• Hindi News
  • National
  • Army Made Bullet Proof Jacket For Dog Squad, Also Developed Surveillance System For Enemy Information.

सेना ने डॉग स्क्वाड सर्विलांस सिस्टम बनाया, यह एक किमी के दायरे में दुश्मन की जानकारी भेजने में सक्षम

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सेना का कहना है कि ऑपरेशन के दौरान डॉग स्क्वाड को सुरक्षा देना हमारी जिम्मेदारी है। इसलिए बुलेट प्रूफ जैकेट बनाई। - Dainik Bhaskar
सेना का कहना है कि ऑपरेशन के दौरान डॉग स्क्वाड को सुरक्षा देना हमारी जिम्मेदारी है। इसलिए बुलेट प्रूफ जैकेट बनाई।
  • यह सर्विलांस सिस्टम डॉग्स के पीठ पर लगाया जाता है, यह बिना इंटरनेट के भी काम करता है
  • यह रुकावट के बाद भी एक किमी तक की रेंज में जानकारी भेजने में सक्षम है
  • सेना ने डॉग स्क्वाड के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट भी बनाई

नई दिल्ली. सेना ने अपनी डॉग स्क्वाड के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट और ऑडियो-वीडियो सर्विलांस सिस्टम विकसित किया है। इसकी मदद से डॉग्स एनकाउंटर या किसी स्पेशल ऑपरेशन में अहम भूमिका निभा सकेंगे। वे गोलीबारी के दौरान आतंकियों के बीच पहुंच ही नहीं सकेंगे बल्कि सर्विलांस सिस्टम की मदद से उनकी लोकेशन समेत अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी मुहैया करा पाएंगे।


लेफ्टिनेंट कर्नल वी. कमल राज की अध्यक्षता वाली आर्मी डॉग यूनिट ने इस सिस्टम को विकसित किया है। लेफ्टिनेंट राज बताते हैं कि हम अपने सेना के डॉग्स को कई उद्देश्यों के लिए प्रशिक्षित करते हैं, उन्हें सुरक्षा देना हमारी जिम्मेदारी है। हम उन्हें लेकर कोई जोखिम नहीं उठा सकते। इसलिए सेना ने उनके लिए बुलेट प्रूफ जैकेट तैयार किए हैं।

कैसे काम करेगा सर्विलांस सिस्टम 
सेना के मुताबिक, नई तकनीक से लैस इन डॉग्स की मदद से दुश्मन की जासूसी की जा सकती है। इनकी पीठ पर लगे कैमरा और ट्रांसमीटर रिसीवर को जानकारी भेजते हैं। राज कहते हैं कि हम नहीं चाहते कि क्लोज ऑपरेशन में हमारे जवान हम खोएं। वे बताते हैं कि इन गैजेट्स (सर्विलांस सिस्टम) को चलाने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं होती है। यह रुकावट के बाद भी एक किमी तक की रेंज में जानकारी भेजने में सक्षम होते हैं।

खबरें और भी हैं...