--Advertisement--

हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में कल तूफान की चेतावनी, राजस्थान में फिर उठ सकता है बवंडर

उत्तर भारत में पिछले 15 दिनों से मौसम के मिजाज में तेजी से बदलाव देखा गया है। यूपी-राजस्थान में आंधी-तूफान आया।

Dainik Bhaskar

May 12, 2018, 10:07 PM IST
इस महीने दिल्ली में दो बार धूल भरी आंधी चलने के साथ बारिश हो चुकी है। इस महीने दिल्ली में दो बार धूल भरी आंधी चलने के साथ बारिश हो चुकी है।

- उत्तर प्रदेश, असम, ओडिशा समेत 10 राज्यों में रविवार और सोमवार को 70 किमी/घंटा की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं

- राजस्थान, मध्य प्रदेश के पश्चिमी इलाके और महाराष्ट्र के विदर्भ में एक-दो जगहों पर हीट वेव (लू) चलने की आशंका है

नई दिल्ली. पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) के असर से उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में आंधी-तूफान का खतरा बना हुआ है। उत्तर भारत के कई मैदानी राज्यों में भी इसका असर पड़ेगा। मौसम विभाग ने 24 घंटे के लिए इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही राजस्थान में कुछ जगहों पर रविवार और सोमवार को धूल बवंडर उठ सकता है। बता दें कि मई के पहले हफ्ते में उत्तर प्रदेश और राजस्थान में आंधी-तूफान के चलते 120 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

10 राज्यों में दो दिन तक तूफान का अलर्ट

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, मौसम विभाग ने बताया कि भूमध्य सागर (मेडिटेरियन सी) से शुरू हुए पश्चिमी विक्षोभ के असर से उत्तर भारत में अचानक बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं। रविवार को उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में आंधी और तूफान का अलर्ट है। मैदानी इलाकों में भी इसका असर रहेगा।

- अगले 48 घंटे (रविवार-सोमवार) में उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र, ओडिशा और झारखंड में कुछ स्थानों पर तूफान की आशंका है। इस दौरान हवाओं की रफ्तार 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है।

इन इलाकों में चल सकती हैं तेज हवाएं

- इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, कर्नाटक के दक्षिणी हिस्से, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, लक्षद्वीप और केरल में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान है।

तीन राज्यों में एक-दो स्थानों पर लू के हालात

- मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान, मध्य प्रदेश के पश्चिमी इलाके और महाराष्ट्र के विदर्भ में एक-दो जगहों पर हीट वेव (लू) चलने की आशंका है।

- वैज्ञानिकों की मानें तो अगले कुछ दिनों में राजस्थान में तापमान 47 से 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। जयपुर में इसके 45 डिग्री के आसपास बने रहने के आसार हैं। राजस्थान के बीकानेर, चुरु और इसके आसपास के जिलों में गर्मी बढ़ेगी।

शनिवार को डोडा में बारिश, लुधियाना में छाया अंधेरा

- जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में शनिवार को तूफान के साथ भारी बारिश हुई। ऊधमपुर में शाम को अचानक धूल भरी आंधी चलने लगी। कुछ ही देर में इसने पूरे शहर को चपेट में ले लिया और अंधेरे छा गया।
- वहीं, पंजाब के अमृतसर, लुधियाना और जालंधर में दोपहर 3 बजे अचानक अंधेरा छा गया। यहां धूल भरी हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई। वहीं, हरियाणा के अम्बाला, करनाल, पानीपत और सोनीपत में अंधेरा छाया। (पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें...)

उत्तर भारत में 15 दिन में कई बार मौसम बदला

- उत्तर भारत में पिछले 15 दिनों से मौसम के मिजाज में तेजी से बदलाव देखा गया है। मई के पहले हफ्ते में उत्तर प्रदेश और राजस्थान में आंधी-तूफान के चलते 120 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

देश में इसलिए बने हैं आंधी-तूफान के हालात

- गर्मी के मौसम में यह बदलाव होता ही है। लेकिन इस बार पश्चिमी विक्षोभ का असर बढ़ा है, हरियाणा और राजस्थान के ऊपर हवा का दबाव है। तापमान सामान्य से ज्यादा है। ऊपरी हवा में नमी भी है।

- हर साल इन दिनों में सबसे पहले यूरोप और अफ्रीका के बीच स्थित भूमध्य सागर (मेडिटेरियन सी) में 25 डिग्री से ज्यादा तापमान होने पर उठता है। वहां से यह तुर्की, इराक, ईरान से होता हुआ जम्मू-कश्मीर पहुंचता है। यहां पहाड़ों से टकराकर यह दिल्ली की तरफ मुड़ जाता है। इसके बाद यह रास्ते में आने वाले देश के हर राज्य में असर डालता है। 4 प्वॉइंट में जाने इसकी चाल। तुर्की के पास समुद्र में उठता है तूफान, फिर कश्मीर में पहाड़ों से टकराकर उत्तर भारत की तरफ करता है रुख (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

राजस्थान में पिछले दो से तीन बार धूल का गुबार उठ चुका है। इसके असर से यूपी में तूफान आया था। -फाइल राजस्थान में पिछले दो से तीन बार धूल का गुबार उठ चुका है। इसके असर से यूपी में तूफान आया था। -फाइल
X
इस महीने दिल्ली में दो बार धूल भरी आंधी चलने के साथ बारिश हो चुकी है।इस महीने दिल्ली में दो बार धूल भरी आंधी चलने के साथ बारिश हो चुकी है।
राजस्थान में पिछले दो से तीन बार धूल का गुबार उठ चुका है। इसके असर से यूपी में तूफान आया था। -फाइलराजस्थान में पिछले दो से तीन बार धूल का गुबार उठ चुका है। इसके असर से यूपी में तूफान आया था। -फाइल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..