प्रकृति / अमेरिका के 'फायरफॉल' का वीडियो वायरल, दो दिन में 30 लाख से ज्यादा ने देखा

X

  • हैरान करने वाला 'फायरफॉल' वीडियो कैलिफोर्निया के योसेमाइट नेशनल पार्क में बनाया गया
  • अफसरों के मुताबिक, यह साधारण वाटरफॉल है, जिसे रविवार को एक यूजर ने शेयर किया
  • ऐसा साल में दो बार होता है, सूर्य की किरण पड़ने से यह आग जैसा दिखने लगता है

Dainik Bhaskar

Jan 21, 2020, 03:10 PM IST

कैलिफोर्निया. अमेरिका में एक चट्टान से 'फायरफॉल' वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसे दो दिन में 30 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं। इसे रविवार को @CaliaDomenico ने  ट्विटर पर शेयर किया था। जिस ने भी इस हैरान करने वाले वीडियो को देखा उसके सामने कई सवाल खड़े हुई कि आखिर यह कैसे ऐसा हो रहा है? क्या वाकई आग चट्टान से नीचे की तरफ गिर रही है। इसका जवाब है- नहीं।

यह एक साधारण वाटरफॉल है। यह वीडियो डोमेनिसो कालिया ने कैलिफोर्निया के योसेमाइट नेशनल पार्क में बनाया और अपने ट्विटर एकाउंट पर पोस्ट कर दिया। @CaliaDomenico की पोस्ट पर @Alsmoviegroove यूजर्स पोस्ट कर लिखा है। हमारे पास वह हकीकत में है, जिसके बारे में आप बता रहे हैं। अंतर इतना है कि यह फायरफाल नीचे नहीं गिर रहा, बल्कि ऊपर की ओर उठ रहा है। यूजर्स ने पोस्ट के साथ ऑस्ट्रेलिया के जंगलों की एक घाटी की फोटो शेयर की है, जिसमें घाटी के तल से ऊंचाई तक आग लगी हुई है।  

साल में दो हफ्ते ऐसा दिखता है 
नेशनल पार्क के अफसरों ने बताया कि यह कैलिफोर्निया का होरसेटैल फॉल है। हर साल फरवरी में दो बार यह लाल और संतरे के रंग ग्लो होता है। यह तब होता है जब सूर्य की किरण इन पर सीधी पड़ती हैं। तब यह आग या लावा की चमकती नदी जैसी दिखती है, जो ज्वालामुखी से गिर रही हो। यह वाटरफॉल 2000 फीट नीचे गिरता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना