उपलब्धि / आवर्त सारणी के 118 तत्वों को 2:49 मिनट में अरेंज कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया, ऐसा करने वाली पहली महिला



गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के जज ऋषि नाथ और प्रोफेसर मीनाक्षी अग्रवाल। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के जज ऋषि नाथ और प्रोफेसर मीनाक्षी अग्रवाल।
X
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के जज ऋषि नाथ और प्रोफेसर मीनाक्षी अग्रवाल।गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के जज ऋषि नाथ और प्रोफेसर मीनाक्षी अग्रवाल।

  • प्रोफेसर मीनाक्षी अग्रवाल ने पाकिस्तान के हाफिज खुर्रम शहजाद के 3 मिनट 15 सेकंड के रिकॉर्ड को तोड़ दिया
  • मीनाक्षी ने एक हजार बार टेबल बनाकर, 10 हजार बार दिमाग में प्रैक्टिस कर इस रिकॉर्ड को बनाने की तैयारी की थी

Dainik Bhaskar

Sep 28, 2019, 11:21 AM IST

नई दिल्ली. प्रोफेसर मीनाक्षी अग्रवाल ने शुक्रवार को रसायन विज्ञान की आवर्त सारणी (पीरियोडिक टेबल) को सबसे कम समय 2 मिनट 49 सेकंड में बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। ऐसा कर सकने वाली वह दुनिया की पहली महिला बन गईं हैं। उन्होंने पाकिस्तान के हाफिज खुर्रम शहजाद के 3 मिनट 15 सेकंड के हॉन्गकॉन्ग में बने रिकॉर्ड को तोड़ा दिया।

 

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के जज ऋषि नाथ ने प्रो. मीनाक्षी अग्रवाल को प्रमाणपत्र सौंपा। आवर्त सारणी रासायनिक तत्वों को उनकी समान विशेषताओं के साथ एक टेबल में दर्शाने की व्यवस्था है। इसमें तत्वों को एटोमिक नंबर के बढ़ते क्रम में सजाया जाता है। तत्व आवर्त और समूह में वर्गीकृत रहते हैं। 

 

35 सेकंड का रिकॉर्ड तोड़ा और 27 में पूरा किया
भास्कर से बातचीत में प्रो. मीनाक्षी अग्रवाल ने कहा कि 10 जुलाई को गूगल में कुछ सर्च करते समय पीरियोडिक टेबल के रिकॉर्ड का पता चला। मुझे लगा मैं तोड़ सकती हूं। मुझे 1999 से पूरी टेबल याद है। मैंने घर में एक हजार से ज्यादा बार टेबल बनाकर प्रैक्टिस की। कई बार बच्चों ने भी प्रैक्टिस कराई। 10 हजार बार दिमाग में पहचान, आंख और हाथ के साथ समन्वय की प्रैक्टिस की। अब 26 सेकंड पहले सिर्फ 2 मिनट 49 सेकंड में लगा दिया। इससे पहले 105 तत्वों को सुनाने का रिकॉर्ड 27 सेकंड में बनाया था।

 

देश के कई कॉलेजों में पढ़ाया 
प्रो. मीनाक्षी बताती हैं कि उन्होंने बीएससी की है। उसके बाद अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री और फिर नेट क्लियर करके देश के कई कॉलेजों में पढ़ाया। अब मोदी नगर के संघी यंत्र उद्योग में सलाहकार हूं। वे बताती हैं कि पीरियोडिक टेबल देख और सुनकर कुछ-कुछ होने लगता है।

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना