पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बच्चे एनिमेटिड किताबों से बेहतर सीखते हैं, इससे रुचि बढ़ती और वे अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अध्ययन के अनुसार, डिजिटल तरीके से बताने पर बच्चे ज्यादा प्रतिक्रियाएं देते हैं। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
अध्ययन के अनुसार, डिजिटल तरीके से बताने पर बच्चे ज्यादा प्रतिक्रियाएं देते हैं। (फाइल फोटो)
  • यह दावा डाइट्रिक कॉलेज ऑफ ह्यूमैनिटीज एंड साइंस के अध्ययन में किया गया
  • अध्ययनकर्ता ने कहा- शिक्षा से जुड़े बेहतर ऐप बच्चों के लिए फायदेमंद होते हैं

वॉशिंगटन. एनिमेटिड किताबों के माध्यम से बच्चे ज्यादा आसानी से चीजों को समझते हैं, जिन बच्चों को कोई भी चीज समझने में मुश्किल होती है, अगर उन्हें एनिमेशन से कहानी या कविता बताई जाए तो वे उसे अच्छे से समझ पाते हैं। यह दावा डाइट्रिक कॉलेज ऑफ ह्यूमैनिटीज एंड साइंस के अध्ययन में किया गया है। डाइट्रिक कॉलेज में साइकोलॉजी के प्रोफेसर एरिक थियेसन ने बताया कि पिछले कुछ समय से डिजिटल प्लेटफॉर्म्स की लोकप्रियता में काफी बढ़ोत्तरी हुई है और बच्चों की शिक्षा में भी इसका योगदान है।


आज ऐसे कई ऐप उपलब्ध हैं, जिन पर किसी भी विषय की जानकारी मिल जाती है। हालांकि कई ऐसे ऐप और एनिमेटिड वीडियो हैं, जो बच्चों की शिक्षा के लिहाज से ठीक नहीं हैं, लेकिन हम अगर इन्हें बेहतर बना दें तो ये बच्चों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

डिजिटल लर्निंग में बच्चों की रुचि
एरिक कहते हैं कि ई-बुक्स, कंप्यूटर्स, स्मार्टफोन और टेबलेट के जमाने में लोगों की इस बात को लेकर चिंता रहती है कि इनसे बच्चे कोई भी चीज सीख नहीं पाएंगे, लेकिन यह उनका भ्रम है। शोध के दौरान जब बच्चों को ई-बुक्स, कंप्यूटर्स, स्मार्टफोन और टेबलेट दिए गए, तब वे ज्यादा से ज्यादा सीख पाए। शोध में पाया गया कि जब बच्चों को एनिमेटिड वीडियो के जरिए कोई कहानी बताई गई तो उनकी रुचि उसमें बनी और वह उनके दिमाग में आसानी से बैठ गई है। वैसे भी हमारा दिमाग स्क्रीन पर आने वाली चीजों पर आम बोलचाल के मुकाबले ज्यादा तेजी से प्रतिक्रिया देता है।

बच्चों का बेहतर रिस्पॉन्स मिला
एरिक ने कहा, हमने शोध में सबसे पहले पुराने तरीके यानी आम तरह से किताबें पढ़ाकर बच्चों को सिखाया और बाद में डिजिटल माध्यम से जिसमें बच्चों को सिखाते हुए उस कहानी से जुड़ी तस्वीर स्क्रीन पर दिखाई और मिलता-जुलता गीत भी सुनाया। इसमें हमने जाना कि डिजिटल तरीके से बताने पर बच्चों ने ज्यादा प्रतिक्रियाएं दीं और ये सभी सकारात्मक रहीं। डिजिटल तरीके से पढ़ाने पर बच्चों से मिलने वाला ऐसा रिसपॉन्स वाकई कमाल है। पढ़ाई का यह तरीका टीचर्स और पैरेंट्स के साथ बच्चों के लिए बेहतर है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

और पढ़ें