--Advertisement--

उत्तर प्रदेश-महाराष्ट्र में तूफान और बिजली गिरने से 29 की मौत, आंधी के चलते दिल्ली में 27 फ्लाइट डायवर्ट

उप्र, बिहार और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में शुक्रवार को मानसून की पहली बारिश हुई।

Dainik Bhaskar

Jun 09, 2018, 08:41 PM IST
दिल्ली में शनिवार शाम को अचानक मौसम बदला। कई इलाकों में बारिश हुई। दिल्ली में शनिवार शाम को अचानक मौसम बदला। कई इलाकों में बारिश हुई।

- मौसम बदलने से दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तापमान में गिरावट आई

- धूलभरी आंधी के चलते दृश्यता घट गई और एक घंटे तक दिल्ली एयरपोर्ट पर उड़ानें रोकी गईं

नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर में शनिवार शाम मौसम का मिजाज अचानक बदला। करीब 70 किमी/घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी आई। 5 बजे ही कई इलाकों में अंधेरा छा गया और हल्की बारिश भी हुई। खराब मौसम के चलते दिल्ली आ रहीं 27 फ्लाइट को डायवर्ट करना पड़ा। हालांकि, घंटेभर में आईजीआई एयरपोर्ट पर उड़ानें सामान्य हो गईं। उधर, मानसून महाराष्ट्र को कवर करते हुए तेजी से गुजरात और महाराष्ट्र की ओर बढ़ रहा है। शनिवार को मुंबई, ठाणे और महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्से में बारिश हुई। ठाणे में हादसों में 3 लोगों की जान गई। इसके पहले शुक्रवार को उत्तर प्रदेश और बिहार समेत 5 राज्यों में बारिश और बिजली गिरने से हादसों में 48 लोगों की मौत हुई।

घंटेभर में 27 फ्लाइट डायवर्ट हुईं

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, दिल्ली एयरपोर्ट अथॉरिटी के सूत्रों ने बताया कि आंधी-तूफान की वजह से दृश्यता अचानक घट गई। शाम 5 से 6 बजे के बीच आईजीआई एयरपोर्ट पर लैंड करने वाली 27 फ्लाइट नजकीदी एयरपोर्ट की ओर डायवर्ट की गईं।

दिल्ली में बारिश से पारा गिरा, गर्मी से राहत

- मौसम बदलने से दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव, मेरठ, बागपत और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तापमान में गिरावट आई। हफ्तेभर से भीषण गर्मी और उमस झेल रहे लोगों को थोड़ी राहत मिली।

- शनिवार को राजधानी में न्यूनतम तापमान 30 और अधिकतम 41.4 डिग्री सेल्सियस था। जो मौसम बदलने से गिरकर 36 डिग्री पर आ गया। यहां आद्रता 71% रही।

रविवार को इन राज्यों में बारिश के आसार

- मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून अनुमान से एक दिन पहले 9 जून को ही मुंबई में दस्तक दे चुका है। अब यह महाराष्ट्र से गुजरात और मध्य प्रदेश की ओर बढ़ रहा है।

- रविवार को पंजाब, बिहार, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, प, बंगाल, ओडिशा, झारखंड, आंध्र प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में बारिश के आसार हैं।

राजस्थान में अभी गर्मी से राहत नहीं

- राजस्थान के श्रीगंगानगर, झूंझनूं, चुरु, पिलानी, टोंक और सवाई माधोपुर में हल्की बारिश हुई। हालांकि, शनिवार को राज्य के ज्यादातर हिस्सों में लोग गर्मी से बेहाल रहे। बीकानेर में पारा सबसे ज्यादा 42 डिग्री दर्ज हुआ। जैसलमेर, बीकानेर, अजमेर, जोधपुर, कोटा और जयपुर में तापमान 40 के आसपास बना रहा।

24 घंटे में 51 लोगों की मौत हुई

- महाराष्ट्र के ठाणे में शनिवार को बिजली गिरने से 2 और सड़क हादसे में एक लड़की की मौत हो गई। आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 6 अन्य जख्मी हुए।

- शुक्रवार को उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत 5 राज्यों में बारिश और बिजली गिरने से हादसों में 48 लोगों की मौत हुई। बिहार में 24, उत्तर प्रदेश में 11, झारखंड में 9, ओडिशा और मध्य प्रदेश में दो-दो लोगों की जानें गई।

- बता दें कि मई की शुरुआत से अब तक खराब मौसम की वजह से हादसों में देशभर में 400 से ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं। सबसे ज्यादा मौतें तूफान और बिजली गिरने से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और राजस्थान में हुईं।

दिल्ली के अकबर रोड पर शाम 5 बजे अधेरा छा गया। दिल्ली के अकबर रोड पर शाम 5 बजे अधेरा छा गया।
भोपाल में आंधी और बारिश की वजह से शुक्रवार को पेड़ गिरा। भोपाल में आंधी और बारिश की वजह से शुक्रवार को पेड़ गिरा।
X
दिल्ली में शनिवार शाम को अचानक मौसम बदला। कई इलाकों में बारिश हुई।दिल्ली में शनिवार शाम को अचानक मौसम बदला। कई इलाकों में बारिश हुई।
दिल्ली के अकबर रोड पर शाम 5 बजे अधेरा छा गया।दिल्ली के अकबर रोड पर शाम 5 बजे अधेरा छा गया।
भोपाल में आंधी और बारिश की वजह से शुक्रवार को पेड़ गिरा।भोपाल में आंधी और बारिश की वजह से शुक्रवार को पेड़ गिरा।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..