देश

--Advertisement--

लालू की रिक्वेस्ट पर ही तय हुआ था डिस्चार्ज का दिन, राहुल से मुलाकात के बाद चढ़ा सियासी रंग

28 मार्च को रांची से दिल्ली रैफर किए गए थे लालू प्रसाद।

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 10:14 AM IST
लालू को सोमवार को हटिया राजधानी एक्सप्रेस से रांची रवाना किया गया। लालू को सोमवार को हटिया राजधानी एक्सप्रेस से रांची रवाना किया गया।

  • चारा घोटाले में लालू के खिलाफ अभी दो केस पेंडिंग हैं
  • 24 मार्च को सीबीआई कोर्ट ने 14 साल की सजा सुनाई है

नई दिल्ली. लालू प्रसाद यादव को 34 दिन बाद एम्स से छुट्टी दे गई। उन्हें 28 मार्च को रांची मेडिकल कॉलेज से इलाज के लिए दिल्ली लाया गया था। इससे पहले सुबह करीब 11 बजे उन्होंने एम्स में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की थी। 2 घंटे बाद उन्हें डिस्चार्ज करने की खबर आई। हालांकि, एम्स प्रबंधन के अनुसार 28 अप्रैल को मेडिकल बोर्ड की जांच में लालू का स्वास्थ्य नियंत्रण में पाया गया। एम्स ने शनिवार को उन्हें डिस्चार्ज करने की सूचना दी। लालू के आग्रह पर उन्हें सोमवार तक वहीं रहने दिया। उन्होंने कहा था कि सोमवार को वह हटिया राजधानी एक्सप्रेस से आसानी से वापस जा सकेंगे। लेकिन सोमवार को राहुल से मुलाकात के बाद डिस्चार्ज करने के वक्त हंगामा खड़ा हो गया।

सेहत की बात और सियासत की गुफ्तगू
- कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात के बाद लालू करीब 3 बजे व्हीलचेयर पर एम्स से बाहर आए। शाम 4 बजे समर्थकों की भारी भीड़ के बीच हटिया राजधानी एक्सप्रेस से उन्हें रांची रवाना कर दिया गया।

एम्स में लालू समर्थकों ने की तोड़फोड़, स्टेशन पर हंगामा
- लालू समर्थकों ने एम्स से लेकर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक हंगामा किया। एम्स के डायरेक्टर प्रो. रणदीप गुलेरिया के साथ बदतमीजी की गई। 10-15 समर्थकों ने नारेबाजी कर उनके कमरे का दरवाजा खोलने की कोशिश की। कैथ लैब के बाहर कांच तोड़ दिया। इस घटना में सुरक्षाकर्मी मोहम्मद खुर्शीद आलम खान को चोट भी आई। इसे लेकर एम्स के मुख्य सुरक्षा अधिकारी दीपक कुमार ने हौजखास थाने में शिकायत दी है।

एम्स को लिखी चिट्ठी में कहा- भगवान होते हैं डॉक्टर

- लालू ने चिट्ठी में लिखा- "मुझे अच्छे इलाज के लिए रांची मेडिकल कॉलेज से दिल्ली के एम्स भेजा गया था। अभी मेरी तबीयत ठीक नहीं है। मुझे दिल की बीमारी, किडनी इंफेक्शन, शुगर, कमर में दर्द और बार-बार चक्कर आते हैं।"

- "मैं कई बार बाथरुम में भी गिरा हूं। मेरा ब्लडप्रेशर और शुगर बीच-बीच में बढ़ जाता है। बिरसा मुंडा कारागार, रांची और रांची मेडिकल कॉलेज में किडनी के इलाज की सुविधा नहीं है। मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि किस एजेंसी के दबाव में मुझे यहां से एकाएक हटाने का फैसला किया जा रहा है। आपको पता है कि मैं सजायाफ्ता कैदी हूं। 16 घंटे दिल्ली से रांची जाने में लगते हैं। डॉक्टर तो भगवान होते हैं उन्हें किसी पार्टी के दबाव में नहीं आना चाहिए।

अमित शाह का राहुल पर तंज
- कर्नाटक में एक चुनावी सभा में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने राहुल और लालू की मुलाकात पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि राहुल लालू से मिलने गए हैं। लालू के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों के बावजूद राहुल 2019 के चुनाव में उनका समर्थन चाहते हैं। जो लालू जैसे लोगों का समर्थन चाहते हैं, वह कर्नाटक में भ्रष्टाचार मुक्त सरकार नहीं दे सकते।

अस्पताल से पहले जेल में बंद थे लालू

- एम्स से डिस्चार्ज होने से पहले उन्होंने मैनेजमेंट को चिट्ठी लिखकर करीब पांच से ज्यादा बीमारियों को हवाला दिया और कहा कि अभी मेरी तबीयत ठीक नहीं है।

- अस्पताल में भर्ती होने से पहले वे पिछले साल 23 दिसंबर से ही रांची की बिरसा मुंडा जेल में बंद थे।

- उन्हें चारा घोटाले के चार मामलो में दोषी करार दिया गया था और 3.5 साल से 14 साल तक की सजा दी गई।

कोर्ट ने लालू को 14 साल की सजा सुनाई है

- बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद को सीबीआई कोर्ट ने 24 मार्च को चारा घोटाले में अब तक की सबसे बड़ी सजा सुनाई थी। आईपीसी और भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत उन्हें सात-सात साल की दो सजाएं हुई थीं। एक सजा पूरी होने के बाद दूसरी शुरू होगी। यानी कुल 14 साल की जेल।

70 साल के लालू को चारा घोटाले में चौथी बार सजा, दो केस अभी भी पेंडिंग

ट्रेजरी रकम सजा
चाईबासा 37.70 करोड़ 5 साल

देवघर

89.27 लाख

3.5 साल
चाईबासा 33.62 करोड़ 5 साल
दुमका 3.13 करोड़ 14 साल

दो मामलों में फैसला बाकी
- लालू के खिलाफ अभी दो केस पेंडिंग हैं। इनमें बांका-भागलपुर ट्रेजरी से अवैध निकासी का केस 56ए/96 पटना सीबीआई कोर्ट और डोरंडा ट्रेजरी से 139.39 करोड़ की अवैध निकासी से जुड़ा 47ए/96 केस रांची कोर्ट में पेंडिंग है।

दिल्ली एम्स में भर्ती लालू प्रसाद से मिले राहुल गांधी। दिल्ली एम्स में भर्ती लालू प्रसाद से मिले राहुल गांधी।
कहा जा रहा है कि लालू की राहुल से मुलाकात होने के बाद ही उनके डिस्चार्ज किए जाने को राजनीतिक रंग दिया गया। कहा जा रहा है कि लालू की राहुल से मुलाकात होने के बाद ही उनके डिस्चार्ज किए जाने को राजनीतिक रंग दिया गया।
X
लालू को सोमवार को हटिया राजधानी एक्सप्रेस से रांची रवाना किया गया।लालू को सोमवार को हटिया राजधानी एक्सप्रेस से रांची रवाना किया गया।
दिल्ली एम्स में भर्ती लालू प्रसाद से मिले राहुल गांधी।दिल्ली एम्स में भर्ती लालू प्रसाद से मिले राहुल गांधी।
कहा जा रहा है कि लालू की राहुल से मुलाकात होने के बाद ही उनके डिस्चार्ज किए जाने को राजनीतिक रंग दिया गया।कहा जा रहा है कि लालू की राहुल से मुलाकात होने के बाद ही उनके डिस्चार्ज किए जाने को राजनीतिक रंग दिया गया।
Click to listen..