चीन / एशिया की सबसे छोटी और कम वजनी बच्ची का हार्ट ट्रांसप्लांट



ऑपरेशन के बाद रुईरुई और मां (मैं मौत को हरा आई मां...) ऑपरेशन के बाद रुईरुई और मां (मैं मौत को हरा आई मां...)
X
ऑपरेशन के बाद रुईरुई और मां (मैं मौत को हरा आई मां...)ऑपरेशन के बाद रुईरुई और मां (मैं मौत को हरा आई मां...)

  • हुबेई प्रांत के वुहान शहर स्थित यूनियन हॉस्पिटल में 66 दिन की और 3 किलो वजनी रुईरुई का ऑपरेशन हुआ
  • शेडोंग प्रांत की बच्ची रुईरूई को गुआंगडोंग प्रांत के ग्वांगझू में रहने वाले 4 साल के टोंगटोंग का दिल लगाया है 

Dainik Bhaskar

Sep 22, 2019, 08:18 AM IST

वुहान.  चीन के वुहान शहर के यूनियन हॉस्पिटल में 66 दिन की और 3 किलो वजनी रुईरुई का हार्ट ट्रांसप्लांट हुआ है। मां-बेटी की भावुक कर देने वाली यह फोटो इसलिए भी खास है, क्योंकि रुईरुई एशिया में सबसे कम उम्र की, सबसे कम वजन की बच्ची है जिसका सफल हार्ट ट्रांसप्लांट हुआ है। गुरुवार को डॉक्टरों ने इसकी जानकारी दी। 

 

सर्जिकल टीम का नेतृत्व करने वाले डॉक्टर डोंग नियांगुओ के मुताबिक, बच्ची को चार साल के बच्चे टोंगटोंग का हार्ट ट्रांसप्लांट किया गया है। चूंकि, डोनर के एऑर्टा (महाधमनी) का व्यास बड़ा था, ऐसे में ट्रांसप्लांट के दौरान कई चैलेंजेस का सामना किया। डॉक्टरों ने कहा, शेडोंग प्रांत की बच्ची रुईरूई ऑपरेशन के बाद होने वाले संक्रमण से मुक्त है। उसे तीन महीने की देखभाल के लिए आईसीयू में रखा गया है।

 

बच्चों के अंगदान दाता मुश्किल से मिलते हैं
रुई रुई को गुआंगडोंग प्रांत के ग्वांगझू में रहने वाले टोंगटोंग नाम के चार साल के लड़के का हार्ट ट्रांसप्लांट किया गया है।  टोंगटोंग की मौत ऊंची इमारत से गिरने के बाद हो गई थी। अस्पताल के अधिकारियों ने लड़के के माता-पिता को इस बात के लिए राजी किया कि वह अपने बच्चे के अंगों को दान कर दे, ताकि टोंगटोंग के अंगों से दूसरे बच्चों को जीवन मिल सके। क्योंकि बच्चों के लिए अंगों के दानदाता बहुत मुश्किल से मिलते हैं।

 

2014 में 113 दिन के बच्चे का हार्ट ट्रांसप्लांट किया था
इससे पहले 2014 में चीन के वुहान में ही 113 दिन के बच्चे का हार्ट ट्रांसप्लांट हुआ था। बच्चे का वजन 4.25 किलो था। बच्ची के परिवार ने ऑपरेशन से पहले इस परिवार से घंटों बात की थी, उनकी काउंसलिंग के बाद परिवार ऑपरेशन को तैयार हुआ।

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना