इंस्पायरिंग / फोटोग्राफर ने चूहे के लिए घर बना दिया, आज 9 कमरों में उसका परिवार रहता है

Dainik Bhaskar

Jun 12, 2019, 09:29 AM IST


चूहों के लिए बनाया गया घर। चूहों के लिए बनाया गया घर।
X
चूहों के लिए बनाया गया घर।चूहों के लिए बनाया गया घर।

  • वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर साइमन चूहों के परिवार को मक्का, जामुन, सेब, मूंगफली खिलाते हैं

लंदन. आज हम सिर्फ अपने भले के बारे में सोचते हैं, ऐसे माहौल में भी कुछ लोग हैं,जो अन्य जीवों का भी ख्याल रखते हैं। ब्रिटेन के प्रसिद्ध वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर साइमन डेल ने अपने बगीचे के एक हिस्से में चूहों के लिए मिनी घर बना दिया है। वे उन्हें फल तथा कई तरह की खाने की चीजें देते हैं।

घर बनाकर सुरक्षा दी

  1. डेल बताते हैं, "मैंने कुछ दिन पहले घर के पीछे स्थित बगीचे को संवारने का काम शुरू किया था। देखा कि एक जंगली चूहा लगातार मुझे देख रहा है। उससे कुछ ही दूरी पर एक बिल्ली उस चूहे को ताक रही थी। मुझे लगा कि बिल्ली चूहे का शिकार कर लेगी। सुरक्षा देने के लिए मैं घर में गया और एक बॉक्स लाकर मिट्‌टी में फिट कर कंटीले तार लगा दिए।"

  2. डेल ने चूहे का नाम रखा जॉर्ज। उन्होंने बताया कि चूहा उनके बनाए घर में रहने लगा। फिर मैंने देखा कि उसके साथ एक चूहिया भी थी और वह गर्भवती थी। कुछ वक्त बाद वहां और चूहे जमा हो गए।

  3. डेल ने बताया कि जब उनका परिवार बढ़ने लगा तो मैंने कुछ कमरे और बना दिए। जो अंदर ही अंदर एक-दूसरे से जुड़े हुए थे। कुछ ही दिनों में डेल ने चूहों के लिए मिनी गांव बना डाला। अब यहां नौ चूहों का एक परिवार बस चुका था। चूहों के घर के पास मक्का, जामुन, सेब, मूंगफली जैसे कई तरह की चीजें जमा कीं।

  4. डेल बताते हैं कि मैं वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर हूं। अपने कैमरे का लेंस जूम करके चूहों के घर में अपनी पहुंच बनाकर रखता हूं और हर गतिविधि पर नजर रखता हूं। डेल कहते हैं कि हर तरह का भोजन खाकर जब चूहे अपने घर में जाते हैं तो मैं कैमरे में उनके चेहरे की संतुष्टि देखता हूं।

COMMENT