ब्रिटेन / महिला की 26 साल पहले स्पेन के बीच पर गुम हुई गानों की कैसेट स्वीडन की प्रदर्शनी में मिली

कैसेट में बेस्ट ऑफ 93 के पॉप गाने हैं। कैसेट में बेस्ट ऑफ 93 के पॉप गाने हैं।
X
कैसेट में बेस्ट ऑफ 93 के पॉप गाने हैं।कैसेट में बेस्ट ऑफ 93 के पॉप गाने हैं।

  • 38 साल की स्टेला वेडेल से यह कैसेट स्पेन के एक बीच पर गुम हुई थी, 2017 में स्वीडन में एक फोटोग्राफर को मिली
  • इसने गानों के एक संकलनकर्ता को दे दी, जिसने इसे प्रदर्शनी में रखा; स्टेला को इसकी जानकारी मिली
  • दावा है कि कैसेट बहते हुए कोस्टा ब्रावा से 1931 किलोमीटर स्पेन के ही फोर्तवेंतुरा आईलैंड पहुंच गई थी

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2020, 04:24 PM IST

लंदन.  38 साल की महिला की 26 साल पहले गुम हुई कैसेट स्वीडन की एक कला प्रदर्शनी में मिली। पेशे से हॉलिडेमेकर स्टेला वेडेल 1993 में 12 साल की उम्र में स्पेन के कैनरी आईलैंड्स के कोस्टा ब्रावा बीच घूमने गई थीं, जहां उनकी कैसेट गुम हो गई थी। पिछले साल गर्मियों में वेडेल छुटि्टयां मनाने स्केंडिनेविया आईलैंड गईं। तब स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में लगी प्रदर्शनी में उन्हें यह कैसेट एक प्रदर्शनी में दिखी। उन्होंने इसे हासिल करने के प्रयास किए। एक साल बाद अब उन्हें कैसेट मिल पाई। 

दरअसल, कैसेट बहते हुए कोस्टा ब्रावा से 1931 किलोमीटर स्पेन के ही फोर्तवेंतुरा आईलैंड पहुंच गई थी। यह समुद्री कचरे और प्लास्टिक की फोटोग्राफी की विशेषज्ञ मैंडी बार्कर को 2017 में मिली। इंग्लैंड के लीड्स में रहने वाली बार्कर ने इसे गानों के एक संकलनकर्ता तक पहुंचाया। यहां कैसेट को प्ले किया गया और गानों की लिस्ट तैयार की गई है। इसके बाद कैसेट को शी ऑफ आर्टइफेक्ट प्रदर्शनी में रखा गया। कैसेट को देखकर वेडेल ने फोटोग्राफर बार्कर को ई-मेल किया। इसमें वेडेल ने कैसेट को अपना बताया। दावा किया कि गानों की जो सूची दी गई है वह उनकी कैसेट के हैं। बार्कर ने उन्हें प्रदर्शनी के बाद कैसेट लौटाने की बात कही। करीब एक साल की बातचीत के बाद अब कैसेट स्टेला वेडेल को मिल गई है। 

ब्रिटिश हॉलिडेमेकर स्टेला वेडेल। (फोटो फाइल 2019)

नहीं पता यह इतने दिन समुद्र में कैसे रही 
इस बारे में प्लाइमाउथ यूनिवर्सिटी की इंटरनेशनल मरीन लिटर रिसर्च यूनिट के प्रमुख प्रोफेसर रिचर्ड थॉम्पसन ने कहा, ‘‘इतने दिनों तक समुद्र में बहते हुए यह कैसेट कैसे सुरक्षित रही यह कहना कठिन है, लेकिन यह इस बात को सोचने पर मजबूर करता है, प्लास्टिक कितने लंबे समय तक समुद्र में रह कर जलीय जीवन को प्रभावित कर सकता है।"

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना