जापान / 24 लाल अंगूर का एक गुच्छा 7.5 लाख रुपए में बिका, एक का वजन 20 ग्राम



Bunch of red grapes Ruby Roman sold for Rs 75 lakh at Japanese auction
X
Bunch of red grapes Ruby Roman sold for Rs 75 lakh at Japanese auction

  • लाल अंगूर जापान के लग्जरी फ्रूट में शामिल, इसे गिफ्ट के तौर पर भी दिया जाता है
  • 12 साल पहले अंगूर की इस प्रजाति को जापान की इशिकावा प्रांत की सरकार ने विकसित किया था

Dainik Bhaskar

Jul 11, 2019, 08:31 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. 24 लाल अंगूर के एक गुच्छे की कीमत जापान में 7.5 लाख रुपए लगाई गई है। नीलामी मंगलवार को हुई थी। खास प्रजाति के एक अंगूर का वजन करीब 20 ग्राम होता है। 12 साल पहले अंगूर की इस खास प्रजाति को इशिकावा प्रांत की सरकार ने विकसित किया गया था, जो खासतौर पर अमीरों के फल के तौर जानी जाती है।

रूबी रोमन के नाम से है मशहूर

  1. जापान में इसे रूबी रोमन के नाम से जाना जाता है। यह स्वाद में काफी मीठा और रसभरा होता है,लेकिन ये थोड़ा एसिडिक भी है। रूबी रोमन जापान के लग्जरी फ्रूट में शामिल है, इसे यहां शुभ अवसरों या बिजनेस के प्रमोशन के दौरान बतौर गिफ्ट दिया जाता है।

  2. नीलामी करने वाले अधिकारी के मुताबिक, इसकी डिमांड अधिक होने के कारण यह गुच्छा काफी महंगी दर पर बेचा गया है। जापान में यह आसानी से उपलब्ध नहीं होता। रूबी रोमन के गुच्छे को जापान की एक कंपनी हयाकुराकुसो ने खरीदा है। 

     

    ''

     

  3. नीलामी अधिकारी तकाशी होसोकावा ने बताया कि इस किस्म को इजाद किए 12 साल पूरे हो गए। हम इस मौके पर सेलिब्रेट करना चाहते थे। इसलिए इसकी नीलामी की गई। फार्मिंग एजेंसी का कहना है कि इसके रूबी रोमन के 26 हजार गुच्छों को सितंबर तक एक्सपोर्ट किया जाएगा।

  4. नीलामी में जल्दबाजी इसलिए भी की गई है क्योंकि जुलाई की शुरुआत से तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। फार्मिंग कंपनी को चिंता थी कि कहीं बढ़ता तापमान इसकी गुणवत्ता को न खराब कर दे।

COMMENT