खोज / अमेरिका में कार के आकार के कछुए का जीवाश्म मिला, वजन 2.5 टन और लंबाई 13 फीट

वैज्ञानिकों का कहना है कि इनके सींग होने की जानकारी मिली है। (सिम्बॉलिक इमेज) वैज्ञानिकों का कहना है कि इनके सींग होने की जानकारी मिली है। (सिम्बॉलिक इमेज)
X
वैज्ञानिकों का कहना है कि इनके सींग होने की जानकारी मिली है। (सिम्बॉलिक इमेज)वैज्ञानिकों का कहना है कि इनके सींग होने की जानकारी मिली है। (सिम्बॉलिक इमेज)

  • वैज्ञानिकों यह जीवाश्म कोलंबिया के ताताकोआ रेगिस्तान में मिले, यहां ये 1.3 करोड़ साल पहले पाए जाते थे
  • वैज्ञानिकों ने बताया कि सीगोइंग आर्कीलोन दुनिया का सबसे बड़ा कछुआ था, जिसकी लंबाई 4.6 मीटर थी

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2020, 04:20 PM IST

वॉशिंगटन. दक्षिण अमेरिका के कोलंबिया के ताताकोआ रेगिस्तान में सबसे बड़े कछुए में से एक पाए जाने का खुलासा हुआ। वैज्ञानिकों को इन इलाकों में कार के आकार के कछुए के जीवाश्म मिला है। दावा है कि इनकी लंबाई 13 फीट (4 मीटर) और वजन 2.5 टन के करीब रही होगी। इनका कहना है कि यह उत्तर-दक्षिण अमेरिका में 1.3 करोड़ साल पहले पाए जाते थे।

वैज्ञानिकों ने बुधवार को बताया कि इस नए जीवाश्म को स्टुपेंडेमी जिग्राफीकस नाम दिया गया है। इनकी खोज दक्षिण अमेरिका के कोलंबिया के ताताकोआ रेगिस्तान और वेनेजुएला के उरूमाको क्षेत्र में की गई। इससे इनके बारे में ज्यादा जानकारी हासिल की जा सकेगी।

स्टुपेंडेमी के सींग भी थे

  • नर स्टुपेंडेमी कछुए के कवच के दोनों ओर सामने की तरफ सींग होते थे, जिसका इस्तेमाल वो शायद दूसरे जीवों से अपने क्षेत्र की सुरक्षा या मादा कछुए के लिए लड़ाई के तौर पर किया करते थे। बोगोटा के जीवाश्म विज्ञानी एडविन कैडेना के मुताबिक, आज भी पुरुष कछुओं के बीच लड़ाई देखी जा सकती है। कैडेना ही इस शोध को लीड कर रहे है, जिसे जर्नल साइंस में प्रकाशित किया गया है। 
  • वैज्ञानिकों ने बताया कि सीगोइंग आर्कीलोन के बाद स्टुपेंडेमी दुनिया का सबसे बड़ा कछुआ है। सीगोइंग आर्कीलोन डायनासोर युग के अंत के समय यानी करीब 7 करोड़ साल पहले धरती पर रहते थे।इनकी लंबाई 4.6 मीटर थी। स्टुपेंडेमी का पहला जीवाश्म 1970 में मिला था, लेकिन उस वक्त इस जानवर के बारे में कई सवाल अधूरे रह गए थे। अभी मिले नए जीवाश्म में कछुए के शेल की लंबाई 2.86 मीटर है। यह आर्कीलोन कछुए के मिले शेल से ज्यादा बड़ा है। इसके अलावा, नीचे का जबड़ा मिला है, जो इनकी डाइट के बारे में जानकारी देगा।
मानव से भी बड़ा कछुआ।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना