• Hindi News
  • Interesting
  • Couple joking on honeymoon joked, I am happy the volcano is not active only when the eruption happened; Badly burned

न्यूजीलैंड / हनीमून मनाने गए कपल ने घर संदेश भेजा, हम खुश हैं, ज्वालामुखी सक्रिय नहीं; तभी विस्फोट हुआ और झुलस गए

लॉरेन उरे (32) और मैथ्यू उरे (36)। लॉरेन उरे (32) और मैथ्यू उरे (36)।
ऑकलैंड में लॉरेन उरे और मैथ्यू उरे। ऑकलैंड में लॉरेन उरे और मैथ्यू उरे।
लॉरेन उरे और मैथ्यू उरे। लॉरेन उरे और मैथ्यू उरे।
X
लॉरेन उरे (32) और मैथ्यू उरे (36)।लॉरेन उरे (32) और मैथ्यू उरे (36)।
ऑकलैंड में लॉरेन उरे और मैथ्यू उरे।ऑकलैंड में लॉरेन उरे और मैथ्यू उरे।
लॉरेन उरे और मैथ्यू उरे।लॉरेन उरे और मैथ्यू उरे।

  • न्यूजीलैंड के व्हाइट आइलैंड से अमेरिकी कपल ने परिवार को हादसे पहले फोन किया, ज्वालामुखी विस्फोट के बाद वॉइस मेल में जलने की सूचना दी
  • सोमवार दोपहर को ज्वालामुखी फटने से 5 लोगों की मौत हो गई थी, हादसे के वक्त 100 से अधिक पर्यटक आईलैंड पर थे

Dainik Bhaskar

Dec 11, 2019, 07:16 AM IST

ऑकलैंड.  न्यूजीलैंड के व्हाइट आइलैंड पर हनीमून मना रहे अमेरिका की लॉरेन अरे (32) और मैथ्यू उरे (36) ने सोमवार को वर्जीनिया, रिचमंड स्थित घर में परिवार को फोन किया कि वे आइलैंड पर हैं, तभी मैथ्यू ने मजाक में कहा, वह यह देखकर खुश हैं कि यहां ज्वालामुखी सक्रिय नहीं। इसके बाद दोपहर को ज्वालामुखी में विस्फोट हो गया। इससे कपल बुरी तरह जल गया। इसकी जानकारी कपल ने परिवार को रात में एक वॉइस मेल से दी। साथ ही जितने जल्दी हो सके अगली जानकारी देने का वादा किया। इसके बाद परिवार को कोई सूचना नहीं मिली।

32 साल की लॉरेन उरे की मां बारबरा बरहम ने द वाशिंगटन पोस्ट को बताया। बच्चों को ज्वालामुखी में अचानक विस्फोट की उम्मीद की थी। इसलिए उन्होंने वहां जाने की योजना बनाई। यह जोड़ा रॉयल कैरेबियन क्रूज शिप से न्यूजीलैंड के टॉरंगा डॉकयार्ड पहुंचा था। 

शिप नहीं लौटे तो क्रूज ने घर फोन किया

ज्वालामुखी विस्फोट के बाद न्यूजीलैंड क्रूज एसोसिएशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केविन ओ'सुलीवन ने यात्रियों और उनके परिवारों के प्रति चिंता जताई। अमेरिकी परिवार का कहना है, फिलहाल उनके पास कोई सूचना नहीं है कि उनके बच्चे किस हाल में हैं। उन्हें सोमवार देर रात रॉयल केरेबियन इन्वेस्टिगेशन से बेटी लॉरेन को लेकर कॉल आई थी। जिसमें कपल के आइलैंड से शिप पर नहीं लौटने की जानकारी दी गई थी। इसके बाद लॉरेन की मां बारबरा को मैथ्यू की मां ने फोन पर वॉइसमेल मिलने की बात कही।

ज्वालामुखी विस्फोट के वक्त 100 लोग आसपास थे
व्हाइट आइलैंड पर सोमवार दोपहर अचानक ज्वालामुखी में विस्फोट हो गया था। इसमें 5 व्यक्ति की मौत हो गई थी। मंगलवार दोपहर तक 8 लोग लापता था। अधिकारियों के मुताबिक, जब ज्वालामुखी फटा, तब उसके आस-पास 100 से ज्यादा लोग इकट्ठा थे। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने कहा कि इस घटना में कई लोगों के घायल होने की बात सामने आई है। उन्हें जल्द से जल्द नजदीकी शहर पहुंचाया जाएगा। प्रभावितों में ज्यादातर पर्यटक हैं। 

12 हजार फीट की ऊंचाई तक उठी राख
न्यूजीलैंड की जिओसाइंस एजेंसी जीएनएस ने बताया कि ज्वालामुखी का विस्फोट काफी कम समय के लिए था। हालांकि, इसका धुआं और राख आसमान में करीब 12 हजार फीट (3658 मीटर) तक ऊपर पहुंच गई। हालांकि, अब इसके दोबारा भड़कने की संभावना कम है। व्हाइट आइलैंड पर मौजूद इस ज्वालामुखी को काफी सक्रिय माना जाता है। वैज्ञानिकों ने 3 दिसंबर को ज्वालामुखी के भड़कने की आशंका जताई थी। हालांकि, तब इसकी तीव्रता इतनी नहीं थी कि इससे पर्यटकों को कोई खतरा होता। इसी के चलते कोई चेतावनी नहीं जारी की गई।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना