बहामास / तूफान प्रभावितों की मदद के लिए पर्यटकों ने क्रूज छोड़ा, खाना और पानी की बोतलें जुटाईं



Cruise Passengers Turn Their Trip into Humanitarian Mission in bahamas
Cruise Passengers Turn Their Trip into Humanitarian Mission in bahamas
X
Cruise Passengers Turn Their Trip into Humanitarian Mission in bahamas
Cruise Passengers Turn Their Trip into Humanitarian Mission in bahamas

  • क्रूज सेलेब्रिटी इक्वीनोक्स के 3000 पर्यटकों ने अपनी यात्रा को स्थगित कर पीड़ितों की मदद की
  • डोरियन तूफान से उत्तर-पश्चिमी बहामास को भारी नुकसान हुआ, एक लाख से ज्यादा लोग प्रभावित

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2019, 10:49 AM IST

बहामा.  उत्तर-पश्चिमी बहामास और दक्षिण पूर्व अमेरिका और कनाडा में डोरियन तूफान ने भारी तबाही मचाई है। करीब 20 से ज्यादा लोग मारे गए और संपत्ति को भी नुकसान पहुंचा है। पीड़ितों को राहत पहुंचाई जा रही है। इस बीच फ्लोरिडा से यहां क्रूज से घूमने आए लोग भी सामने आए हैं। उन्होंने अपनी सात दिन की यात्रा को बीच में छोड़ दिया है और बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद में जुट गए हैं। 

 

दरअसल, पिछले हफ्ते क्रूज सेलेब्रिटी इक्वीनोक्स फ्लोरिडा के फोर्ट लॉडरडेल से एक हफ्ते के सफर पर रवाना हुआ। इस जहाज पर 3000 पर्यटक सवार थे। इन लोगों को अपनी सात दिन की यात्रा के बाद नसाऊ पहुंचना था।डोरियन तूफान के आने के बाद इन लोगों ने अपने गंतव्य को बहामास के ऐसे द्वीप पर कर लिया, जिसे इस तूफान में कम नुकसान हुआ था। यहां पहुंचने के बाद क्रू मेंबरों और जहाज पर सवार पर्यटकों ने वापस फ्लोरिडा लौटनेकी जगह अपनी यात्रा को मानवीय मदद के लिए समर्पित करने का फैसला किया  वे जरूरतमंदों की मदद में जुट गए। उन्होंने दस हजार लोगों के लिए सैंडविच और पानी की बोतलें जुटाईं।

 

बच्चों ने ग्रीटिंग कार्ड तैयार किए
क्रूज के  यात्रियों के साथ आए बच्चों ने भी इस काम में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इन बच्चों ने लोगों के प्रति भावनात्मक लगाव दर्शाने के लिए व्यक्तिगत ग्रीटिंग कार्ड भी तैयार किए। बाद में अन्य क्रूजों के पर्यटक भी इस काम मेंजुट गए। लोगों की मदद के लिए बहामास पैराडाइज क्रूज लाइन, रॉयल कैरेबियन, वाल्ट डिज़्नी और कार्निवाल कॉपरेशन जैसे ग्रुप भी आगे आ गए। इन लोगों ने इन द्वीपों से किसी सुरक्षित स्थान पहुंचने में भी लोगों की मदद कीऔर अपने सभी संसाधानों को उनकी मदद में लगा दिया।

 

यूनीसेफ ने मदद भेजी 
उधर, यूनीसेफ ने भी इस हफ्ते डेढ़ टन जीवन रक्षक सप्लाई के नसाऊ पहुंचने की घोषणा की है। इसके अलावा बड़ी संख्या में पानी के जार और बोतलें तथा पानी साफ करने की गोलियां रेडक्रॉस भेज चुका है। एसे कठिन मौके परपर्यटन के लिए निकले लोगांे ने जिस तरह की मिसाल पेश की है, उसकी सभी ओर प्रशंसा हो रही है।
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना