पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Feed Bread, Cookies, Samosas And Laddus Made Of Moringa Powder, Improve Health Of 1226 Children In 3 Months

मुनगा के पाउडर से बने ब्रेड और लड्डू खिलाए, 3 माह में 1226 बच्चों की सेहत सुधरी

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुनगा पाउडर से बने उत्पाद।
  • सूरजपुर जिले में बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए 126 ग्रामीण महिलाएं मुनगे से उत्पाद बना रही हैं
  • मुनगा पाउडर की मांग तेजी से बढ़ी महिलाओं को 15 लाख रुपए का बिजनेस मिला

रायपुर(संदीप राजवाड़े). छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए ग्रामीण महिलाओं ने प्रशासन की मदद से अनूठी पहल की है। करीब सवा सौ महिलाएं मुनगा (मोरिंगा, सहजन) के पाउडर से ब्रेड, टोस्ट, समोसा, नमकीन, कुकीज व लड्डू बना रही हैं। ये आंगनवाड़ियों में बच्चों को दिया जा रहा है। इसका असर यह हुआ है कि महज 3 महीने में 3-6 साल उम्र के 1226 बच्चे कुपोषण के दायरे से बाहर आ गए हैं। 


मुनगे की खेती, उपज को सुखाने और पाउडर तैयार करने और उत्पाद का काम 126 ऐसी महिलाएं संभाल रही हैं, जो बेसहारा, विधवा, तलाकशुदा या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से हैं। मुनगा पाउडर की मांग इतनी तेजी से बढ़ी है कि तीन माह में इन महिलाओं को 15 लाख रुपए का बिजनेस मिल गया है। देश की बड़ी आयुर्वेदिक दवा कंपनियों ने भी इनसे संपर्क किया है।

कैंसर, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन भी दूर होता है
रायपुर स्थित शासकीय आयुर्वेद कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. संजय शुक्ला के मुताबिक, मुनगा सब्जी के साथ-साथ औषधि भी है। रिसर्च से साबित हुआ है कि मुनगे का पाउडर कैंसर, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, सर्दी-खांसी, अनिद्रा, चर्मरोग समेत कई बीमारियों को ठीक करने की दवा है। इसे डॉक्टरी सलाह पर रोज के भोजन में भी शामिल कर सकते हैं।

सितंबर में सूरज ग्राम संगठन पार्वतीपुर का गठन किया था
सूरजपुर कलेक्टर दीपक सोनी ने बताया कि मुनगे में उपलब्ध विटामिन और आयरन, प्रोटीन और फाइबर की वजह से विशेषज्ञों ने इसके इस्तेमाल की योजना बनाई। इस आधार पर सितंबर में सूरज ग्राम संगठन पार्वतीपुर का गठन किया। समूह में काम इस तरह बंटा है कि कुछ महिलाएं पत्तियां लाने और सुखाने, कुछ पाउडर बनाने तथा कुछ प्रोडक्ट बनाने में लगी हैं।



आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें