ब्रिटेन / पूर्व समुद्री नाविक ने 70 हजार माचिस की तिलियों से बनाया 400 साल पुराने जहाज का मॉडल, इसमें 900 घंटे का वक्त लगा

तिलियों को बांधे रखने के लिए धागे और ग्लू के साथ रस्सी का इस्तेमाल किया गया है। तिलियों को बांधे रखने के लिए धागे और ग्लू के साथ रस्सी का इस्तेमाल किया गया है।
X
तिलियों को बांधे रखने के लिए धागे और ग्लू के साथ रस्सी का इस्तेमाल किया गया है।तिलियों को बांधे रखने के लिए धागे और ग्लू के साथ रस्सी का इस्तेमाल किया गया है।

  • ब्रिटेन के साउथम्टन में रहने वाले पूर्व समुद्री ऑइल रिग वर्कर डेविड रेनॉल्ड ने जहाज की 7.2 किलोग्राम वजनी रिप्लीका बनाई है
  • मेफ्लोवर जहाज की 400वीं सालगिरह के उपलब्ध में 61 साल के डेविड ने 31 जनवरी को तैयार किया
  • वह पिछले दो साल से इसे बनने में जुटे थे, यह चार फीट ऊंचा और 5 फीट लंबा है 

दैनिक भास्कर

Feb 28, 2020, 07:26 AM IST

साउथम्टन. ब्रिटेन के एक पूर्व समुद्री समुद्री नाविक डेविड रेनॉल्ड ने 61 साल की उम्र में 400 साल पुराने मेफ्लोवर जहाज की एनिवर्सरी के उपलक्ष्य में रिप्लीका बनाई है। वह पिछले दो साल से इसे बनाने में जुटे थे। 4 फीट ऊंचे और 5 फीट लंबे जहाज को बनाने में उन्हें 900 घंटे का वक्त लगा। इसे 70 हजार माचिस की तिलियों से बनाया गया है। तिलियों को बांधे रखने के लिए धागे और ग्लू के साथ रस्सी का इस्तेमाल किया गया है। जहाज का वजन करीब  7.2 किलोग्राम है।

इस एतिहासिक जहाज की रिप्लीका बनाने से पहले डेविड ने इससे जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी जुटाई। मेफ्लोवर जहाज 6 सितंबर 1620 को 102 लोगों को अमेरिका के लिए रवाना हुआ था। दो महीने के बाद वह मैसाचुसेट्स तट पर पहुंचा था। इस जहाज में एक मिनी बोट, जहाजी डेक और तोपें भी हुआ करती थी, जिसकी प्रतिकृति डेविड के बनाए जहाज में भी दिख रही है।

सन 1620 का मेफ्लोवर जहाज और उसकी रिप्लीका के साथ डेविड।

2009 में बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड

डेविड इससे पहले 40 जहाज बना चुके हैं। मेफ्लोवर उनमें से एक है। सन 2009 में 21 फीट ऊंचे नॉर्थ सी ऑइल शिप की रिप्लीका बनाने के लिए उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया था। इसे बनाने में 41 लाख माचिस की तिलियां लगी थीं। यदि इन माचिस को एक साथ एक लाइन में जोड़ा जाता, तो यह 4.1 किलोमीटर से लंबी लाइन लग जाती।  

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना