Hindi News »National »Latest News »National» Weather News And Update Many People Were Killed In Up, Kerala

चार राज्यों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 25 की मौत: पूर्वाेत्तर में बाढ़, चंडीगढ़ और राजस्थान में आंधी

मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर राज्यों में अगले दो तक दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jun 14, 2018, 08:04 PM IST

  • चार राज्यों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 25 की मौत: पूर्वाेत्तर में बाढ़, चंडीगढ़ और राजस्थान में आंधी, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें
    इम्फाल में बुधवार को आईएफसीडी के सेक्रेटरी दिलीप सिंह (नीली शर्ट में) कमर तक पानी में चलकर अपने दफ्तर गए।

    • चंडीगढ़ में धूलभरी आंधी की वजह से दोपहर तक उड़ान सेवा प्रभावित रही
    • पूर्वोत्तर के चार राज्यों में बारिश, त्रिपुरा में 200 राहत कैंपों में 50 हजार लोगों को रखा गया है

    नई दिल्ली.पिछले 24 घंटे में चार राज्यों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 25 लोगों की मौत हो गई है। मणिपुर में दो, त्रिपुरा में चार और केरल में चार लोगों की मौत हो गई। उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान में 15 लोगों की जान चली गई। कर्नाटक, केरल, मिजोरम,त्रिपुरा और असम में बाढ़ जैसे हालात हैं। असम में एक लाख से ज्यादा और त्रिपुरा में 50 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। उधर, दिल्ली, राजस्थान और चंडीगढ़ में धूल भरी आंधी चली।

    उत्तर प्रदेश: 15 की मौत, 75 किमी/प्रति घंटा की रफ्तार से चलीं हवाएं
    - उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बुधवार देर रात भारी बारिश के साथ तेज आंधी चली। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि इस दौरान हवा की रफ्तार 50 से 75 किमी/घंटा थी। इस दौरान 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि 28 लोग जख्मी हो गए।

    जगहमौतें
    सीतापुर6
    कौशाम्बी3
    गोंडा3
    फैजाबाद1
    हरदोई1
    चित्रकूट1

    केरल: भूस्खलन से 4 की मौत, 10 लापता
    - केरल में पिछले 24 घंटों से कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है। कोझिकोड जिले के एक गांव में बारिश के बाद हुए भूस्खलन में चार लोगों की मौत हो गई। 10 लोग अभी लापता हैं। मई से अब तक बारिश से जुड़ी घटनाओं में 27 लोग मारे जा चुके हैं।
    - स्थानीय प्रशासन के मुताबिक, कोझिकोड़, कन्नूर और कासरगोड जिले बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। इन इलाकों में नदी, तालाब और डैम में पानी खतरे के निशान तक पहुंच गया है।

    पूर्वोत्तर राज्यों में 2 लाख से ज्यादा लोगों पर असर
    - असम, त्रिपुरा, मणिपुर और मिजोरम में 24 घंंटे से तेज बारिश के चलते बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है।

    - त्रिपुरा: बाढ़ की वजह से 50 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। यहां चार की मौत हो गई है। मुख्यमंत्री बिप्लब देब ने बुधवार को तेज बारिश से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने केंद्र सरकार से सेना और एनडीआरएफ भेजने के लिए कहा है।

    - असम: यहां के भी कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हैं। इससे 1.4 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। असम में लमडिंग-बादरपुर हिल सेक्शन में भारी बारिश के कारण भूस्खलन होने से 4 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया। हालांकि, इससे पैसेंजर ट्रेन प्रभावित नहीं रहीं और मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया है।
    - मणिपुर:राज्य में पिछले 24 घंटे से तेज बारिश हो रही है। यहां दो लोगों की मौत हो गई। मुख्य सचिव के अलावा दूसरे अफसरों को पानी में चलकर या नाव से ऑफिस जाना पड़ा। पूर्वी इम्फाल, पश्चिमी इम्फाल, थौबल और बिष्णुपुर लगभग डूब गए हैं। सरकार ने सरकारी दफ्तरों और स्कूलों में शुक्रवार तक का अवकाश घोषित किया है।

    - मिजोरम: बुधवार से ही तेज बारिश जारी है। तेज बारिश और भूस्खलन से यहां के 3 जिलों का संपर्क अन्य जगहों से कट गया है। बांग्लादेश बॉर्डर पर स्थित लुंगलेई जिले में 60 से ज्यादा घर बह गए हैं। वहीं, एनडीआरएफ ने 180 परिवार को सुरक्षित स्थान पर भेजा।

    दिल्ली: धूल से प्रदूषण लगातार तीसरे दिन गंभीर स्तर पर पहुंचा
    - दिल्ली में गुरुवार को कई इलाकों में धूल भरी आंधी चली। हवाओं की रफ्तार 35 किमी/प्रति घंटा रही। धुंध की वजह से दिल्ली में लगातार तीसरे दिन प्रदूषण गंभीर स्तर तक पहुंच गया। अगले चार दिन तक इससे राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार 17 जून को बारिश हो सकती है। इसके बाद ही धूल और प्रदूषण से राहत मिल सकती है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने लोगों को ऐसी स्थिति में घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है।

  • चार राज्यों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 25 की मौत: पूर्वाेत्तर में बाढ़, चंडीगढ़ और राजस्थान में आंधी, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें
    त्रिपुरा में लगातार 48 घंटे से हो रही भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।
  • चार राज्यों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 25 की मौत: पूर्वाेत्तर में बाढ़, चंडीगढ़ और राजस्थान में आंधी, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें
    केरल में भारी बारिश की वजह से कोझिकोड जिले में भूस्खलन से चार की मौत हो गई और 10 लोग लापता हो गए हैं।
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Weather News And Update Many People Were Killed In Up, Kerala
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×