• Hindi News
  • National
  • Railway introduces mobile app to book unreserved tickets provide free railway wallet service
--Advertisement--

यात्रियों को ऑनलाइन अनारक्षित टिकट बुक करने की सुविधा देगा रेलवे, लॉन्च किया मोबाइल ऐप

पूर्व रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने जनवरी 2017 में आरक्षित टिकट बुक करने के लिए पहली फुल वर्जन ऐप रेल कनेक्ट लॉन्च किया था।

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2018, 10:21 PM IST
भारतीय रेलवे की नई ऐप में यात्रियों को मुफ्त रेल वॉलेट की सुविधा दी जाएगी।   -फाइल भारतीय रेलवे की नई ऐप में यात्रियों को मुफ्त रेल वॉलेट की सुविधा दी जाएगी। -फाइल

  • ऐप से प्लेटफॉर्म टिकट भी ऑनलाइन बुक हो सकेगा
  • इसे गूगल प्ले स्टोर और विंडोज स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है

नई दिल्ली. ट्रेनों में अनारिक्षत टिकट बुक कराने के लिए भारतीय रेलवे ने एक नई मोबाइल ऐप लॉन्च की है। सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) की ओर से बनाए गए इस ऐप का नाम अटसनमोबाइल है। इसके जरिए यात्री मोबाइल से जनरल टिकट के अलावा प्लेटफॉर्म टिकट भी ऑनलाइन बुक करा सकते हैं। इन सुविधाओं के अलावा ऐप से सीजन टिकट का रिन्यूअल और रेलवे वॉलेट में बैलेंस भी डाला जा सकता है। इससे पहले रेलवे ने आरक्षित टिकट बुक कराने के लिए ‘रेल कनेक्ट’ नाम का ऐप जनवरी 2017 में री-लॉन्च किया था। हालांकि, यात्रियों को अनारिक्षत टिकट सिर्फ रेलवे काउंटर में जाने के बाद ही मिलता था।

मोबाइल ऐप इस्तेमाल करने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी
- रेलवे ने अभी इस मोबाइल ऐप को एंड्रॉयड और विंडो फोन यूजर्स के लिए लॉन्च किया है। इसे गूगल प्ले स्टोर और विंडोज स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।
- एप को डाउनलोड करने के बाद इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले यूजर्स को इसमें रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए यूजर को एप में अपना नाम, मोबाइल नंबर, शहर, टिकट टाइप, यात्रियों की संख्या और वो ज्यादातर किस मार्ग पर सफर करता है बताना होगा।

यात्रियों को मुफ्त में दी जाएगी मोबाइल वॉलेट की सुविधा
- रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद ऐप पर रेलवे वॉलेट (आर-वॉलेट) बिना किसी शुल्क के अपने आप शुरू हो जाएगा। रेलवे के बयान के मुताबिक, यूजर्स से इसका कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।
- वॉलेट में पैसे रखकर यात्री बिना डेबिट/क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल किए ही टिकट बुक करा सकता है। साथ ही इसे रिचार्ज कराने की सुविधा रेलवे स्टेशनों के अनारिक्षत टिकट काउंटरों और https://www.utsonmobile.indianrail.gov.in पर मुहैया कराई गई है।

मोबाइल पर ही मिल जाएगा टिकट
- चूंकि, इस ऐप को अनारक्षित टिकट बुकिंग के लिए बनाया गया है इसलिए इसमें एडवांस बुकिंग का विकल्प नहीं दिया गया है।
- यात्री इस ऐप के जरिए टिकट मोबाइल पर ही रख सकते हैं, जिससे उन्हें कागजी टिकट लेकर नहीं चलना पड़ेगा। ऐप के अंदर ‘शो टिकट’ विकल्प के जरिए वे किसी भी वक्त टिकट चेकर को अपना टिकट दिखा सकते हैं।

रेल मंत्री बनने के बाद से पीयूष गोयल लंबे समय से रेलवे को आधुनिक बनाने की कोशिश में जुटे हैं।  -फाइल रेल मंत्री बनने के बाद से पीयूष गोयल लंबे समय से रेलवे को आधुनिक बनाने की कोशिश में जुटे हैं। -फाइल
X
भारतीय रेलवे की नई ऐप में यात्रियों को मुफ्त रेल वॉलेट की सुविधा दी जाएगी।   -फाइलभारतीय रेलवे की नई ऐप में यात्रियों को मुफ्त रेल वॉलेट की सुविधा दी जाएगी। -फाइल
रेल मंत्री बनने के बाद से पीयूष गोयल लंबे समय से रेलवे को आधुनिक बनाने की कोशिश में जुटे हैं।  -फाइलरेल मंत्री बनने के बाद से पीयूष गोयल लंबे समय से रेलवे को आधुनिक बनाने की कोशिश में जुटे हैं। -फाइल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..