रवांडा के राष्ट्रपति को 200 गाय भेंट करेंगे नरेंद्र मोदी, ब्रिक्स समिट में जिनपिंग से होगी मुलाकात

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

 

  • नरेंद्र मोदी जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेंगे
  • 3 महीने में तीसरी बार जिनपिंग से मिलेंगे मोदी

 

नई दिल्ली.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 से 27 जुलाई तक अफ्रीका महाद्वीप के तीन देशों- रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर जाएंगे। वे रवांडा में सामाजिक सुरक्षा योजना में मदद के तौर पर तोहफे में 200 गाय देंगे। इन्हें वहीं से खरीदा जाएगा। गिरिंका नाम की इस योजना के तहत रवांडा के साढ़े तीन लाख गरीब परिवारों को एक-एक गाय दी जाएगी। इनसे पैदा होने वाली बछिया को लाभार्थी पड़ोसी को देगा। 

भारत और रवांडा के बीच 20 साल पहले द्विपक्षीय साझेदारी बनने के बाद मोदी वहां जाने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे। रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कगामे उनकी अगवानी करेंगे। मोदी वहां किगाली नरसंहार स्मारक जाएंगे। यहां 1994 में रवांडा के लोगों के साथ कई भारतीयों की भी जान गई थी।

तीन नेताओं के साथ द्विपक्षीय बातचीत होगी : मोदी दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में होने वाली ब्रिक्स शिखर बैठक में भी शामिल होंगे। इस दौरान वे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे। तीन महीने में दोनों नेता तीसरी बार मिलेंगे। इससे पहले अप्रैल में वे चीन के वुहान शहर में और इसके बाद शंघाई सम्मलेन में मिले थे। मोदी दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सीरिल रामाफोसा और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अन्य नेताओं के साथ भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे। 

 

 

 

 

खबरें और भी हैं...