पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

क्रिसमस पर पेट्स और जानवरों को दिए गए उपहार; मंकी ग्रीटिंग पढ़ते दिखा, शेर ने खोले गिफ्ट

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
क्रिसमस पर मिलने वाले गिफ्ट को जानवर बकायदा खोलकर देख रहे हैं। - Dainik Bhaskar
क्रिसमस पर मिलने वाले गिफ्ट को जानवर बकायदा खोलकर देख रहे हैं।
  • क्रिसमस पर अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, न्यूज़ीलैंड समेत कई देशों में जानवरों को गिफ्ट दिए गए
  • उपहार में इन्हें खाना के साथ ग्रीटिंग और दूसरी चीजें खूबसूरत तरीके से सजाकर दी जा रही हैं

कोलंबिया. क्रिसमस के दिन बुधवार को दुनियाभर में गिफ्ट्स देने-लेने का सिलसिला रहा। लेकिन तोहफे केवल इंसानों को ही नहीं मिले, पेट्स तथा चिड़ियाघर में रहने वाले प्राणियों को भी दिए जा रहे हैं। वे बाकायदा इन्हें खोलकर देख रहे हैं और खाद्य सामग्री का लुत्फ उठा रहे हैं। 


अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, कोलंबिया और न्यूज़ीलैंड सहित कई देशों के जू में इन प्राणियों ने भी क्रिसमस सेलिब्रेट किया। क्रिसमस शुरू होने के कुछ दिन पहले से ही इन्हें तोहफे मिल रहे हैं। 31 दिसंबर तक हर दिन इनका तोहफे के साथ ही गुजरने वाला है, क्योंकि इन्हें मिलने वाले तोहफे में इनके पसंद की खाने की वस्तुएं खूबसूरत तरीके से सजाकर रखी होती हैं। एक मंकी तो बाकायदा मनुष्यों की तरह अपना ग्रीटिंग खोलकर पढ़ता दिखा।

जानवरों को गिफ्ट खोलते देखने का अलग ही मजा
न्यूज़ीलैंड के ओराना में क्राइस्ट चर्च के अंतिम छोर पर स्थित वाइल्ड लाइफ पार्क में एक मिट्‌ठू ने अपना गिफ्ट कुछ अलग अंदाज में खोला। इसी पार्क में एक गोरिल्ला तो अपने गिफ्ट को पकड़कर ही बैठ गया जैसे वह बताना चाहता हो कि यह उसी के लिए है। इसी पार्क में रहने वाले चीता की जोड़ी को लोगों ने शिकार के पीछे भागते तो रोज देखा है, लेकिन क्रिसमस पर गिफ्ट खोलते हुए इन्हें देखने का मजा अलग ही था। इस जोड़ी के गिफ्ट में उनकी पसंद का मीट था, जिसे वे अपने अंदाज में खोल रहे थे।

हाथियों के लिए फल और सूखे मेवे
उत्तर-पश्चिम फ्रांस के ले मैंस के पास ज़ू डे पेशहेरे में स्क्वैरल प्रजाति के मंकीज के लिए गिफ्ट रखे गए थे। इनके गिफ्ट खोलने के अंदाज को देखकर ही लोगों को मजा आ गया। इसी तरह उत्तरी जर्मनी के हैम्बर्ग के तिएरपार्क, हैगेनबैक चिड़ियाघर में हाथियों के लिए फल और सूखे मेवों के बड़े-बड़े गिफ्ट रखे गए। हाथियों के बजाय उनके बच्चे ने गिफ्ट खोले। वहीं, कोलंबिया के कैली चिड़ियाघर में मंकी को कैंडी दी गई। उसने उसे मनुष्यों की तरह खाकर बताया। जंगल के राजा शेर ने भी अपना गिफ्ट अलग अंदाज में खोला। वहीं, अमेरिका में एनिमल मैनेजमेंट ग्रेजुएट लियाम ने अपने 17 डॉगीज को क्रिसमस पर ड्रेस पहनाकर उनका फोटो सेशन किया। इस काम में उन्हें घंटाभर से ज्यादा लगा, क्योंकि वे जब किसी डॉगी को सेट कर दूसरे के पास जाते थे, तो तीसरा उठकर चल देता था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें