--Advertisement--

नेशनल पेंशन स्कीम क्या है ? कौन ले सकता है इसका लाभ, जानिए इससे जुड़े हर सवाल का जवाब

2009 के बाद से इसको प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए भी अनिवार्य कर दिया गया है।

Dainik Bhaskar

Aug 07, 2018, 07:16 PM IST
नेशनल पेंशन स्कीम खाता आप किसी नेशनल पेंशन स्कीम खाता आप किसी

नई दिल्ली. नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) एक रिटायरमेंट सेविंग अकाउंट है, जिसे भारत सरकार ने 1 जनवरी 2004 को लॉन्च किया था। इस तारीख के बाद जॉइन करने वाले सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए यह योजना अनिवार्य है। 2009 के बाद से इस योजना को प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए भी खोल दिया गया है। जिसके चलते प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाला कोई भी कर्मचारी जिसकी उम्र 18 से 60 साल के बीच है, अपनी मर्जी से इस योजना में शामिल हो सकता है।

कैसे खुलता है अकाउंट ?
नेशनल पेंशन स्कीम खाता आप किसी भी सरकारी और प्राइवेट बैंक में खुलवा सकते हैं। देश के लगभग सभी सरकारी और प्राइवेट बैंकों को पीओपी बनाया गया है, इसलिए किसी भी बैंक की नजदीकी ब्रांच में अकाउंट खुलवाया जा सकता है। इस योजना में दो तरह के अकाउंट होते हैं। टियर 1 और टियर 2। हर ग्राहक को एक परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर कार्ड उपलब्ध कराया जाता है, जिस पर 12 अंकों का एक नंबर होता है। ये नंबर सभी लेनदेन में काम आता है।

टियर 1 अकाउंट क्या है ?
इस अकाउंट को खुलवाना अनिवार्य है। इस अकाउंट में जो भी रकम जमा कर रहे हैं उसे वक्त से पहले नहीं, यानी रिटायरमेंट तक नहीं निकाल सकते। जब आप स्कीम से बाहर जाएंगे, तब ही इसकी रकम आप निकाल सकते हैं।

टियर 2 अकाउंट क्या है ?
कोई भी टियर 1 अकाउंट होल्डर इस अकाउंट को खोल सकता है और अपनी इच्छा से इसमें पैसा जमा कर सकता है और निकाल भी सकता है। यह अकाउंट सभी के लिए अनिवार्य नहीं है। यह आपकी इच्छा पर निर्भर है।

कितना पैसा जमा करना पड़ता है ?
अकाउंट खुलवाते वक्त टियर 1 अकाउंट में कम-से-कम 500 रुपए और टियर 2 में कम-से-कम 1000 रुपए जमा करने पड़ेते हैं। अधिकतम रकम की कोई सीमा नहीं है। इसी तरह टियर 1 अकाउंट में पूरे साल में कम से कम 6000 रुपए जमा कराने जरूरी हैं, तो टियर 2 अकाउंट में 2000 रुपए।

फंड मैनेजर क्या करते हैं ?
आप जो भी पैसा अकाउंट में आप जमा करते हैं, उन्हें इनवेस्ट करने का जिम्मा पीएफआरडीए द्वारा रजिस्टर्ड पेंशन फंड मैनेजर का होता है। कुछ अहम फंड मैनेजर हैं- आईसीआईआई प्रू पेंशन फंड, एलआईसी पेंशन फंड, एसबीआई पेंशन फंड, रिलायंस कैपिटल पेंशन फंड आदि।

क्या इनकम टैक्स में इसका फायदा मिलता है ?
आप अगर सरकारी कर्मचारी हैं तो एनपीएस में कितनी भी रकम जमा कर सकते हैं, लेकिन कुल आय का 10% तक की जमा रकम पर टैक्स का फायदा मिलेगा। सैलरी का मतलब बेसिक सैलरी और डीए से है। अगर प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं, तो एनपीएस में आप कितनी भी रकम जमा कर सकते हैं, लेकिन टैक्स फायदा आपको कुल आय के 10% तक ही मिलेगा। कुल आय का मतलब है, वर्ष में सभी स्रोतों से होने वाली कुल आमदनी (डिडक्शन से पहले)। 10% रकम पर एक और लिमिट है। एनपीएस के तहत मिलने वाली टैक्स छूट 80 सी की सीमा 1 लाख रुपए के भीतर ही है।

पेंशन कितनी मिलेगी ?
यह सबसे अहम सवाल है कि एनपीएस में पेंशन कितनी मिलेगी ? यह निर्भर करता है इस बात पर कि 60 साल का होने पर आप कितनी रकम की एन्युटी खरीदते हैं। जितनी ज्यादा रकम की एन्युटी खरीदेंगे, उतनी ही ज्यादा रकम हर महीने पेंशन की मिलेगी। एन्युटी इस बात पर कि निर्भर करती है कि आपकी पेंशन वेल्थ कितनी है।

अगर स्कीम बंद किया तो क्या होगा ?
60 साल से पहले जितना फंड बना है, उसके कम-से-कम 80 प्रतिशत हिस्से की आपको इरडा द्वारा मान्यता प्राप्त इंश्योंरेस कंपनी से लाइफ एन्युटी लेनी होगी। इससे ही हर महीने पेंशन मिलेगी। बाकी बची 20 फीसदी रकम आप कैश ले सकते हैं। 60 से पहले मौत होने पर नॉमिनी को पूरी पेंशन वेल्थ दे दी जाती है।

60 से लेकर 70 साल तक
आपकी जितनी भी पेंशन वेल्थ बनी है, उसके कम-से-कम 40 फीसदी हिस्से की इरडा द्वारा मान्यता प्राप्त इंश्योंरेस कंपनी से लाइफ एन्युटी लेनी होगी। इस एन्युटी से आपको हर महीने पेंशन मिलती रहेगी। बाकी रकम थोड़े-थोड़े समय के बाद ले सकते हैं।

रिटायरमेंट पर कितना पैसा मिलेगा ?
एक उदाहरण से समझिए कि किसी व्यक्ति की उम्र 30 वर्ष है और वह एनपीएस में प्रत्येक माह 5,000 रुपये निवेश कर रहे हैं। यदि आपको निवेश पर औसतन 10% रिटर्न मिलता है तो रिटायरमेंट तक यानि 60 वर्ष की उम्र तक एनपीएस फंड करीब 1 करोड़ 14 लाख रुपये हो जायेगा। इस स्कीम की नियमों के मुताबिक रिटायरमेंट के समय आपको कुल फंड का कम से कम 40 फीसदी अन्युटी प्लान को परचेज करने में खर्च करना पड़ेगा। इसके बाद बचा हुआ पैसा आपको लंप सम अमाउंट के तौर पर मिल जाएगा। ऐसे में यदि आप 50 प्रतिशत का एन्युटी प्लान खरीदते हैं तब भी आपको करीब 57 लाख के करीब रिटायरमेंट के समय मिलेगा।

पेंशन कितनी मिलेगी ?
उदाहरण के अनुसार यदि आपके एन्युटी प्लान पर 5 फीसदी भी रिटर्न मिलता है तो हर माह करीब 23000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी।

X
नेशनल पेंशन स्कीम खाता आप किसीनेशनल पेंशन स्कीम खाता आप किसी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..