ऑस्ट्रेलिया / गर्भवती महिला जंगलों में फैली आग बुझा रही, कहा- संकट में चुपचाप खड़ी नहीं रह सकती



Australia bushfires Pregnant firefighter defends decision to fight fires
X
Australia bushfires Pregnant firefighter defends decision to fight fires

  • कैट रॉबिन्सन विलियम्स न्यू साउथ वेल्स में अग्निशमन वॉलंटियर हैं, 14 हफ्ते की गर्भवती हैं
  • उनका कहना है कि मैं अपनी जिम्मेदारी से कैसे भाग सकती हूं, लोगों को सुरक्षित रखना मेरा काम है
  • जंगलों में फैली आग से तीन लोगों की जान गई, 200 घर जलकर खाक

Dainik Bhaskar

Nov 15, 2019, 09:55 AM IST

सिडनी. ऑस्ट्रेलिया की 23 साल की कैट रॉबिन्सन विलियम्स को 14 सप्ताह का गर्भ है। फिर भी वह ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में फैली आग को बुझाने का काम कर रही हैं। वह अग्निशमन वॉलंटियर के तौर पर पिछले 11 साल से न्यू साउथ वेल्स रूरल फायर सर्विस में काम कर रही हैं।

 

विलियम्स बताती हैं कि उनके कई दोस्त इस काम को लेकर चिंतित हैं। वह इस अवस्था में आग से दूर रहने के लिए भी कह रहे हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा- 'जंगलों में भयानक आग फैली है। लोग संकट में हैं। उनके घर तबाह हो रहे हैं। ऐसी स्थिति में मैं चुपचाप खड़ी नहीं रह सकती।" 


कैट विलियम्स कहती हैं, "मैं पहली ऐसी अग्निशमन कर्मचारी नहीं हूं जो गर्भवती हो और ना ही मैं आखिरी होऊंगी। मैं अभी भी ऐसी स्थिति में हूं, जहां मैं दूसरों की मदद करने में सक्षम हूं। इसलिए मैं इस स्थिति का डटकर सामना करूंगी। मैं एक अग्निशमन कर्मचारी हूं। मैं एक आदमी नहीं हूं। मैं गर्भवती हूं। यदि लोगों को मेरा काम पसंद नहीं है तो मुझे इसकी कोई परवाह नहीं है।"  उनके इस काम को लोगों का समर्थन मिल रहा है। इतना ही नहीं कुछ लोग उन्हें लड़कियों के लिए प्रेरणा बता रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया में जंगलों में लगी आग से अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 200 से ज्यादा घर जलकर खाक हो चुके हैं। 

 

दादी और मां भी अग्निशमन कर्मी के तौर पर काम कर चुकीं 
रॉबिन्सन विलियम्स ने कहा, "1995 में लगी आग के दौरान मेरी मां ने अग्निशमन कर्मी के तौर पर काम किया था। उस दौरान मां भी गर्भवती थीं। इसके अलावा मेरी दादी ने करीब 50 साल तक अग्निशमन कर्मी के तौर पर काम किया। अब यह काम मेरे परिवार के लिए परंपरा जैसा बन गया है।' विलियम्स ने बताया कि आग बुझाने को लेकर उनके डॉक्टर ने भी उन्हें इजाजत दे दी है। लेकिन उन्हें सही उपकरण पहने रखने की हिदायत भी दी है।"

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना