इंस्पायरिंग / अमेरिका में एक प्रतिभागी ने विज्ञान का प्रयोग दिखाकर जीत ली मिस वर्जीनिया स्पर्धा



girl won Miss Virginia competition by use of science
X
girl won Miss Virginia competition by use of science

  • 24 साल की बायोकेमिस्ट कैमिली श्रीअर वर्जीनिया कॉमनवेल्थ विश्वविद्यालय से फार्मेंसी में डॉक्टरेट कर रही हैं
  • इस जीत के बाद वे सितंबर में होने वाली मिस अमेरिका प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी

Dainik Bhaskar

Jul 11, 2019, 10:45 AM IST

वर्जीनिया (अमेरिका).  किसी भी सौंदर्य प्रतियोगिता में भाग लेने वाली प्रतिभागी आमतौर पर नृत्य या गाने को ही अपनी परफॉर्मेंस के लिए चुनते हैं। लेकिन यहा एक प्रतियोगी ने मंच पर अजब परफॉर्मेंस  चुनी और प्रतियोगिता जीत ली।

 

24 साल की बायोकेमिस्ट कैमिली श्रीअर वर्जीनिया कॉमनवेल्थ विश्वविद्यालय से फार्मेंसी में डॉक्टरेट कर रही हैं। उसके पास विज्ञान में दो अंडरग्रेजुएट डिग्री भी हैं। मिस वर्जीनिया स्पर्धा के टैलेंट राउंड में वह सफेद लैब कोट और हाथों में दस्ताने पहनकर आई। उसने एक बीकर (कांच का जार) में कुछ केमिकल को मिलाया और मंच पर रंग-बिरंगा फॉम का झरना बन गया। इस प्रयोग को एलीफैंट टूथपेस्ट रिएक्शन भी कहते हैं। कैमिली ने कहा कि वह जानती थी कि उसका यह गैर परंपरागत प्रदर्शन जोखिमभरा था, लेकिन इसके बावजूद वह इसे दिखाने के लिए रोमांचित थी।

 

 

'मैंने परंपरा तोड़कर नया करने की कोशिश की'

 

  • कैमिली श्रीअर कहती है, "सौंदर्य प्रतियोगिताओं में "हम सामान्य तौर पर मानते हैं कि एक शानदार नृत्य या गीत पेश करना ही टैलेंट है। इसलिए मेरे लिए विज्ञान के एक प्रयोग को करना एकदम अलग था। मैं सीमाओं को तोड़कर कुछ अलग करना चाहती थी, इसलिए ही मैंने परंपरा तोड़कर यह किया और यह काम कर गया।' उसे आयोजकों ने विजेता घोषित कर दिया। अब वह सितंबर में होने वाली मिस अमेरिका प्रतियोगिता में हिस्सा लेगी।
  • "मैं खुद को विज्ञान की महिला के तौर पर स्थापित करना चाहती थी और इस प्रयोग ने इसे भली प्रकार से स्थापित किया है। मैंने कैटेलिक डिकंपोजिशन ऑफ हाइड्रोजन परॉक्साइड का प्रयोग किया था। असल में मैंने अपने बीकर में साबुन डाला हुआ था, ताकि प्रयोग के दौरान बनने वाली गैस उसमें बंद हो जाए। इसकी वजह से ही रंगीन फॉम तेजी के साथ बाहर निकला।"
  • "मेरी प्रतिद्वंद्वी भी यह जानने को उत्सुक थी कि आखिर मैं करने क्या जा रही हूं? प्रयोग के दौरान लोगों का उत्साह और उनकी प्रतिक्रिया आनंद देने वाली थी। पहले मैं खुद भी अपनी इस परफॉर्मेंस को लेकर आश्वस्त नहीं थी, लेकिन मेरी मां ने मुझे इसके लिए प्रेरित किया।"
COMMENT