--Advertisement--

ब्रिटेन / टैक्स में गलतियों पर सॉरी कहता है विभाग, 5 साल में 9.5 लाख रु. के फूल भेजे



British Tax Department sends flowers to apologise to taxpayers for mistakes
X
British Tax Department sends flowers to apologise to taxpayers for mistakes
  • रेवेन्यू विभाग ने गलती से एक कैफे संचालक को एक अरब पाउंड का बकाया भेज दिया था
  • आलोचकों का कहना है कि माफी मांगने में पैसे खर्च करने की बजाय टैक्स सिस्टम को सरल करना चाहिए 

Dainik Bhaskar

Nov 03, 2018, 10:16 AM IST

लंदन. ब्रिटेन का रेवेन्यू विभाग टैक्स में गलती होने पर लोगों से बाकायदा माफी मांगता है। अगर लोगों के पास बकाया टैक्स की गलत जानकारी चली जाती है तो उनके पास फूल भेजे जाते हैं। 2014 से अब तक रेवेन्यू विभाग इस तरह से फूल भेजने पर 10 हजार पाउंड (करीब 9.5 लाख रुपए) खर्च कर चुका है। सॉरी के तौर पर फूल भेजे जाने की आलोचना भी हो रही है, लेकिन विभाग का कहना है कि शिकायतों पर इस तरह का जवाब देना निजी मामले की तरह है। यह लोगों को खुशी देता है। 

 


डेली टेलीग्राफ के मुताबिक, रेवेन्यू विभाग से काफी गलतियां भी हुईं। एक कैफे मालिक को एक अरब पाउंड (करीब 94 हजार करोड़ रुपए) का बकाया बिल भेज दिया गया। वहीं, एक पेंशनर को टैक्स में 800 पाउंड की छूट दी जानी थी। गलती पकड़ में आने पर उनके पास फूल तो पहुंच गए, लेकिन चेक एक पाउंड का ही मिला। आलोचकों का कहना है कि रेवेन्यू विभाग को फूल भेजने की जगह आसान टैक्स सिस्टम बनाकर गलतियों पर लगाम लगानी चाहिए। टैक्सपेयर्स अलायंस कंपनी के चीफ एग्जिक्यूटिव जॉन ओ'कोनेल कहते हैं कि जब लोगों पर पहले से ही बोझ हो, तब फूल भेजकर माफी मांगने का तरीका बेुतका है। 

 

ब्रिटेन का टैक्स सिस्टम जटिल
जॉन के मुताबिक, ब्रिटेन का टैक्स सिस्टम काफी उलझा हुआ है। रेवेन्यू विभाग के ब्यूरोक्रेट्स को भी नहीं पता कि यह काम कैसे करता है। अभी तक किसी भी नेता ने टैक्स रिफॉर्म करने की बात नहीं की। एक अफसर का कहना है कि लोगों को फूल भेजना कारगर रहा है। इससे विभाग के प्रति लोगों के नजरिए में बदलाव आया, लेकिन वित्तीय मामलों में गलती की गुंजाइश नहीं होनी चाहिए।

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..