पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Army Soldiers Made Hands Free Sanitizing Machine, Helpful In Washing Hands Without Touching

सेना के जवानों ने बनाई हैंड्स फ्री सैनिटाइजिंग मशीन, बिना छुए हाथ धुलाने में सहायक है

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वीडियो को साढ़े 6 हजार से ज्यादा लाइक्स और 31 हजार के करीब व्यूज मिल चुके हैं।
  • इसे सेना के हेडक्वार्टर एसएमटी वर्कशॉप में तैयार किया गया है
  • इसके इस्तेमाल का वीडियो सांसद गौतम गंभीर ने शेयर किया है

नई दिल्ली. कोरोनावायरस से लड़ाई में देश लॉकडाउन है। लोगों से दूरिया बनाने रखने और खुद को सैनिटाइज किए जाने के संदेश सोशल मीडिया में भरे पड़े हैं। हाथ धोने के कई तरीके बताए जा रहे हैं। ऐसे में भारतीय सेना का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक मशीन का जिक्र है। यह बिना हाथ से छुए पानी और सैनिटाइजर उपलब्ध कराती है। इसे पैरों से ऑपरेट किया जाता है। इसकी मदद से व्यक्ति अपने हाथों को धो सकता है। इसके लिए नल और सैनिटाइजर की बॉटल को हाथ से नहीं छूना पड़ता। 


यह वीडियो सांसद गौरम गंभीर ने शेयर किया है। उन्होंने लिखा- ‘‘इनोवेशन भारतीय सेना का नाम है। सुपरकूल हैंड सैनिटाइजिंग मशीन। शानदार काम।’’ इस वीडियो को साढ़े 6 हजार से ज्यादा लाइक्स और 31 हजार के करीब व्यूज मिल चुके हैं। इसे 1 हजार बार से अधिक रिट्वीट भी किया गया। यह सिलसिला अभी थमा नहीं है।

दावा है, मशीन पब्लिक प्लेस में लगाई जा सकती है
वीडियो में एक जवान मशीन के बारे में जानकारी देता है। जबकि पास खड़ा दूसरा जवान इसके इस्तेमाल करना सिखाता है। वीडियो के मुताबिक, इसे सेना के हेडक्वार्टर एसएमटी वर्कशॉप में तैयार किया गया है। इसे हैंड्स फ्री मैकेनिज्म कहा गया है। इसे कोरोनावायरस से लड़ाई में सहायक होने का दावा किया जा रहा है जो कि पब्लिक प्लेस पर इस्तेमाल के लिए लगाई जा सकती है। 

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें