• Hindi News
  • Interesting
  • China will build a special hospital for treating patients in 6 days, design will be ready by tomorrow

कोरोना वायरस / चीन मरीजों के इलाज के लिए 10 दिन में विशेष अस्पताल बनाएगा, निर्माण कार्य शुरू

वुहान से बाहर जाने वाली सभी उड़ानों और ट्रेनों को बंद कर दिया गया था। पब्लिक ट्रांसपोर्ट और ट्रेनें रोक दी गई है। वुहान से बाहर जाने वाली सभी उड़ानों और ट्रेनों को बंद कर दिया गया था। पब्लिक ट्रांसपोर्ट और ट्रेनें रोक दी गई है।
China will build a special hospital for treating patients in 6 days, design will be ready by tomorrow
China will build a special hospital for treating patients in 6 days, design will be ready by tomorrow
X
वुहान से बाहर जाने वाली सभी उड़ानों और ट्रेनों को बंद कर दिया गया था। पब्लिक ट्रांसपोर्ट और ट्रेनें रोक दी गई है।वुहान से बाहर जाने वाली सभी उड़ानों और ट्रेनों को बंद कर दिया गया था। पब्लिक ट्रांसपोर्ट और ट्रेनें रोक दी गई है।
China will build a special hospital for treating patients in 6 days, design will be ready by tomorrow
China will build a special hospital for treating patients in 6 days, design will be ready by tomorrow

  • अस्पताल बनाने का जिम्मेदारी सरकारी निर्माण कंपनी को दी गई है, यह डेडिकेटेड अस्पताल एक से दो मंजिल का हो सकता है 
  • इसी कंपनी ने 2003 में सार्स वायरस के हमले के वक्त भी 10 दिन में 1000 बेड का अस्पताल तैयार किया था 
  • चीन में कोरोना वायरस से अब तक 26 की मौत हो चुकी है और 830 लोग संक्रमित पा गए हैं

Dainik Bhaskar

Jan 24, 2020, 04:37 PM IST

वुहान. चीन ने कोरोना वायरस के कहर से निपटने के लिए तैयारी तेज कर दी है। सबसे ज्यादा प्रभावित शहर वुहान के प्रशासन ने सिर्फ 10 दिन में एक डेडिकेटेड अस्पताल बनाने के आदेश दिए हैं। इस पर निर्माण कार्य शुरू हो गया है। ताकि इस घातक वायरस को फैलने से रोका जा सके। इस वायरस से अब तक चीन में 26 लोगों की मौत हो चुकी है और 830 लोग इससे संक्रमित पा गए हैं। 25 हजार वर्ग मीटर में तैयार हो रहे इस अस्पताल में 3 फरवरी तक इलाज की सेवाएं शुरू हो जाएंगी।  

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, प्रशासन ने सरकारी निर्माण कंपनी को कैडियन जिले में एक इमरजेंसी अस्पताल को डिजाइन करने और बनाने का जिम्मेदारी दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, चाइना कन्स्ट्रक्शन थर्ड इंजीनियरिंग ब्यूरो के कर्मचारी शुक्रवार तक अस्पताल का डिजाइन तैयार कर लेंगे। वैसे अभी तक निर्माण के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिली है लेकिन कहा जा रहा है कि यह अस्पताल दो मंजिला हो सकता है। वुहान स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि मरीजों की तादाद बढ़ती जा रही है। आने वाले वक्त में हम लंबी लाइन देख सकते हैं, ऐसे में अस्पतालों में बेड की कमी पड़ जाएगी।

सार्स वायरस के वक्त 7 दिन में बनाया था अस्पताल

  • सार्स वायरस से 2002-2003 में चीन और हॉन्गकॉन्ग में लगभग 650 लोग मारे गए थे। उस वक्त भी छह एकड़ में सिर्फ सात दिन में एक अस्थायी स्वास्थ्य केंद्र बनाया गया था। इसमें 1000 बेड की व्यवस्था थी। इसमें करीब 7 हजार बिल्डर ने सहयोग दिया था। 
  • कोरोना वायरस का पहला केस वुहान शहर में 31 दिसंबर को मिला था। कोरोनो वायरस एसएआरएस (सीवियर एक्यूट रेसिपिरेटरी सिंड्रोम-सार्स) जैसा होने के कारण खतरा बना हुआ है। गुरुवार सुबह वुहान से बाहर जाने वाली सभी उड़ानों और ट्रेनों को बंद कर दिया गया था।
  • चीन के अधिकारियों ने हुआनगांग और इझोऊ में भी यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। दोनों शहरों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट और ट्रेनें रोक दी गई है। लोगों को बिना कारण घर से निकलने से मना किया गया है।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना