ब्रिटेन / कैंसर के कारण 36 साल की महिला ने जीभ गंवाई, बांह की स्किन से बनाकर फिर लगाई

स्टेफनी विगल्सवर्थ। स्टेफनी विगल्सवर्थ।
X
स्टेफनी विगल्सवर्थ।स्टेफनी विगल्सवर्थ।

  • बकिंघमशायर के आयल्सबरी की रहने वाली स्टेफनी विगल्सवर्थ को धूम्रपान के कारण कैंसर हुआ था
  • 2013 में पहली बार इसकी जानकारी हुई, कई चरणों में इलाज के बाद कैंसर मुक्त हो सकीं

Dainik Bhaskar

Dec 10, 2019, 01:11 PM IST

लंदन.  यूनाइटेड किंगडम की 36 साल की एक महिला को उसी की बांह से बनी नई जीभ मिली है। महिला को कैंसर के कारण अपनी जीभ गंवानी पड़ी थी। बकिंघमशायर के आयल्सबरी की रहने वाली स्टेफनी विगल्सवर्थ को 2013 में मुंह में छाले थे। इसके एक महीने बाद ही उनकी जीभ सुन्न होने लगी। इसके बाद स्टेफनी ने गूगल पर गले के कैंसर और उसके इलाज के बाद जिंदा बचने की संभावना की जानकारी ली। उन्होंने अपने मुंह में महसूस हो रहे लक्षणों को गूगल की जानकारी से काफी मिलते जुलते पाया। इसके बाद स्टेफनी ने जांच कराई तब उन्हें बाएं तरफ स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा कैंसर होने की जानकारी डॉक्टरों ने दी। डॉक्टरों ने बताया उन्हें 30 साल की उम्र से कैंसर है।  

इसके बाद स्टेफनी का इलाज पीटरबॉरो हॉस्पिटल में कई चरणों में हुआ। 4 से 6 घंटे चली फाइनल सर्जरी के बाद उसकी आधी जीभ काट दी गई और नई लगाई गई। सर्जरी में एक मुश्किल यह थी कि जीभ में गले के निचले हिस्से तक कैंसर था। इसे हटाने के लिए डॉक्टरों को उसकी गर्दन के हिस्से को काटकर ऑपरेशन करना पड़ा। स्टेफनी अब स्ट्रॉ की मदद से खाती-पीती हैं, लेकिन बोलने के दौरान उनकी भाषा का उच्चारण पहले जैसा नहीं है।

भरोसा नहीं था बांह से जीभ बनेगी
स्टेफनी ने कहा, मेरी बांह की त्वचा से जीभ बनाकर लगाया जा सकता है। इसका मुझे भरोसा नहीं था। मेरे सभी दोस्त और परिजन जानते हैं कि मैं एक सकारात्मक व्यक्ति हूं, लेकिन जब आपको कैंसर हो जाता है, तो आपके साथ बिल्कुल अलग तरह व्यवहार किया जाता है। मुझे अपनी पुरानी आवाज वापस चाहिए, लेकिन मैं ऐसा नहीं कर सकती। इसलिए मुझे बस इसे स्वीकार करना ही होगा, वह आवाज फिर नहीं आएगी।

बच्चे मुझसे सबक लेंगे
स्टेफनी ने बताया, कैंसर की वजह उनका धू्म्रपान था। वह चैन स्मोकर रही हैं। इस कारण ऐसा होना ही था। इलाज के दौरान 40 साल के पति ग्रे ने हौसला बढ़ाया और अब कैंसर ने पूरी तरह मुक्त हूं। उम्मीद करती हूं मुझसे सबक लेकर धूम्रपान नहीं करेंगे। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना