विज्ञापन

मोदी ने कहा- आप लोगों को ‘होटल-मोटल वाला पटेल’ कहा जाता है, आप भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने में योगदान दीजिए

Dainik Bhaskar

Jul 06, 2018, 01:35 PM IST

मोदी ने अमेरिका में बसे गुजरातियों से कहा- अाप ‘होटल-मोटल वाले पटेल’, 5 लोगों को भारत आने के लिए प्रेरित करें

PM Modi Video Conferencing: Ask Patel Samaj to boost Indian tourism
  • comment

- मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरातियों को संबोधित किया
- प्रवासी गुजराती 1960 के दशक से अमेरिका की मोटल इंडस्ट्री में हैं


नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अमेरिका में बसे पटेल समुदाय से अपील की कि वे भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने की कोशिशों में अपना योगदान दें। मोदी ने अमेरिका में हो रहे सौराष्ट्र-पटेल समाज के अंतरराष्ट्रीय सांस्कृति सम्मेलन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया।
मोदी ने मजाकिया लहजे में कहा, ‘‘आप लोगों को होटल-मोटल पटेल वाला कहा जाता है। क्या आपमें से हर एक शख्स कम से कम पांच लोगों को भारत आने के लिए प्रेरित कर सकता है? जब कभी आपके होटल या मोटल में मेहमान आएं और वे टीवी ऑन करें तो क्या आप उस पर भारतीय पर्यटन के बारे में पांच मिनट की क्लिप चला सकते हैं? इससे आपके मेहमान जान पाएंगे कि भारत असल में कैसा है?’’ प्रधानमंत्री ने भारत का गर्व बढ़ाने के लिए प्रवासी भारतीयों की तारीफ की। उन्होंने कहा कि दुनियाभर में भारत के पासपोर्ट की ताकत और उसके प्रति सम्मान बढ़ा है।

जब मुख्यमंत्री थे, तब भी ऐसी ही अपील की थी : मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने गुजरात के अप्रवासियों से भी ऐसी ही अपील की थी। उन्होंने तब कहा था कि विदेशों में बसे गुजरात कम से कम 15 गैर-गुजराती भारतीयों या अमेरिकियों को वाइब्रेंट गुजरात का टूर लेने के लिए प्रेरित करें। इससे राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

70% मोटल गुजराती चलाते हैं : साठ के दशक में अमेरिका में पटेल-मोटल की अवधारणा शुरू हुई, तब गुजरात के पटेलों ने वहां की मोटल इंडस्ट्री में कदम रखा था। 2014 में अमेरिका की मैगजीन ‘स्मिथसोनियन’ ने कहा था कि अमेरिका के कम से कम आधे मोटल भारतीय प्रवासियों के हैं। इनमें से 70% मोटल प्रवासी गुजराती चलाते हैं।

X
PM Modi Video Conferencing: Ask Patel Samaj to boost Indian tourism
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें