--Advertisement--

पौराणिक शो / 50 फीट ऊंचे रोबोट्स को बनाया गया पात्र, 4 दिन में 6 लाख लोग देखने पहुंचे



रोबोट ने शहर की गलियों में परफॉर्म किया। रोबोट ने शहर की गलियों में परफॉर्म किया।
X
रोबोट ने शहर की गलियों में परफॉर्म किया।रोबोट ने शहर की गलियों में परफॉर्म किया।

  • रोबोट्स को बनाने में कंपनी ने 124 करोड़ रुपए खर्च किए
  • कलाप्रेमी कहे जाने वाले टूलो शहर ने शो के लिए 36 करोड़ रु. दिए
  • शो के बाद रोबोट्स को म्यूजियम में रखा जाएगा, जहां पर्यटक पूरे साल इन्हें देखने आ सकेंगे

Dainik Bhaskar

Nov 06, 2018, 01:01 PM IST

पेरिस. फ्रांस के टूलो शहर में पिछले चार दिनों से लोग एक अनोखा पौराणिक ड्रामा शो देखने पहुंच रहे हैं। इस शो की खास बात यह है कि इनमें किसी इंसानी कलाकार नहीं, बल्कि 50 फीट लंबे रोबोट्स काे शो का मुख्य पात्र बनाया गया है। 45 टन से ज्यादा भारी इन रोबोटों को बाकायदा शो की स्क्रिप्ट और डायरेक्शन के तहत शहर की गलियों में परफॉर्म कराया गया। फ्रांस के इस पौराणिक शो की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सिर्फ चार दिनों में इसे देशभर के 6 लाख लोग देखने पहुंच गए। 

 

फ्रांस के ऐतिहासिक ड्रामा गार्डियन ऑफ द टेंपल को ला मशीनिया कंपनी ने आम जनता के बीच प्रदर्शित किया। खास बात यह है कि कंपनी ने अपने खर्च पर रोबोट तैयार किए। 50 फीट का एक विशाल रोबोट बनाने में कंपनी को 15 मिलियन यूरो (करीब 124 करोड़ रुपए) की लागत आई। जबकि कलाप्रेमी टूलो शहर को शो प्रदर्शित कराने के लिए कुल 4.4 मिलियन यूरो (करीब 36 करोड़ रुपए) खर्च करने पड़े। इसके अलावा शो में एक 45 फीट की रोबोट मकड़ी को भी पात्र बनाया गया। हालांकि, कंपनी पहले भी उसे दूसरी जगहों पर इस्तेमाल कर चुकी थी। 

 

France

 

 

शहर के म्यूजियम में ही रखे जाएंगे रोबोट
पौराणिक शो के खत्म होने के बाद कंपनी टूलो में ही एक खास म्यूजियम बनाने की तैयारी में है। इसमें पात्र निभाने वाले रोबोटों को रखा जाएगा। जिस जगह इन्हें रखा जाएगा, उसे हॉल ऑफ मशीन नाम दिया गया है। शहर के अधिकारियों का कहना है कि इस आयोजन ने दुनियाभर को अपनी तरफ आकर्षित किया है। ऐसे में जल्द ही पर्यटक इस तरह के शो देखने टूलो पहुंचेंगे। म्यूजियम के जरिए शहर आसानी से अपनी कमाई बढ़ा सकता है। माना जा रहा है कि आने वाले समय में बाकी कुछ देश भी इस तरह के आयोजन के लिए रोबोट कंपनी से संपर्क करेंगे।

 

france 2

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..