।"

      क्या कहा राहुल गांधी ने?

      - राहुल ने कहा, "हम चाहते हैं कि सरकार इस पर कार्रवाई करे। आज हिंदुस्तान की महिलाओं को बाहर निकलने से डर लग रहा है। जहां भी हम देखते हैं, कहीं-न-कहीं, कभी बच्ची को कभी महिला को मारा जाता है। रेप किया जाता है। और हम चाहते हैं कि सरकार इस मामले को रिसॉल्व करे। हिंदुस्तान की महिला शांति से सड़क पर उतरकर अपनी जिंदगी शांति से जी सके।"

      - "यह राजनीतिक नहीं, राष्ट्रीय मसला है। ये हमारी महिलाओं का मामला है। यहां पर सब पार्टी के लोग खड़े हैं। आम जनता और महिलाएं भी खड़ी हैं। हजारों लोग खड़े हैं। मेरा सिर्फ ये कहना है कि देश में जो हालात हैं। महिलाओं के खिलाफ जो अत्याचार हो रहे हैं। सरकार को उसके बारे में कुछ करना चाहिए।"

      प्रियंका के साथ हुई धक्का-मुक्की

      - मार्च के दौरान प्रियंका वाड्रा के साथ धक्का-मुक्की हुई। उन्होंने लोगों से कहा- आप लोगों को पता है आप यहां आए हैं। हम यहां शांतिपूर्वक मार्च निकाल रहे हैं। अगर इस तरह का काम करना है तो घर लौट जाइए।

      कार की छत पर बैठकर लौटे राहुल

      - मार्च खत्म होने के बाद भी इतनी भीड़ थी कि राहुल कार में नहीं बैठ पा रहे थे। एसपीजी को उन्हें कार की छत पर बैठाकर ले जाना पड़ा।

      पुलिस ने चार्जशीट में क्या कहा?

      समुदाय विशेष को हटाने की साजिश: कठुआ में जनवरी में 8 साल की बच्ची के साथ सामूहिक दुष्कर्म और उसकी हत्या की वारदात बकरवाल समुदाय को इलाके से हटाने की साजिश थी। जम्मू-कश्मीर पुलिस की क्राइम ब्रांच ने चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट के सामने 8 आरोपियों के खिलाफ दायर 2 चार्जशीट में यह दावा किया।

      मंदिर का सेवादार मुख्य साजिशकर्ता: फॉरेंसिक जांच में साबित हो चुका है कि हत्या से पहले बच्ची को एक हफ्ते तक देवीस्थान में प्रताड़ित किया गया। पुलिस ने कठुआ स्थित रासना गांव में देवीस्थान के सेवादार सांझीराम को अपहरण, दुष्कर्म और हत्या का मुख्य साजिशकर्ता बताया है। उसके साथ कुल 8 लोग गिरफ्तार किए गए हैं, जिनमें से कुछ हिंदू एकता मंच से भी जुड़े हैं।

      नशीली दवा देकर किया दुष्कर्म: जम्मू-कश्मीर पुलिस की क्राइम ब्रांच ने सीजेएम कोर्ट में 8 आरोपियों के खिलाफ 2 अलग-अलग चार्जशीट दायर की हैं। इसमें कहा गया कि बच्ची को मंदिर में भूखा-प्यासा रखा गया। मंदिर का संचालन सेवादार सांझीराम करता है। बच्ची को खाली पेट नशीली दवाएं दी गईं और यहीं पर उसके साथ 6 लोगों ने सामूहिक दुष्कर्म किया।

      जांच अधिकारी ने सबूत मिटाए: चार्जशीट में हेड कॉन्स्टेबल तिलक राज और एसआई आनंद दत्त भी नामजद हैं। इन पर सांझीराम से 4 लाख रुपए लेकर सबूत मिटाने का आरोप है। किशोर की भूमिका को लेकर अलग चार्जशीट दाखिल की गई हैं। इसमें कहा गया है कि बच्ची का शव मिलने से पहले 11 जनवरी को किशोर ने अपने चचेरे भाई जंगोत्रा को मेरठ से लौटने को कहा था।

      घोड़े चराने जंगल गई थी बच्ची: बच्ची घोड़े चराने के लिए जंगल गई थी। आरोपियों ने घोड़े ढूंढने में मदद के बहाने उसे अगवा कर लिया। अगले दिन माता-पिता सांझीराम से पूछताछ करने मंदिर भी गए। उसने कहा कि बच्ची किसी रिश्तेदार के घर गई होगी।

      हत्या से पहले पुलिसकर्मी ने किया रेप: एक पुलिसकर्मी खजूरिया ने किशोर को बच्ची के अपहरण के लिए लालच दिया था। उसे बोर्ड परीक्षा में नकल में मदद का भरोसा भी दिलाया था। किशोर ने परवेश से इस योजना में मदद मांगी। सांझीराम के निर्देश पर बच्ची को मंदिर से हटाया गया। मन्नू, जंगोत्रा और किशोर बच्ची को जंगल ले गए। हत्या से पहले पुलिसकर्मी खजूरिया ने बच्ची से रेप किया और फिर इसके बाद किशोर ने बच्ची की हत्या कर दी।

      वकील बोले- हमें बदनाम किया जा रहा है

      - जम्मू-कश्मीर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बीएस सलाथिया ने कहा, "वकीलों को बदनाम किया जा रहा है। ऐसा राज्य में सांप्रदायिकता फैलाने के लिए किया जा रहा है। हम सिर्फ इतना कह रहे हैं कि केस को सीबीआई को सौंप दिया जाए। क्या कोई ये कहता है कि सीबीआई सांप्रदायिक है। क्राइम ब्रांच कश्मीर घाटी से एक अफसर को लाई है, जबकि महकमे के पास पर्याप्त अधिकारी हैं। इस अफसर पर पहले ही रेप और मर्डर के आरोप लग चुके हैं। ऐसा अफसर अगर जांच में शामिल रहेगा तो जांच प्रक्रिया पर ही सवालिया निशान लग जाएगा। इस केस में न सिर्फ न्याय होना चाहिए, बल्कि वास्तव में ऐसा लगना चाहिए कि न्याय हुआ।"

    • कठुआ गैंगरेप: राहुल ने आधी रात को इंडिया गेट पर निकाला कैंडल मार्च, साढ़े पांच साल बाद निर्भया केस जैसा विरोध, national news in hindi, national news
      +5और स्लाइड देखें
      राहुल गांधी काफिले के साथ पार्टी मुख्यालय से इंडिया गेट पर पहुंचते ही भारी भीड़ से घिर गए
    • कठुआ गैंगरेप: राहुल ने आधी रात को इंडिया गेट पर निकाला कैंडल मार्च, साढ़े पांच साल बाद निर्भया केस जैसा विरोध, national news in hindi, national news
      +5और स्लाइड देखें
      प्रियंका वाड्रा कैंडल मार्च में अपनी बेटी के साथ आई थीं।
    • कठुआ गैंगरेप: राहुल ने आधी रात को इंडिया गेट पर निकाला कैंडल मार्च, साढ़े पांच साल बाद निर्भया केस जैसा विरोध, national news in hindi, national news
      +5और स्लाइड देखें
      कांग्रेस के इंडिया गेट पर कैंडल मार्च में हिस्सा लेने पहुंचे गुलाम नबी आजाद।
    • कठुआ गैंगरेप: राहुल ने आधी रात को इंडिया गेट पर निकाला कैंडल मार्च, साढ़े पांच साल बाद निर्भया केस जैसा विरोध, national news in hindi, national news
      +5और स्लाइड देखें
      मार्च खत्म होने के बाद भी इतनी भीड़ थी कि राहुल कार में नहीं बैठ पा रहे थे। एसपीजी उन्हें कार की छत पर बैठाकर ही रवाना किया।
    • कठुआ गैंगरेप: राहुल ने आधी रात को इंडिया गेट पर निकाला कैंडल मार्च, साढ़े पांच साल बाद निर्भया केस जैसा विरोध, national news in hindi, national news
      +5और स्लाइड देखें
      कैंडल मार्च में हिस्सा लेने प्रियंका वाड्रा पति रॉबर्ट वाड्रा के साथ इंडिया गेट पर पहुंचीं।
    Topics:
    आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
    Get the latest IPL 2018 News, check IPL 2018 Schedule, IPL Live Score & IPL Points Table. Like us on Facebook or follow us on Twitter for more IPL updates.
    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: कठुआ गैंगरेप: राहुल ने आधी रात को इंडिया गेट पर निकाला कैंडल मार्च, Kathua Case, Kathua Case, Rahul Gandhi, India Gate
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From National

      Trending

      Live Hindi News

      0
      ×