देश

--Advertisement--

वॉट्सऐप के को-फाउंडर जेन कॉम छोड़ेंगे फेसबुक, डेटा प्राइवेसी पर मतभेद की खबर

फेसबुक चाहती है दुनियाभर में प्राइवेसी के नियमों में बदलाव किया जाए।

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 12:45 PM IST
जेन ने कहा कि अब खुद को वक्त देने और आगे बढ़ने का वक्त आ गया। -फाइल जेन ने कहा कि अब खुद को वक्त देने और आगे बढ़ने का वक्त आ गया। -फाइल

- दुनियाभर में वॉट्सऐप के 1.5 अरब यूजर्स हैं

सैन फ्रांसिस्को. स्मार्टफोन मैसेजिंग सर्विस वॉट्सऐप के को-फाउंडर जेन कॉम ने फेसबुक छोड़ने का फैसला किया है। अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट के जरिए उन्होंने इसकी जानकारी दी। कॉम का कहना है कि वे खुद को वक्त देना चाहते हैं इसलिए पद छोड़ रहे हैं। हालांकि, कहा जा रहा है कि फेसबुक-वॉट्सऐप यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर उभरे मतभेद इसकी एक वजह हो सकती है। बता दें कि अपना एनजीओ शुरु करने के लिए पिछले साल ब्रायन एक्टन भी वॉट्सऐप छोड़ चुके हैं।

कॉम ने भी कहा- वक्त आ गया कि अागे बढ़ूं

- कॉम ने कहा है कि करीब 10 साल पहले ब्रायन एक्टन के साथ मिलकर उन्होंने वॉट्सऐप की शुरुआत की थी। कई अच्छे लोगों के साथ ये सफर काफी अच्छा रहा है, लेकिन अब वक्त आ गया है कि मैं इससे आगे बढ़ूं।

जकरबर्ग का जवाब

- कॉम की इस पोस्ट का जवाब देते हुए फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि उन्हें जेन कॉम की कमी खलेगी। दुनियाभर के लोगों को एक दूसरे से जोड़ने के लिए जो आपने किया और जो मुझे आपसे सीखने को मिला उसके लिए मैं आभारी हूं। डेटा एनक्रिप्शन जैसी वैल्यू वॉट्सऐप के लिए हमेशा महत्वपूर्ण रहेगी।

डेटा प्राइवेसी को लेकर फेसबुक से मतभेद की खबर

- जेन कॉम ने वॉट्सऐप छोड़ने की वजह निजी बताई है। उधर अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूजर्स के डेटा की प्राइवेसी को लेकर फेसबुक के साथ मतभेद वॉट्सऐप को-फाउंडर के पद छोड़ने की एक वजह हो सकती है।

- पिछले हफ्ते वॉट्सऐप ने यूरोपियन संघ के देशों में यूजर्स की न्यूनतम उम्र बढ़ाकर 16 साल कर दी। इन देशों में अगले महीने ऑनलाइन प्राइवेसी को लेकर नया कानून लागू होने वाला है। हालांकि, दुनिया के बाकी देशों में न्यूनतम उम्र की सीमा 13 साल ही रहेगी। वॉट्सऐप यूरोपियन संघ के देशों के लिए ही नए नियम लागू करेगा, लेकिन फेसबुक दुनियाभर के यूजर्स के लिए इस पर विचार कर रहा है। ऑनलाइन प्राइवेसी पर यूरोपियन कानून में बदलाव फेसबुक डेटा लीक खुलासे के पहले ही प्रस्तावित था।

फेसबुक की कंपनी है वॉट्सऐप

- फेसबुक ने चार साल पहले वॉट्सऐप को खरीद लिया था। यह डील 19 अरब डॉलर (करीब 1264 अरब रुपए) में ये डील हुई थी।

वॉट्सऐप को फेसबुक ने चार साल पहले खरीदा था। - सिम्बॉलिक वॉट्सऐप को फेसबुक ने चार साल पहले खरीदा था। - सिम्बॉलिक
X
जेन ने कहा कि अब खुद को वक्त देने और आगे बढ़ने का वक्त आ गया। -फाइलजेन ने कहा कि अब खुद को वक्त देने और आगे बढ़ने का वक्त आ गया। -फाइल
वॉट्सऐप को फेसबुक ने चार साल पहले खरीदा था। - सिम्बॉलिकवॉट्सऐप को फेसबुक ने चार साल पहले खरीदा था। - सिम्बॉलिक
Click to listen..