आपदा / फिलीपींस में एक जोड़े ने तब शादी की जब 10 किमी दूर ज्वालामुखी फट रहा था, राख कपड़ों पर गिरी

ताल दुनिया के सबसे छोटे ज्वालामुखियों में से एक है। हालांकि, यह फिलीपींस का दूसरा सबसे सक्रिय ज्वालामुखी है। यह 40 साल बाद फिर भड़का है। ताल दुनिया के सबसे छोटे ज्वालामुखियों में से एक है। हालांकि, यह फिलीपींस का दूसरा सबसे सक्रिय ज्वालामुखी है। यह 40 साल बाद फिर भड़का है।
X
ताल दुनिया के सबसे छोटे ज्वालामुखियों में से एक है। हालांकि, यह फिलीपींस का दूसरा सबसे सक्रिय ज्वालामुखी है। यह 40 साल बाद फिर भड़का है।ताल दुनिया के सबसे छोटे ज्वालामुखियों में से एक है। हालांकि, यह फिलीपींस का दूसरा सबसे सक्रिय ज्वालामुखी है। यह 40 साल बाद फिर भड़का है।

  • कपल चिनो और काट वाफ्लोर की शादी रविवार को हुई; विवाह स्थल ताल लेक से महज 10 किमी दूर था, जहां ज्वालामुखी फट रहा था
  • सोमवार सुबह तक राख और कीचड़ 15 किमी इलाके मेंं फैल चुकी थी, मौसम खराब होने से लोग परेशान होते दिखे

दैनिक भास्कर

Jan 14, 2020, 11:15 AM IST

मनीला. फिलीपींस के सक्रिय ज्वालामुखी में से एक 'ताल’ ज्वालामुखी से मनीला के आसपास हालात खराब हैं। लेकिन इसके बावजूद लोग जिंदगी की खुशियों को सहेजने चाहता है। इस आपदा के बीच रविवार को एक जोड़े ने ज्वालामुखी के फटने के बीच शादी की। उनके फोटोशूट में ज्वालामुखी की राख को आकाश में उड़ते देखा जा सकता है। अब यह फोटो वायरल हो रही हैं। वेडिंग फोटोग्राफर ने रांडोल्फ इवन ने बताया कि राख कपड़ों पर गिर रही थी। मेहमान शांति से सभी रीति रिवाजों को पूरा कर रहे थे।

चिनो और काट वाफ्लोर का विवाह स्थल ज्वालामुखी के फटने के स्थान से महज 10 किमी दूर था। रविवार को खींचे गए फोटो में ज्वालामुखी की राख हवा में उड़ती दिख रही है। ताल लेक पर मौजूद इस ज्वालामुखी के भड़कने से मनीला का मौसम काफी खराब हो गया है। इसका लावा करीब 10-15 किमी दूर तक फैला है। खतरे को देखते हुए प्रशासन ने करीब 8000 स्थानीय लोगों को बाहर निकाल लिया है। आशंका है कि अगर ज्वालामुखी फटा, तो इसका लावा ताल लेक में गिरेगा, जिससे आसपास के इलाकों में सुनामी आ सकती है। 

हम पल-पल की जानकारी ले रहे थे
इवन ने बताया कि उस दौरान हम बैचेन थे। ज्वालामुखी के फटने से जुड़ी हर जानकारी के लिए हम सोशल मीडिया को लगातार चेक कर रहे थे। ताकि हम वॉर्निंग और बढ़ते खतरे के बारे में अपडेट रहें। हम सभी आपस में भी बात कर रहे थे कि अगर स्थिति भयानक हो जाए यो क्या करेंगे। मेहमान से लेकर परिवार वाले सभी शांत थे, क्योंकि चिनो और काट इस मुश्किल वक्त में भी शादी करना चाहते थे। 

मनीला में हवा खराब, सरकारी ऑफिस-स्कूल बंद
फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने मनीला और आसपास के इलाकों में फैली राख और खराब हवा को देखते हुए सरकारी दफ्तर और स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों को सांस की समस्या से जूझ रहे लोगों की देखभाल करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही लोगों को घर के अंदर रहने की चेतावनी भी जारी की गई है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना