• Hindi News
  • Interesting
  • Former Chief Minister Shivraj Singh shared video, Sports Minister said, I will send Athletic Academy sent to me

प्रतिभा / नंगे पैर 11 सेकंड में 100 मीटर दौड़ा 19 साल का युवक, खेल मंत्री रिजिजू ने कहा- मेरे पास भेजो



X

  • पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने रामेश्‍वर गुर्जर का वीडियो केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू को टैग कर शेयर किया
  • रिजिजू ने कहा-  इसे मेरे पास भिजवाओ, एथलेटिक अकेडमी भेजूंगा
  • देश में 100 मीटर दौड़ का राष्ट्रीय रिकॉर्ड अमिया मलिक के नाम है, उन्होंने रेस 10.26 सेकंड में पूरी की थी
  • उसैन बोल्‍ट ने 100 मीटर की दौड़ 9.58 सेकंड में पूरी कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था

Dainik Bhaskar

Aug 18, 2019, 11:31 AM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले के एक किसान परिवार से ताल्‍लुक रखने वाले 19 साल के रामेश्‍वर गुर्जर ने 11 सेकंड में 100 मीटर की दौड़ पूरी की। नंगे पैर सड़क पर दौड़ते रामेश्वर का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इसे प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शेयर किया। इतना ही नहीं शिवराज ने खेल मंत्री किरण रिजिजू से युवक की सहायता करने की भी अपील की। इसके बाद रिजिजू ने कहा, ‘किसी को इसे मेरे पास भेजने को कहें, मैं इसको एथलेटिक अकादमी भेजूंगा।’

 

शिवराज ने लिखा, ‘भारत के पास कई सारी प्रतिभाएं हैं, उन्‍हें सही मौका और मंच मिले तो वे इतिहास बनाने में आगे रहेंगे। देश के खेल मंत्री किरण रिजिजू से निवेदन करता हूं कि वे इस युवा एथलीट को उसकी स्किल्‍स सुधारने में सहायता करेंगे।’

 

9 सेकंड में पूरी कर सकता है दौड़
मध्‍यप्रदेश के खेल मंत्री जीतू पटवारी ने कहा, ‘पर्याप्‍त ट्र‍ेनिंग और संसाधन मिलने पर वह 100 मीटर की दौड़ 9 सेकं ड में पूरी कर सकता है।’ रामेश्‍वर को भोपाल भी बुलाया गया है।

 

रामेश्वर ने कहा- मैं 500 रुपए के इनाम के लिए दौड़ा था 
रामेश्वर ने कहा, "मेरे पिता किसान है, मजदूरी भी करते हैं। चार भाई-बहन और है। गरीबी की वजह से मैं 10वीं तक ही पढ़ पाया। गांव के कुछ लोग पुलिस व सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे हैं। मैं भी सेना में जाना चाहता हूं। मैंने भी उनके साथ दौड़ना शुरू कर दिया। मुझे एथलेटिक्स प्रतियोगिताओं के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। यह यह मालूम है कि सेना में भर्ती के लिए 1600 मीटर की दौड़ होती है। मैंने यह दूरी 4.58 मिनट में पूरी की लेकिन सेना में भर्ती नहीं हो पाया। 12 अगस्त को गांव प्रमुख ने 500 रुपए का इनाम रख 100 मीटर दौड़ आयोजित की। इसमें 20-25 लड़कों ने भागदारी की। मैं भी इसमें दौड़ा और 11 सेकंड में 100 मीटर नाप दिए। यह वीडियो उसी रेस का है। अब मैं सोमवार को भोपाल में दौडूंगा।" 

 

100 मीटर में उसैन बोल्‍ट के नाम वर्ल्‍ड रिकॉर्ड
देश में सबसे तेज गति से 100 मीटर दौड़ का राष्ट्रीय रिकॉर्ड अमिया मलिक के नाम हैं। उन्होंने 2016 में 100 मीटर की रेस 10.26 सेकंड में पूरी की थी। इससे पहले 100 मी. दौड़ का राष्ट्रीय रिकॉर्ड 10.30 सेकंड का था, जो अनिल कुमार ने 2005 में दिल्ली में बनाया था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 100 मीटर रेस को सबसे कम समय में जमैका के उसैन बोल्‍ट ने 2009 में पूरा किया था। उसैन ने बर्लिन वर्ल्ड चैंपियनशिप में यह दूरी 9.58 सेकंड में पूरी कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना