आधार कार्ड ना होने पर भी आयुष्मान भारत योजना का मिलेगा लाभ

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली. आयुष्मान भारत योजना का फायदा लेने के लिए आधार  कार्ड अनिवार्य नहीं है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि आधार नहीं होने पर किसी को आयुष्मान भारत के लाभों से वंचित नहीं किया जाएगा। राशन कार्ड, वोटर कार्ड, मनरेगा कार्ड आदि से भी योजना का लाभ मिल सकेगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि योजना गरीबों के लिए है और हम नहीं चाहते कि कोई गरीब दस्तावेज ना होने की वजह से योजना का लाभ लेने से वंचित रहे। नड्डा ने कहा कि आधार कार्ड दिखाना अनिवार्य नहीं है। इसके जगह पर आप वोटर आईडी कार्ड या कोई दूसरा दस्तावेज दिखाकर योजना का लाभ ले सकते हैं।  

वहीं सरकार ने भ्रामक जानकारियों के प्रति लोगों को आगाह किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि आयुषमान भारत योजना के तहत पांच लाख रुपए का स्वास्थ बीमा मिलने की अफवाहें चल रही हैं। इन पर कोई भरोसा ना करें। अगर किसी कोई योजना के बारे में जानना चाहता है तो उसे स्वास्थ्य मंत्रालय की साइट पर जाना चाहिए।

 

क्या है आयुष्मान भारत योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम को सरकार ने मंजूरी दी थी। इसका नाम आयुष्मान भारत रखा गया था। इस योजना के तहत प्रति वर्ष प्रति परिवार को पांच लाख रुपए तक लाभ कवर देने की योजना है। ये लाभार्थी गरीब कमजोर आबादी वाले हैं।

खबरें और भी हैं...