अमरनाथ यात्रा के लिए स्पेशल बाइक स्‍क्‍वाड, हेलमेट में कैमरे / अमरनाथ यात्रा के लिए स्पेशल बाइक स्‍क्‍वाड, हेलमेट में कैमरे

अमरनाथ यात्रा के दौरान तय रूट पर गश्‍त और श्रद्धालुओं के काफिले की निगरानी करेंगे जवान।

dainikbhaskar.com

Jun 26, 2018, 08:14 PM IST
Motorcycle squad to accompany Amarnath Yatra batch - Jammu and Kashmir News

नेशनल डेस्क/ जम्मू: अमरनाथ यात्रियों का पहला जत्था बुधवार सुबह जम्मू बेस से बालटाल और पहलगाम के लिए रवाना हुआ। इन यात्रियों की सुरक्षा और निगरानी के लिए CRPF ने स्पेशल स्‍क्‍वायड तैयार किया है। यात्रा के तय रूट पर गश्‍त और श्रद्धालुओं के काफिले को एस्‍कार्ट करने के लिए तैयार किए गए स्‍क्‍वायड में जवान बाइक पर तैनात रहेंगे। इसके लिए जवानों को खास ट्रेनिंग के साथ अत्‍याधुनिक हथियार और क्‍युनिकेशन इक्‍यूपमेंट दिए गए हैं। इनके हेलमेट पर कैमरा लगा हुआ है। इस कैमरे को हाई फ्रीक्‍वेंसी लाइन के जरिए CRPF के कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है। इस कैमरे की मदद से CRPF कंट्रोल रूम में बैठे अफसर यात्रा के दायरे में होने वाली सभी एक्टिविटीज को देख सकेंगे।

CRPF के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक कई बार जवान मौके की परिस्थितियों को सही तरह के कम्‍युनिकेट नहीं कर पाते हैं। कैमरों के कारण ये फायदा मिलेगा कि लाइव फीड देखकर मौके पर मौजूद परिस्थितियों के अनुसार सही फैसला ले सकेंगे। गश्‍त के दौरान यदि जवानों का सामना आतंकियों से होता है तो कंट्रोल रूम को तत्‍काल इसकी जानकारी मिल जाएगी। बीमार या किसी दुर्घटना में घायलों को को जल्‍द से जल्‍द अस्‍पताल तक पहुंचाने के लिए इस बाइक को मिनी एंबुलेंस में भी तब्‍दील किया जा सकता है। इसके लिए बाइक के पीछे एक चेयर लगाई गई है।

X
Motorcycle squad to accompany Amarnath Yatra batch - Jammu and Kashmir News
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना