शोध / 10 हजार कदम चलने से सेहत अच्छी रहती है, वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी

छह महीनों के दौरान 15 हजार कदम चलने वालों का वजन 4 किलोग्राम तक बढ़ा। छह महीनों के दौरान 15 हजार कदम चलने वालों का वजन 4 किलोग्राम तक बढ़ा।
X
छह महीनों के दौरान 15 हजार कदम चलने वालों का वजन 4 किलोग्राम तक बढ़ा।छह महीनों के दौरान 15 हजार कदम चलने वालों का वजन 4 किलोग्राम तक बढ़ा।

  • ब्रिटेन की ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का दावा -वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज ही करनी होगी
  • शोधकर्ताओं ने 120 कॉलेजों के स्टूडेंट्स की कैलोरीज पर नजर रखी, उन्हें 10, 12 और 15 हजार कदम चलाया

दैनिक भास्कर

Feb 18, 2020, 10:46 AM IST

लंदन. वजन कम करने के लिए सिर्फ पैदल चलना ही काफी नहीं रहता बल्कि इसके साथ एक्सरसाइज करना भी बेहद जरूरी होता है। एक हालिया अध्ययन में यह बात सामने आई कि जो लोग सोचते हैं कि दिन में 10 हजार कदम चलने से हेल्दी रहने के साथ उनका वजन भी कम होगा, वे गलत हैं। इतने कदम चलने से हेल्थ अच्छी रहती है, लेकिन वजन नहीं घटता।

ब्रिटेन की ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 120 कॉलेजों के स्टूडेंट्स पर किए इस अध्ययन के बाद यह निष्कर्ष निकाला है। अध्ययनकर्त्ताओं ने छह महीने के लिए अलग-अलग प्रतिभागियों को हफ्ते के छह दिनों में 10 हजार, साढ़े 12 हजार और 15 हजार कदम चलने को कहा। इस दौरान उनकी कैलोरीज और वजन पर नजर रखी गई।

 हर एक कदम सेहत के लिए फायदेमंद
अध्ययकर्ताओं ने मुख्य रूप से इस बात पर ध्यान दिया कि क्या दिन में 10 हजार से ज्यादा कदम चलने पर भी वजन कम होता है या कंट्रोल में रहता है या फिर बढ़ जाता है। उन्होंने पाया कि जो प्रतिभागी दिन में 15 हजार कदम चले, उनके वजन में भी बढ़ोत्तरी हुई। यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ब्रूस बेली ने बताया कि शुरुआती दौर में हमने प्रतिभागियों का वजन औसतन एक से चार किलो तक बढ़ते हुए देखा। इनमें वे प्रतिभागी भी थे जो छह महीनों के दौरान 15 हजार कदम भी चले थे। हमने अध्ययन में जाना कि अगर आप अपने कदमों को ट्रैक करेंगे तो आप पाएंगे कि इससे आपकी शारीरिक गतिविधियों में बढ़ोत्तरी होती है, लेकिन इससे वजन कंट्रोल में रहने या उसमें बढ़ोत्तरी न होने जैसा कुछ नहीं होता। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना