Hindi News »National »Ayodhya Vivad »Latest News» Vijay Mallya Loses United Kingdom Lawsuit Over $1.55 Billion In Indian Claims

लंदन में मुकदमा हारा माल्या, ब्रिटिश कोर्ट ने भारतीय बैंकों का 10 हजार करोड़ की वसूली का दावा सही माना

जज एंड्रयू हेनशॉ ने आईडीबीआई सभी कर्जदाताओं से कहा कि वे भारतीय कोर्ट के आदेश के अनुसार कार्रवाई करें।

DainikBhaskar.com | Last Modified - May 09, 2018, 03:30 PM IST

  • लंदन में मुकदमा हारा माल्या, ब्रिटिश कोर्ट ने भारतीय बैंकों का 10 हजार करोड़ की वसूली का दावा सही माना
    +1और स्लाइड देखें
    माल्या के भारत प्रत्यर्पण मामले में ब्रिटेन की एक कोर्ट ने भारतीय अधिकारियों की ओर से पेश किए गए सबूत मंजूर कर लिए हैं। - फाइल

    • संपत्ति फ्रीज आदेश के तहत विजय माल्या एक सप्ताह में सिर्फ 20,000 पौंड ही निकाल सकता है
    • पहले उसे 5,000 पौंड ही निकालने की मंजूरी थी, 2018 की शुरुआत में इसे 20,000 पौंड किया गया


    लंदन. भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को इंग्लैंड की कोर्ट से झटका लगा है। लंदन की एक अदालत ने भारतीय बैंकों की ओर से दायर किए गए मुकदमे में माल्या के खिलाफ फैसला दिया है। जज एंड्रयू हेनशॉ ने कहा कि आईडीबीआई समेत सभी कर्जदाता आरोपों से संबंधित भारतीय अदालत के फैसले के अनुसार कार्रवाई कर सकते हैं। बता दें कि 13 भारतीय बैंकों ने 1.15 अरब पौंड (करीब 10 हजार करोड़ रुपए) वसूल करने को लेकर लंदन की कोर्ट में मुकदमा दायर किया था। सुनवाई के बाद माल्या के वकीलों ने कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

    जानबूझकर नहीं चुकाया कर्ज
    - माल्या पर आरोप है कि उसने किंगफिशर एयरलाइंस के लिए गए लगभग 9,400 करोड़ रुपये के कर्ज को जानबूझकर नहीं चुकाया।
    - जज हेनशॉ ने माल्या की वह याचिका भी खारिज कर दी, जिसमें उसने दुनिया भर में फैली अपनी संपत्ति को फ्रीज करने के आदेश को वापस लेने की गुहार लगाई थी।
    - जज हेनशॉ ने माल्या को अपने फैसले के खिलाफ अपील करने की मंजूरी देने से भी इनकार कर दिया। इसका मतलब है कि माल्या के वकीलों को अब सीधे कोर्ट ऑफ अपील में ही याचिका दाखिल करनी होगी।
    - कर्जदाताओं की ओर से पेश लॉ फर्म टीएलटी के अनुसार, कोर्ट के फैसले ने उनके मुवक्किलों को भारतीय ऋण वसूली ट्रिब्यूनल के निर्णय को तुरंत लागू करने की मंजूरी दे दी है।

    - ब्रिटेन की अदालत में माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर भी मुकदमा चल रहा है।

    पटियाला कोर्ट ने दिए संपत्ति अटैच करने के आदेश
    - इस बीच, मंगलवार सुबह दिल्ली की एक अदालत ने माल्या की संपत्तियों को अटैच करने का आदेश दिया।

    - पटियाला हाउस कोर्ट ने विदेशी मुद्रा विनिमय अधिनियम (फेरा) के उल्लंघन से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में यह फैसला दिया है। मामले की अगली सुनवाई 5 जुलाई को होगी।

    पिछले साल 18 अप्रैल को लंदन में गिरफ्तार किया गया था
    - 62 साल के विजय माल्या पर ब्रिटेन में कई मुकदमे चल रहे हैं। भारत में उसके खिलाफ धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग को लेकर मुकदमे दर्ज हैं। भारत सरकार की ओर से जारी वारंट पर कार्रवाई करते हुए माल्या को पिछले साल 18 अप्रैल को लंदन में गिरफ्तार किया गया था।

    - माल्या 2016 में भारत से भाग गया था। तब उसने यह कहा था कि वह अपने बच्चों के पास जा रहा है। हालांकि बाद में उसने भारत लौटने से इनकार कर दिया।

    माल्या पर कितना कर्ज?
    - 31 जनवरी 2014 तक किंगफिशर एयरलाइंस पर बैंकों का 6,963 करोड़ रुपए बकाया था। इस कर्ज पर इंटरेस्ट के बाद माल्या की टोटल लायबिलिटी 9,432 करोड़ रुपए हो चुकी है।
    - सीबीआई ने 1000 से भी ज्यादा पेज की चार्जशीट में कहा है कि किंगफिशर एयरलाइंस ने आईडीबीआई की तरफ से मिले 900 करोड़ रुपए के लोन में से 254 करोड़ रुपए का निजी इस्‍तेमाल किया।

    - किंगफिशर एयरलाइंस अक्टूबर 2012 में बंद हो गई थी। दिसंबर 2014 में इसका फ्लाइंग परमिट भी कैंसल कर दिया गया।
    - डेट रिकवरी ट्रिब्‍यूनल ने माल्या और उनकी कंपनियों यूबीएचएल, किंगफिशर फिनवेस्ट और किंगफिशर एयरलाइंस से 11.5% हर साल की ब्याज दर से वसूली की प्रॉसेस शुरू करने की इजाजत दी थी।

  • लंदन में मुकदमा हारा माल्या, ब्रिटिश कोर्ट ने भारतीय बैंकों का 10 हजार करोड़ की वसूली का दावा सही माना
    +1और स्लाइड देखें
    कर्नाटक चुनाव पर माल्या ने कहा था कि वोट डालना उनका लोकतांत्रिक अधिकार है, लेकिन वे भारत जाएंगे नहीं, क्योंकि उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है। - फाइल
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Vijay Mallya Loses United Kingdom Lawsuit Over $1.55 Billion In Indian Claims
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Latest News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×