चेचन्या / शादी के बाद बहन की विदाई पर भाई रोया तो उसे सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी पड़ी



प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • वीडियो वायरल होने के बाद भाई पर माफी मांगने का दबाव बनाया गया
  • चेचन नेता रमजान कदीरोव ने कहा- लड़के ने परंपराओं का उल्लंघन, इसलिए हमारा माफी मंगवाने का फैसला सही था
  • माफी मांगने वाला वीडियो भी सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया

Dainik Bhaskar

Oct 15, 2019, 06:45 PM IST

मॉस्को. बहन की शादी में विदाई के समय भाई का रोना भला किसे बुरा लग सकता है, लेकिन चेचन्या के लोगों को शायद यह पसंद नहीं। पिछले हफ्ते बहन की शादी में भाई के रोने का वीडिया वायरल हुआ। इस पर इतना विवाद हुआ कि लड़के को सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी पड़ी। हालांकि, यह पता नहीं चल पाया कि यह मामला चेचन्या के किस इलाके का था। 

 

ऐसा माना जाता है कि चेचन्या के पुरूष दुनिया में सबसे शक्तिशाली और मजबूत होते हैं। इसीलिए माफी की मांग की गई और दबाव बनाया गया। इस माफी से कई लोग नाखुश हैं, क्योंकि इनका मानना है कि बहन की विदाई किसी को भी रुआंसा कर देती है। ऐसे में अगर भाई रो ही पड़ा तो उस पर माफी मांगने का फरमान जारी करना सही नहीं है।

 

शादी में रोना कानून के खिलाफ नहीं, मगर परंपरा के विरुद्ध
इतिहासविद जेलिमखान मुसाइव कहते हैं, "चेचन शादियोंं में लोगों अपनी भावनाओं का प्रदर्शन करना सही नहीं माना जाता, न सिर्फ लड़कों का बल्कि लड़कियों के लिए भी। इसलिए उस लड़के का रोने वाला वीडियो वायरल होने से अधिकारियों का गुस्सा होना लाजमी था।"  यह वीडियो धार्मिक नेता रमजान कदीरोव ने भी देखा था और उनके मुताबिक शादी में रोकर लड़के ने चेचन्या की परंपराओं का उल्लंघन किया था। परंपरा के मुताबिक, तो उसे बहन की शादी में भी नहीं जाना चाहिए था। इसलिए उसे ढूंढकर माफी मांगने के लिए कहा गया। 

 

लड़के की माफी वाला वीडियो भी अपलोड किया गया
इसके बाद लड़के की माफी वाला वीडियो इंस्टाग्राम समेत कई सोशल साइट्स पर अपलोड किया गया है। कदीरोव के एक सहयोगी ने बताया कि शादियों में पुरुषों का रोना चेचन लोगों को स्वीकार्य नहीं होता। शादी को लेकर हमारे यहां कुछ नियम बने हुए हैं, जिनका पालन करते हुए हम अपनी संस्कृति को कायम रख सकते हैं। 

 

 

 

 

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना