• Hindi News
  • Interesting
  • 5 year old child rescues sister and dog from burning house, alerts family; Lifesaving award

अमेरिका / 5 साल के बच्चे ने जलते घर से बहन और कुत्ते को बचाया, परिवार को अलर्ट किया; लाइफसेविंग अवॉर्ड मिला

बेडरूम में आग इलेक्ट्रिक शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी थी, 5 लोग झुलस गए थे। बेडरूम में आग इलेक्ट्रिक शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी थी, 5 लोग झुलस गए थे।
5-year-old child rescues sister and dog from burning house, alerts family; Lifesaving award
X
बेडरूम में आग इलेक्ट्रिक शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी थी, 5 लोग झुलस गए थे।बेडरूम में आग इलेक्ट्रिक शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी थी, 5 लोग झुलस गए थे।
5-year-old child rescues sister and dog from burning house, alerts family; Lifesaving award

  • जॉर्जिया की बार्टो काउंटी में रहने वाले नोआह वुड्स ने रविवार को आग लगने के दौरान परिवार की जान बचाई थी
  • बार्टो काउंटी फायरफाइटर डिपार्टमेंट ने प्रोफेशनल बेस्ट फाइटर को दिया जाने वाला सम्मान नोआ को दिया

दैनिक भास्कर

Feb 15, 2020, 10:36 AM IST

जॉर्जिया. अमेरिका के जॉर्जिया राज्य की बार्टो काउंटी में रहने वाले 5 साल के नोआ वुड्स को आग से अपने परिवार की जान बचाने के लिए शुक्रवार को लाइफसेविंग अवॉर्ड से नवाजा गया। यह सम्मान बेस्ट प्रोफेशनल फायरफाइटर के लिए दिया जाता है। इसके अलावा, उसके सम्मान में नोआ वुड्स डे भी घोषित किया। दरअसल, नोआ ने रविवार को बार्टो काउंटी स्थित अपने घर में आग लगने के दौरान अपनी 2 साल की बहन को खिड़की से खींचकर बाहर निकाला था और अपने कुत्ते की भी जान बचाई थी। वह यहीं नहीं रुका, आग की सूचना अपने अंकल दी और दूसरे 7 सदस्यों को अलर्ट किया। जिससे वह घर से सुरक्षित बाहर निकल पाए।

नोआ की स्टोरी को बार्टो काउंटी फायरफाइटर डिपार्टमेंट ने अपने फेसबुक पेज पर शेयर की है। डिपार्टमेंट ने नोआ के सम्मान में जॉर्जिया के गवर्नर ब्रायन केम्प से पत्र पढ़ने की अपील की थी। केम्प भी नोआह को अपना हीरो बताया था।

आग में पांच लोग झुलसे थे
बार्टो काउंटी फायर डिपोर्टमेंट के चीफ ड्वेन जैमिसन ने मीडिया  को बताया, जब हम आग बुझाने मौके पर पहुंचे तब हमने देखा बच्चे अपने परिवार को अलर्ट कर चुके थे। इनमें नोआ सबसे अधिक अलर्ट था। वह असाधारण बच्चा है। जैमिसन ने बताया, बेडरूम में आग इलेक्ट्रिक शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी थी। हमने नोआ सहित परिवार के 5 सदस्यों को इलाज के लिए भेजा। सभी जख्मी हुए हैं।

परिवार ने समुदाय से मांगी मदद
गोफंडमी पेज के लिए पोस्ट में नोआ के दादा डेविड वुड्स ने लिखा, हम सभी 9 लोगों पर ईश्वर की कृपा रही। यदि नोआ वहां नहीं होता तो हम आज जिंदा नहीं होते। परिवार ने समुदाय और समाज से आर्थिक मदद देने की भी अपील की है ताकि परिवार अपने पैरों पर खड़े हो सकें और जले घर की फिर से मरम्मत करवा सकें।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना