• Hindi News
  • Interesting
  • Hi Fly begins worlds first plastic free flight by replacing plastic cutlery and containers

अभियान / पुर्तगाली एयरलाइन ने प्लास्टिक फ्री फ्लाइट शुरू की, इको फ्रैंडली आइटम्स का इस्तेमाल शुरू किया



Hi Fly begins worlds first plastic free flight by replacing plastic cutlery and containers
X
Hi Fly begins worlds first plastic free flight by replacing plastic cutlery and containers

  • प्लास्टिक पॉल्यूशन के खिलाफ दुनियाभर की कई विमान कंपनियां हो रहीं एकजुट 
  • अलास्का, रिनायर एंड क्रूज लाइन, ईजी जेट जैसी एयरलाइंस ने दूसरी कंपनियों को प्रेरित करने के लिए लागू की पॉलिसी
     

Dainik Bhaskar

Jun 10, 2019, 07:22 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. दुनिया में बढ़ते प्लास्टिक कचरे को खत्म करने के लिए पुर्तगाल की विमान कंपनी हाई फ्लाय ने पहल की है। इसके तहत कंपनी ने दुनिया की पहली प्लास्टिक फ्री फ्लाइट की शुरुआत लिस्बन से पुर्तगाल के बीच उड़ान भरकर की। उड़ान के दौरान फ्लाइट में प्लास्टिक की जगह बांस और रिसायकल मैटेरियल से बनी चीजों का इस्तेमाल किया गया है। ट्रायल के बाद एयरलाइन के मैनेजमेंट ने नए नियम को स्थायी तौर पर लागू कर दिया है।

इस साल के आखिर तक सभी उड़ानें प्लास्टिक मुक्त हो जाएंगी

  1. कंपनी के प्रेसिडेंट पाउलो मीरपुरी पाउलो के मुताबिक, हम प्लास्टिक फ्री पॉलिसी अपना रहे हैं। 2019 के अंत तक हमारे सभी विमानों में प्लास्टिक का इस्तेमाल प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। प्लास्टिक मुक्त फ्लाइट का ट्रायल क्रिसमस 2018 के बाद शुरू किया था। कंपनी दो और प्लास्टिक-फ्री फ्लाइट शुरू करेगी।

     

    ''

     

  2. प्रेसिडेंट पाउलो मीरपुरी का कहना है कि एक दिन में करीब एक लाख फ्लाइट उड़ान भरती हैं। करोड़ों लोग इन आइट्म्स का इस्तेमाल करते हैं। हाई फ्लाय ने चम्मच, कप, साल्ट शेकर, पैकिंग, सिक बैग्स, टूथब्रश और सॉफ्ट ड्रिंस की बोतल का इस्तेमाल बंद कर दिया है। इनकी जगह पर बांस के बर्तन, पेपर कंटेनर और रिसाइकिल मैटेरियल से तैयार सामान को रखा गया है।

     

  3. कंपनी का दावा है कि अभी ये शुरुआत है, प्लास्टिक-फ्री पॉलिसी के तहत फ्लाइट का वजन 350 किलो तक कम किया जा सकता है। ट्रायल के दौरान यात्रियों ने भी इस पहल को काफी सराहा है। विमान कंपनी हाई फ्लाय माल्टा और पुर्तगाल से जुड़ी करीब 400 जगहों के लिए उड़ान भरती है। कंपनी लीज पर भी विमान उपलब्ध कराती है। दुनियाभर में इसके करीब 200 विमान हैं।

     

    ''

     

  4. इससे प्रेरणा लेते हुए फिर एक बार आईरिश विमान कंपनी रिनायर एंड क्रूज लाइन में प्लास्टिक फ्री फ्लाइट शुरुआत करने की घोषणा की है। 2018 में कंपनी ने 2023 तक फ्लाइट को प्लास्टिक फ्री करने को कहा था। विमान कंपनी का दावा है कि वह अगले पांच साल में ग्रीन एयरलाइन की शुरुआत करेगी। कंपनी के मार्केटिंग ऑफिसर केनी जैकब का कहना है कि हाई फ्लाय ने बेहतर पहल की है।

  5. घर से रीयूजेबल आइटम्स लाने पर टिकट में छूट

    रिनायर एंड क्रूज लाइन की प्रतिद्वंद्वी कंपनी ईजीजेट ने फ्लाइट को इको-फ्रेंडली बनाने की शुरुआत की है। फ्लाइट में यात्रियों को पौधे से तैयार किए गए बायोडिग्रेडेबल कप में कॉफी दी जा रही है। इतना ही नहीं अगर यात्री चाय और कॉफी के लिए अपने घर से दोबारा इस्तेमाल करने योग्य कप (रीयूजेबल) लाता है तो 4400 रुपए की छूट भी दी जाएगी।

  6. फ्लाइट को इको-फ्रेंडली बनाने की होड़ में न्यूजीलैंड एयरलाइन पीछे नहीं है। एयरलाइन ने 3000 स्ट्रा, 5 लाख आई मास्क बैग और करीब 70 लाख कॉफी मिलाने वाली स्टिक्स, 50 हजार टूथब्रश को पिछले साल विमान से हटाया था। कंपनी इस साल प्लास्टिक बैग, कप और लिड्स जैसे 14 प्लास्टिक सामानों को हटाने की तैयारी कर रह रही है। ऐसा ही अलास्का एयरलाइन भी कर चुकी है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना