अमेरिका / व्यक्ति ने महिला को नस्लभेद समझाने के लिए जबरन 9 घंटे मूवी दिखाई, कहा- उठी तो जान से मार दूंगा

यह सीरीज 1976 के दौर के लेखक एलेक्स हेली के पारिवारिक इतिहास पर आधारित है। यह सीरीज 1976 के दौर के लेखक एलेक्स हेली के पारिवारिक इतिहास पर आधारित है।
X
यह सीरीज 1976 के दौर के लेखक एलेक्स हेली के पारिवारिक इतिहास पर आधारित है।यह सीरीज 1976 के दौर के लेखक एलेक्स हेली के पारिवारिक इतिहास पर आधारित है।

  • अमेरिका के आयोवा में महिला के अपहरण और बंधक के आरोप में रॉबर्ट ली नॉय को गिरफ्तार किया गया है
  • नॉय महिला के नस्लभेदी रवैये से परेशान था, कहा-जो महसूस करता था उसे समझाना चाहता था

दैनिक भास्कर

Feb 19, 2020, 02:35 PM IST

सीडर रैपिड्स. अमेरिका के आयोवा के सीडर रैपिड्स में रहने वाले 52 साल के एक अफ्रीकी-अमेरिकी व्यक्ति को पड़ोसी महिला को जबरन 9 घंटे टीवी पर वेब सीरीज दिखाने के लिए गिरफ्तार किया गया है। दरअसल, रॉबर्ट ली नॉय महिला के नस्लभेदी रवैये से परेशान था। ऐसा कहा जा रहा है, महिला रॉबर्ट को उसके अश्वेत होने की वजह से दुर्व्यवहार करती थी। उसने फिल्म के जरिए अपनी तकलीफ समझाने की कोशिश की। 

महिला की शिकायत के मुताबिक, रॉबर्ट ने कमरे में कैद रखा और टीवी सीरीज रूट दिखाई। इसमें अश्वेतों को गुलाम बनाने और उन पर हुए अत्याचारों की आपबीती है। महिला ने बताया कि रॉबर्ट ने मुझे धमकी दी कि वह उसके साथ चुपचाप बैठकर शो देखे। यदि उसने बीच में भागने की कोशिश की कि तो वह उसके शरीर के टुकड़े कर शिकागो को जोड़ने वाले हाइवे- 380पर फैला देगा।

 रॉबर्ट ली नॉय (बाएं) और वेब सीरीज रूट्स का पोस्ट (दाएं)।

फिल्म को 9 एमी अवॉर्ड मिले
रूट सीरीज 1976 में लेखक एलेक्स हेली ने लिखा। इसमें उनके पारिवारिक इतिहास पर आधारित है। इसमें अफ्रीका में उनके पूर्वज कुंटा किन्टे को गुमाल बनाए जाने से लेकर उसके वंशजों की पूरी कहानी है। यह किताब 22 सप्ताह तक न्यूयॉर्क टाइम्स की बेस्टसेलर की सूची में रही। इसके लिए उन्हें पुलित्जर पुरस्कार भी मिला था। 1977 से 1980 के बीच वेब सीरीज रूट 50 से अधिक देशों में देखी गई। यह फिल्म एमी अवॉर्ड के 37 कैटेगरी में नॉमिनेट हुई। इसे 9 अवॉर्ड मिली, जिसमें गोल्डन ग्लोब भी था।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना