अमेरिका / एपल के एआई सीरी ने युवक की जान बचाई, कार बर्फीली नदी में गिर गई थी

18 साल के गेल मंगलवार को उत्तर लोवा एरिया कम्युनिटी कॉलेज जा रहे थे। तब यह हादसा हुआ। 18 साल के गेल मंगलवार को उत्तर लोवा एरिया कम्युनिटी कॉलेज जा रहे थे। तब यह हादसा हुआ।
X
18 साल के गेल मंगलवार को उत्तर लोवा एरिया कम्युनिटी कॉलेज जा रहे थे। तब यह हादसा हुआ।18 साल के गेल मंगलवार को उत्तर लोवा एरिया कम्युनिटी कॉलेज जा रहे थे। तब यह हादसा हुआ।

  • यह घटना मंगलवार को लोवा शहर की है, युवक की कार सड़क से फिसलकर नदी में गिर गई थी 
  • गेल साल्सेडो ने आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस सीरी की मदद से 911 पर कॉल किया, इसके बाद रेस्क्यू किया जा सका

Dainik Bhaskar

Dec 12, 2019, 05:21 PM IST

लोवा (अमेरिका). एपल के आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस सीरी ने एक युवक को नदी में डूबने से बचाया। यह घटना मंगलवार को अमेरिका के लोवा शहर की है। जहां युवक की कार चार्ल्स शहर में नदी में गिर गई थी। उसने सीरी के जरिए  911 पर कॉल किया। तब जाकर उसे मदद मिली और उसे बचाया जा सका।

दरअसल, 18 साल के गेल साल्सेडो मंगलवार को उत्तर लोवा एरिया कम्युनिटी कॉलेज जा रहे थे। तब उनकी कार सड़क पर गिरी बर्फ की वजह से फिसल गई और वाइनबागो नदी में गिर गई। गेल ने बताया," नदी में कार के अंदर मैं काफी परेशान था। मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा था। मुझे लगा मैं मरने वाला हूं, क्योंकि चारों तरफ पानी और बर्फ था। तापमान भी कम था।"

'मैंने जोर से सीरी को आवाज लगाई' 
गेल ने बताया कि घबराहट में मुझे अपना फोन भी नहीं मिल रहा था। कुछ वक्त के लिए लगा कि मैं कैसे किसी से मदद मांग सकता हूं। तभी मुझे एपल असिस्टेंट सीरी का विचार आया। मैंने जोर से सीरी को आवाज लगाई और 911 पर कॉल करने को कहा। सीरी के जरिए मासोन सिटी के दमकल विभाग से संपर्क हुआ। दमकल विभाग के अधिकारी क्रैग वार्नर ने कहा, "तामपान कम होने से नदी का पानी जम गया था। इससे कार का ड्राइवर साइड का दरवाजा बंद हो गया था। हमारे पास रेक्स्यू के लिए कोई दूसरा ऑप्शन नहीं था। गेल को खिड़की तोड़कर बाहर निकाला गया। इसके बाद अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी हालत स्थिर है।" गेल ने बताया कि उस दौरान मेरे हाथ पूरी तरह फ्रीज हो गए थे। पैर भी सुन्न पड़ गए थे। इसलिए मुझे बाहर निकलने में काफी परेशानी हुई।"  

क्या है सीरी
सीरी एपल का वॉइस पर्सनल असिस्टेंट है। इसे आईओएस, मैकओएस, टीवीओएस और वॉचओएस जैसे डिवाइसों के लिए बनाया गया है। सीरी आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस से संचालित होता है। सीरी से जब कोई सवाल पूछा जाता है, तो वह जानकारियां मुहैया कराता है या किसी अन्य निर्देशों का पालन करता है। इस सेवा के माध्यम से यूजर्स ईमेल और टेक्स्ट संदेशों को बोल कर लिखवा सकते हैं या फिर आए हुए ईमेल और मैसेज को पढ़ने के लिए कह सकते हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना