ब्रिटेन / वैलेंटाइन डे के दिन दिल के आकार के उल्का पिंड की हो सकती है नीलामी



Heart-Shaped Meteorite To Be Auctioned In Time For Valentines Day
X
Heart-Shaped Meteorite To Be Auctioned In Time For Valentines Day

  • क्रिस्टी के मुताबिक, यह उल्का पिंड 1947 में साइबेरिया में गिरा था

Feb 02, 2019, 07:48 AM IST

लंदन.  इस वैलेंटाइन डे पर आप अपने किसी प्रिय को दिल के आकार के उल्का पिंड के टुकड़े को उपहार देना चाहेंगे? अगर हां तो ब्रिटिश ऑक्शन हाउस क्रिस्टी जल्द ही इसकी ऑनलाइन बोली लगाने वाला है। क्रिस्टी के मुताबिक, यह दिल के आकार का उल्का पिंड 1947 में साइबेरिया में मिला था।

सिखोट-एलिन पर्वत पर गिरा था

  1. क्रिस्टी के साइंस और नेचुरल हिस्ट्री विशेषज्ञ जेम्स हास्लोप ने बताया कि यह 320 मिलियन साल पहले एस्टेरॉयड बेल्ड से अलग हो गया था। 12 फरवरी, 1947 को पृथ्वी के वायुमंडल में छोटे उल्कापिंडों में टूटकर साइबेरिया के सिखोट-एलिन पर्वत पर एक आग के गोले के रूप में गिर था। बाद में वैज्ञानिकोंं को यह मिला।

  2. क्रिस्टी के कलेक्शन में कई उल्का पिंड

    • 2016 में क्रिस्टी के ऑक्शन में एक उल्कापिंड का टुकड़ा 1.3 लाख डॉलर यानी (86 लाख रुपए) में बिका था। वहीं, पॉपुलर मैगजीन मैकेनिक्स के मुताबिक, अब तक का सबसे महंगा उल्कापिंड साल 2012 में 3.3 लाख डॉलर यानी 2 करोड़ रुपए में बिका था।
    • अमेरिकी वेबसाइट जियोलॉजी डॉट कॉम के मुताबिक, चांद और मंगल ग्रह से आए टुकड़े सबसे महंगे बिकते हैं। इनकी कीमत 1 हजार डॉलर प्रति ग्राम या उससे ज्याद हो सकती है। यह कीमत सोने से कई गुना ज्यादा है। सबसे सस्ते उल्कापिंड जिन्हें क्लासिफाइड नहीं किया जा सकता, आधा डॉलर प्रति ग्राम की कीमत पर बिकते हैं।

  3. ऐसे तय होती है कीमत

    शुरुआत में उल्का पिंड की कीमत उसके वजन के हिसाब से होती थी। हालांकि, नीलामी हाउस अब कीमत तय करने के लिए 4 चीजें देखते हैं। इसमें साइज, कलर, शेप और उस उल्कापिंड से जुड़ी कहानी शामिल है। उदाहरण के लिए अगर किसी उल्कापिंड की वजह धरती पर कोई नुकसान होता है। या वो उल्कापिंड किसी खास ग्रह या धूमकेतू का हिस्सा रहा है, तो उसकी कीमत बढ़ जाती है। वहीं पैराबोला शेप (अंडे के शेप जैसा) के उल्कापिंड की भी कीमत ज्यादा होती है। धरती की हीट शील्ड में एक दिशा में एंट्री करने के कारण ये शेप बनती है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना