पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Only 12 Sitting Judges Out Of 23 Have Disclosed Assets On Supreme Court Website

सुप्रीम कोर्ट के 23 में से 12 जजों ने की संपत्ति सार्वजनिक, चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा 33 लाख के कर्जदार

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली.  सुप्रीम कोर्ट के 12 जजों ने आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी संपत्ति का ब्योरा सार्वजनिक किया है। इनमें चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के अलावा शीर्ष अदालत के वरिष्ठ जज भी शामिल हैं। वेबसाइट पर सीजेआई की संपत्ति के बारे में आखिरी अपडेट 1 मई 2012 को की गई। जिसके मुताबिक, उन्होंने विभिन्न बैंकों से 33 लाख का लोन लिया है। सुप्रीम कोर्ट में मौजूदा समय में 23 जज हैं।

वेबसाइट के मुताबिक, चीफ जस्टिस के पास पूर्वी दिल्ली में एक रिहायशी फ्लैट है। यह उन्होंने 2003 में खरीदा था। इसके अलावा कटक में मकान, 7.4 लाख रुपए की एफडी, दो सोने की अंगूठियां और एक चेन है। जस्टिस रंजन गोगोई ने 6 जून 2018 को संपत्ति का ब्योरा वेबसाइट पर अपडेट किया। इसके मुताबिक जस्टिस गोगोई ने गोवाहाटी स्थित अपनी जमीन 65 लाख रुपए में बेची और इससे हासिल रकम पर टैक्स भी चुकाया था। इसमें उस संपत्ति की भी जानकारी दी गई है, जो जस्टिस गोगोई और उनकी पत्नी को मां की तरफ से भेंट की गई थी। जस्टिस लोकुर ने अपनी संपत्ति की जानकारी 20 जुलाई 2012 को अपडेट की। उन्होंने वसंत कुंज (दिल्ली) में फ्लैट होने और जेपी ग्रीन (नोएडा) में फ्लैट बुक किए जाने की जानकारी दी है। जस्टिस सीकरी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, ग्रेटर नोएडा में उनका एक मंजिला मकान है। हौजखास इलाके में उनकी पत्नी-बेटे के नाम संपत्ति है।

 

संपत्ति का ब्योरा सार्वजनिक करने वाले जज:  जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एमबी लोकुर, जस्टिस कुरियन जोसफ, जस्टिस एके सीकरी, जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस एनवी रामना, जस्टिस अरुण मिश्रा, जस्टिस एके गोयल, जस्टिस आर भानुमती, जस्टिस एएम खनविलकर, जस्टिस अशोक भूषण।

इनका ब्योरा वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं: जस्टिस आरएफ नारीमन, जस्टिस एएम सप्रे, जस्टिस यूयू ललित, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस एल नागेश्वर राव, जस्टिस संजय किशन कौल, जस्टिस मोहन एम. शांतानागौदर, जस्टिस एस अब्दुल नजीर, जस्टिस नवीन सिन्हा, जस्टिस दीपक गुप्ता और जस्टिस इंदु मल्होत्रा।

खबरें और भी हैं...