• Hindi News
  • Interesting
  • Delhi, 76 year old Harjinder Singh's auto ambulance has saved 100 lives in 90 days, he gives primary treatment to the in

दिल्ली / 76 साल के बुजुर्ग के ऑटो एंबुलेंस से 90 दिन में 100 की जान बची, प्राथमिक उपचार भी मिला



ऑटो एंबुलेंस में हरजिंदर सिंह। ऑटो एंबुलेंस में हरजिंदर सिंह।
X
ऑटो एंबुलेंस में हरजिंदर सिंह।ऑटो एंबुलेंस में हरजिंदर सिंह।

  • हरजिंदर सिंह दिल्ली के भजनपुरा में रहते हैं, वे रोजाना सुबह 8 बजे काम पर निकल जाते हैं
  • लोगों की जान बचाने के मकसद से उन्होंने अपने ऑटो को 'ऑटो एंबुलेंस' में तब्दील कर दिया

Dainik Bhaskar

Jul 14, 2019, 12:49 PM IST

नई दिल्ली. 76 साल के हरजिंदर सिंह दिल्ली की सड़कों पर 'ऑटो एंबुलेंस' चलाते हैं। हरजिंदर ने बताया, 'पिछले तीन महीने में 100 से ज्यादा लोगों की जान बचा चुका हूं। औसतन मैं रोजाना एक दुर्घटना पीड़ित की मदद करता हूं। मैं ट्रैफिक वॉर्डन के तौर पर काम कर चुका हूं। मैंने कई हादसे देखे। इसलिए अब मैं ऑटो एंबुलेंस के जरिए लोगों की मदद कर रहा हूं। ऑटो में तरह-तरह की दवाइयां लेकर चलता हूं।"

 

लोग वीडियो बनाते हैं, मैं अस्पताल पहुंचाता हूं
सड़क हादसा होने पर जब लोग वीडियो बना रहे होते हैं, तब हरजिंदर सिंह उस घायल को प्राथमिक उपचार देने में जुट जाते हैं। उन्होंने दुर्घटना के शिकार लोगों की जान बचाने के मकसद से अपने ऑटो को 'ऑटो एंबुलेंस' में तब्दील कर दिया है। वह ऑटो से न केवल घायल को प्राथमिक उपचार उपलब्ध कराते हैं, बल्कि गंभीर हालत में पीड़ित को अस्पताल भी पहुंचाते हैं। साथ ही ये सुनिश्चित करते हैं कि उसे पूरा इलाज मिले।

 

अधिक काम करके दवाइयों का खर्च खुद जुटाते हैं 
हरजिंदर सिंह दिल्ली के भजनपुरा में परिवार के साथ रहते हैं। वे रोजाना सुबह 8 बजे काम पर निकल जाते हैं। हरजिंदर ने बताया कि दवाइयों और मेडिकल का खर्च वे खुद उठाते हैं। इसके लिए उन्होंने ऑटो में डोनेशन बॉक्स लगा रखा है। साथ ही अतिरिक्त पैसे के लिए ज्यादा काम करते हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना