विज्ञापन

रिकॉर्ड / इंग्लैंड में 52 साल के व्यक्ति ने बिना सीट की साइकिल से 21 किमी चढ़ाई पूरी की

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 11:16 AM IST


England cyclist completed a 21 km climbing without a seat bicycle
X
England cyclist completed a 21 km climbing without a seat bicycle
  • comment

  • रॉब होल्डन ने बिना सीट वाली साइकिल से यह दूरी दो घंटे में पूरी की
  • कार्बन फाइबर की हल्की साइकिल से इस रेस को पूरा किया

लंदन. इंग्लैंड में सरे टेडिंगटन के रहने वाले 52 साल के रॉब होल्डन ने टूर डी फ्रांस बाइक प्रतियोगिता के सबसे कठिन चरण को बिना सीट के ही पूरा करके नया रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने इस प्रतियोगिता में माउंट वेन्टोक्स पर 13 मील (20.5 किलोमीटर) की चढ़ाई बिना गद्दी के दो घंटे खड़े होकर पूरी की। होल्डन ने इस प्रतियोगिता में प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित लोगों की मदद के लिए हिस्सा लिया।

रेस सबसे चुनौतीपूर्ण रही

  1. होल्डन 2013 में भी इस प्रतियोगता में भाग ले चुके हैं। उस समय उन्होंने भारी बोरिस साइकिल से यह रेस पूरी की थी। इस बार उन्होंने कार्बन फाइबर की हल्की साइकिल से इस रेस को पूरा किया। होल्डन का कहना है कि इसके बावजूद यह रेस सबसे चुनौतीपूर्ण रही।

     

    yyy

     

  2. वह बताते हैं कि साइकिल चलाने वालों के बीच हमेशा ही यह बहस होती रहती है कि चढ़ाई के दौरान बैठकर बाइक चलाने में आसानी रहती है या खड़े होकर। इसके बावजूद ऐसी बहसों का कभी कोई नतीजा नहीं निकलता। इसी का उत्तर पाने के लिए होल्डन ने बिना सीट के चढ़ाई पूरी करने का फैसला किया।

     

  3. शुरू में मुझे अजीब लगा

    • रॉब होल्डन बताते हैं, "शुरू में मुझे बहुत ही अजीब लगा, लेकिन इसके बावजूद मैंने दो घंटे के भीतर चढ़ाई पूरी कर ली। इस बार भी वही रास्ता लिया, जिससे मैं पिछली बार गया था। मैंने दिमाग में इस चढ़ाई को पूरा करने का समय पहले से ही तय किया हुआ था।" 
    • "मैं तो सिर्फ बिना सीट के बाइक चलाने के चैलेंज को पूरा करना चाहता था। इसे पूरा करके होल्डन ऐसा करने वाले पहले बाइकर बन गए हैं। होल्डन कहते भी हैं कि शायद मैंने ही इसे पहली बार ट्राई किया, क्योंकि उन्हें ऑनलाइन सर्च करने पर ऐसा करने वाला कोई और नहीं मिला।" 
    • "होल्डन ने यह चैलेंज मैट विंस्टोन और फिल्म निर्माता इयान लौरी के सहयोग से पूरा किया। इन दोनों ने इस रेस के लिए संसाधन उपलब्ध कराने में होल्डन की मदद की। विंस्टोन ने बताया कि चढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने सोचा था कि वे होल्डन को गद्दी दे देंगे, लेकिन हम भूल गए।"

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन