अमेरिका / सबसे महंगा वीडियो गेम; 2000 करोड़ रुपए खर्च हुए, 7 साल बाद भी अधूरा



2000 crore rupees spent, video game incomplete even after 7 years
X
2000 crore rupees spent, video game incomplete even after 7 years

  • 2012 में क्राउड फंडिंग वेबसाइट किकस्टार्टर पर एक वीडियो गेम के लिए फंड इकठ्ठा किया था
  • यह एक मल्टीप्लेयर ऑनलाइन गेम है, इसे 2014 में लॉन्च किए जाने की घोषणा की गई थी

Dainik Bhaskar

Sep 23, 2019, 10:53 AM IST

न्यूयॉर्क. साल 2012 में क्राउड फंडिंग वेबसाइट किकस्टार्टर पर एक वीडियो गेम के लिए फंड इकठ्ठा किया गया था। बताया गया था कि यह एक मल्टीप्लेयर ऑनलाइन गेम है, जो 2014 में लॉन्च कर दिया जाएगा। इस गेम की जिम्मेदारी दुनिया के मशहूर गेम डिजाइनर क्रिस रॉबर्ट्स ने ली थी। इसलिए लोगों का भरोसा सातवें आसमान पर था। क्रिस यह कैंपेन गेम की वेबसाइट पर भी चला रहे थे। क्रिस ने कहा था कि यदि 163.3 करोड़ रुपए (23 मिलियन डॉलर) जुटा लिया जाता है, तो फिर हमें किसी निवेशक की जरूरत नहीं होगी। उनका यह लक्ष्य 18 अक्टूबर 2013 को ही पूरा हो गया था। अब तक इस गेम के लिए  करीब 2,045 करोड़ (288 मिलियन डॉलर ) रुपए जमा हो चुके हैं, जो अब तक किसी भी प्रोजेक्ट के लिए सबसे बड़ी क्राउड फंडिंग है।

 

बावजूद इसके गेम कब लॉन्च यह आज तक कोई नहीं बता पा रहा है, खुद क्रिस भी नहीं। इस गेम का नाम ‘स्टार सिटीजन’ है। यह एक स्पेस गेम है, जिसे मुख्यतौर पर माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए बनाया जा रहा है। क्रिस का वादा है कि इसमें खिलाड़ियों को एक बड़ा ब्रह्मांड खेलने के लिए मिलेगा। इसके लिए “100 स्टार सिस्टम’ बनाए जाने हैं, लेकिन अभी तक एक भी पूरा नहीं हुआ है। क्रिस ने अब तक केवल दो ग्रह, नौ चांद और एक एस्टोरॉइड ही बनाया है। दूसरी तरफ तेजी से पैसा खत्म हो रहा है।

 

कैरेक्टर बदलने से लगा रहा समय 

वर्ष 2017 में क्रिस के खाते में मात्र 14 मिलियन डॉलर (करीब 100 करोड़ रु.) ही बचे थे, बाद में उन्होंने फंडिंग से दोबारा पैसा जुटाया। हालांकि गेम पर नजर रखने वाले विशेषज्ञ कहते हैं कि ये कोई धोखा या फ्रॉड नहीं है, लेकिन यह मिस मैनेजमेंट है। क्रिस बार-बार गेम के फीचर बढ़ाते जा रहे हैं। वे खुद की टीम द्वारा बनाई गई चीजों से ही संतुष्ट नहीं हो रहे हैं और इसमें बहुत समय लग रहा है। उदाहरण के लिए गेम के लीड कैरेक्टर आर्टिस्ट को केवल पांच कैरेक्टर बनाने में करीब 17 महीने लग गए क्योंकि क्रिस बार-बार कैरेक्टर को बदला दे रहे थे।

 

घर बनाना था अब महल बना रहे हैं:क्रिस

क्रिस ने एक इंटरव्यू में कहा कि जब आप एक दो बेडरूम का घर बना रहे हों और अचानक आप उसे एक महल में तब्दील कर दें तो कुछ समय लग ही जाता है। वे कहते हैं कि जो लोग गेम बनाते हैं, वे बेहद आशावादी होते हैं। यह गेम देर से आएगा, लेकिन यह बेहद अलग होगा। क्रिस की कंपनी क्लाउड इंपीरियम गेम्स में करीब 537 कर्मचारी काम करते हैं। अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी सहित इसके दुनिया में पांच ऑफिस है।

 

11 लाख लोगों ने पैसा लगाया है

क्रिस की पत्नी और उनके भाई भी इस कंपनी में ही काम करते हैं। गेम में करीब 11 लाख लोगों ने पैसा लगाया है। गेम में देरी के चलते कई लोगों ने अपने पैसे वापस मांगने शुरू कर दिए हैं। अमेरिका में फेडरेल ट्रेड कमिशन को अब तक 129 शिकायत मिल चुकी है। इसमें लोगों ने कहा है कि उनके साथ धोखा हुआ है और वे गेम के नाम पर केवल अल्फा स्टेट के शुरुआती गेम को खेल पा रहे हैं। यह कब तक लॉन्च होगा उन्हें कोई नहीं बता पा रहा है।

 

4 सवालों में समझिए गेम की कहानी

 

गेम क्या है, कितना पैसा आ गया?

  • सिटीजन स्टार गेम को क्लाउड इंपीरियम गेम्स नाम की कंपनी बना रही है। यह अंतरिक्ष पर बेस्ड गेम है। जिसे ऑनलाइन कई खिलाड़ी खरीद सकते हैं। अब तक क्राउड फंडिंग से 288 मिलियन डॉलर से ज्यादा जुटाया जा चुका है।

 

कितना बन गया है?

  • अभी तक गेम का केवल कुछ अल्फा मॉड्यूल ही रिलीज किया गया है, जिन्हें खेला जा सकता है। सबसे पहले हैंगर मॉड्यूल लॉन्च किया गया था। इसमें खिलाड़ी कुछ शिप खरीद कर उसमें बदलाव कर सकते थे। इसके बाद भी कुछ मॉड्यूल रिलीज हुए। गेम कब तक पूरा होगा इसकी जानकारी नहीं है।

 

इसके डिजाइनर क्रिस कौन हैं?

  • अमेरिका में रहने वाले क्रिस का नाम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेम डिजाइनर में है। उन्होंने इससे पहले विंग कमांडर और फ्रीलैंसर जैसे सफल गेम बनाए हैं। उन्होंने हॉलीवुड में भी काफी काम किया है।

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना