• Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Shared His Fitness Video in Response to Virat Kohli Fitness Challenge
--Advertisement--

मोदी ने विराट की चुनौती पर शेयर किया खुद का फिटनेस वीडियो, कर्नाटक के मुख्यमंत्री को किया नॉमिनेट

मोदी ने बुधवार को एक मिनट 48 सेकेंड का फिटनेस वीडियो जारी किया था। योग और व्यायाम की अहमियत बताई।

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2018, 06:52 PM IST

  • खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने पिछले महीने सोशल मीडिया पर फिटनेस चैलेंज की शुरुआत की थी
  • राठौड़ ने विराट कोहली को 24 मई को चैलेंज दिया था

नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी ने विराट कोहली की चुनौती पर बुधवार को खुद का फिटनेस वीडियो शेयर किया। साथ ही कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी और टेबल टेनिस खिलाड़ी मणिका बत्रा को चुनौती दी। उन्होंने भारतीय पुलिस सेवा के 40 साल से ज्यादा उम्र के अफसरों को भी नॉमिनेट किया है। वे इस वीडियो में व्यायाम, योग और वॉक करते दिख रहे हैं। बता दें कि सोशल मीडिया पर फिटनेस चैलेंज की शुरुआत खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने की थी। वे फिटनेस के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ट्विटर पर मुहिम चला रहे हैं। इस मुहिम में अब तक स्पोर्ट्स से लेकर फिल्म जगत के लोगों ने भी हिस्सा लिया और अपने वीडियो सोशल मीडिया पर जारी किए थे।

फिटनेस वीडियो में पांच तत्वों का जिक्र किया

- मोदी ने एक मिनट 48 सेकंड का वीडियो 'हम फिट तो इंडिया फिट' मुहिम के तहत शेयर किया है। वे लिखते हैं कि मेरी वॉक पंच तत्व पृथ्वी,जल, अग्नि, वायु और आकाश से प्रेरित है। उन्होंने बताया कि यह बेहद ताजा और कायाकल्प करने वाला है। मैं प्राणायाम भी करता हूं।

1) वीडियो में मोदी सबसे पहले घास पर बने एक्यूप्रेशर ट्रैक पर चलते नजर आ रहे हैं। पहले वे हाथ ऊपर उठाकर सामने चल रहे हैं और फिर हाथ जोड़कर पीछे की ओर चल रहे हैं।
2) इसके बाद वे एक गोल चट्टान पर घुटने मोड़ते हुए स्ट्रैचिंग कर रहे हैं।
3) फिर मोदी इसी चट्टान पर पीठ के बल लेट जाते हैं और हाथ पीछे करते हुए योगासन कर रहे हैं।
4) इसके बाद मोदी हाथ में डंडा लिए दिख रहे हैं। वे पहले वे छोटे पत्थरों पर चल रहे हैं। फिर पत्थरों के पास पंचतत्वों के सिद्धांत पर बने विशेष एक्यूप्रेशर ट्रैक की कोर पर चलते हैं। ये कोर ग्रेनाइट की है और मोदी बैलेंस बनाते हुए इस पर चल रहे हैं।
5) मोदी मुख्य ट्रैक पर दिख रहे हैं। ये एक विशेष ट्रैक है। इसमें मोदी लकड़ी, पानी, मिट्टी, घास, नदी के मोटे गोल पत्थर, बड़ी रेती, बालू रेत के खांचों पर चलते हैं। इन तत्वों से बने हर खांचे में मोदी धीरे-धीरे पैर जमाते हुए तीन से चार कदम चल रहे हैं।
6) फिर मोदी ट्रैक की बाहरी कोर पर चलते दिख रहे हैं। इसमें वे दोनों हाथ फैलाकर बैलेंस बनाते हुए थोड़ा तेजी से वॉक करते दिख रहे हैं।
7) बाद में मोदी पंचतत्व के ट्रैक पर रेत और नदी के मोटे गोल पत्थरों के खांचे में खड़े होकर प्राणायाम करते नजर आ रहे हैं।
8) वीडियो के आखिरी हिस्से में मोदी गोल चट्टान पर बैठकर भ्रामरी प्राणायम करते दिख रहे हैं।


मोदी ने फिटनेस के लिए जनता से की अपील
- मोदी ने ट्विटर पर लिखा, " मैं सभी से अपील करता हूं कि फिटनेस के लिए कुछ समय जरूर निकालें। जिस एक्सरसाइज को आप आराम से कर सकते हैं, उसका अभ्यास करें। इससे आपको जीवन में सकारात्मक परीणाम देखने को मिलेंगे।"

खेल मंत्री ने कहा- ये मुहिम नॉन पॉलिटिकल

- खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा- " प्रधानमंत्री हमेशा युवाओं की फिटनेस के बारे में बात करते हैं, जिससे वह देश को आगे ले जा सकें। कुछ ही प्रधानमंत्री ऐसे हैं जो इस तरह के वीडियो शेयर करते हैं। इस मुहिम में सकारात्मकता है और ये नॉन पॉलिटिकल है। "

- मणिका बत्रा ने कहा - " प्रधानमंत्री मोदी ने मुझे फिटनेस चैलेंज के लिए नॉमिनेट किया है मैं इस बात के लिए खुश हूं। पीएम द्वारा ये एक बहुत अच्छी पहल है। न सिर्फ खिलाड़यों को बल्कि सभी को फिटनेस रूटीन फॉलो करना चाहिए "

मोदी ने विराट के चैलेंज पर कहा था- चुनौती मंजूर है

- सबसे पहले खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने सोशल मीडिया पर विराट कोहली को चैलेंज दिया। इसकी शुरुआत उन्होंने 22 मई को की थी। इसके बाद विराट ने 24 मई को प्रधानमंत्री, अनुष्का शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी को फिटनेस चुनौती दी थी। मोदी ने चैलेंज स्वीकार करते हुए कहा था कि विराट मुझे चैलेंज मंजूर है। मैं जल्द ही अपना फिटनेस वीडियो शेयर करूंगा।

कुमारस्वामी ने मोदी से कहा मेरे स्वास्थ्य की चिंता के लिए आभारी हूं

- कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने मोदी के चैलेंज का जवाब देते हुए कहा- "मैं खुद को सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मेरे स्वास्थ्य के प्रति चिंता व्यक्त करने के लिए मैं आपका आभारी हूं। फिजिकल फिटनेस सभी के लिए जरूरी है और इसे सपोर्ट करना चाहिए। योग और ट्रेडमिल मेरे वर्कआउट का हिस्सा है। मगर, मैं अपने प्रदेश के विकास की सेहत के लिए चिंतित हूं और आपसे सहयोग चाहता हूं।"


ये भी पढ़ें- बिना मशीन कुदरती चीजों से वर्कऑउट करते हैं पीएम मोदी, जानें कैसे करते हैं और क्या हैं फायदे

राज्यवर्धन ने ऑफिस में लगाए थे पुशअप्स
- केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ फिटनेस के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ट्विटर पर मुहिम चला रहे हैं। उन्होंने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया था। इसमें वे अपने ऑफिस में पुशअप्स लगाते नजर आ रहे थे। वीडियो के साथ उन्होंने विराट, साइना नेहवाल और रितिक को चैलेंज किया था।

क्या है इस मुहिम का मकसद
- राठौड़ ने 'हम फिट तो इंडिया फिट' हैशटैग से ट्विटर पर यह फिटनेस चैलेंज शुरू किया है। जिसके लिए उन्होंने सिनेमा और खेल जगत की कई हस्तियों से इस मुहिम में शामिल होने की अपील की थी।
- राठौड़ एथेंस ओलिंपिक 2004 के रजत पदक विजेता और सेना में कर्नल रहे हैं।
- राठौड़ की इस मुहिम को ट्विटर पर लोगों ने काफी सराहा है और अपने वीडियो और फोटो भी डाले हैं।


VIDEO: मोदी ने 'हम फिट तो इंडिया फिट' मुहिम के तहत एक मिनट 48 सेकंड का वीडियो शेयर किया । VIDEO: मोदी ने 'हम फिट तो इंडिया फिट' मुहिम के तहत एक मिनट 48 सेकंड का वीडियो शेयर किया ।
मोदी ने एक गोल चट्टान पर घुटने मोड़ते हुए स्ट्रैचिंग की। मोदी ने एक गोल चट्टान पर घुटने मोड़ते हुए स्ट्रैचिंग की।
मोदी पहले छोटे पत्थरों पर फिर एक्यूप्रेशर ट्रैक की कोर पर चलते हैं। मोदी पहले छोटे पत्थरों पर फिर एक्यूप्रेशर ट्रैक की कोर पर चलते हैं।
मोदी वीडियो में कोर ग्रेनाइट ट्रैक पर बैलेंस बनाते हुए इस पर चलते दिखे। मोदी वीडियो में कोर ग्रेनाइट ट्रैक पर बैलेंस बनाते हुए इस पर चलते दिखे।
मोदी पंचतत्वों के सिद्धांत पर बने विशेष एक्यूप्रेशर ट्रैक पर भी चले। मोदी पंचतत्वों के सिद्धांत पर बने विशेष एक्यूप्रेशर ट्रैक पर भी चले।
X
VIDEO: मोदी ने 'हम फिट तो इंडिया फिट' मुहिम के तहत एक मिनट 48 सेकंड का वीडियो शेयर किया ।VIDEO: मोदी ने 'हम फिट तो इंडिया फिट' मुहिम के तहत एक मिनट 48 सेकंड का वीडियो शेयर किया ।
मोदी ने एक गोल चट्टान पर घुटने मोड़ते हुए स्ट्रैचिंग की।मोदी ने एक गोल चट्टान पर घुटने मोड़ते हुए स्ट्रैचिंग की।
मोदी पहले छोटे पत्थरों पर फिर एक्यूप्रेशर ट्रैक की कोर पर चलते हैं।मोदी पहले छोटे पत्थरों पर फिर एक्यूप्रेशर ट्रैक की कोर पर चलते हैं।
मोदी वीडियो में कोर ग्रेनाइट ट्रैक पर बैलेंस बनाते हुए इस पर चलते दिखे।मोदी वीडियो में कोर ग्रेनाइट ट्रैक पर बैलेंस बनाते हुए इस पर चलते दिखे।
मोदी पंचतत्वों के सिद्धांत पर बने विशेष एक्यूप्रेशर ट्रैक पर भी चले।मोदी पंचतत्वों के सिद्धांत पर बने विशेष एक्यूप्रेशर ट्रैक पर भी चले।
Bhaskar Whatsapp

Recommended