इंस्पायरिंग / हॉन्ग कॉन्ग का कारोबारी एक कॉलेज के बच्चों की फीस भरेगा, 99 करोड़ रुपए आएगा सालाना खर्च



छात्रों के बीच ली का शिंग। छात्रों के बीच ली का शिंग।
X
छात्रों के बीच ली का शिंग।छात्रों के बीच ली का शिंग।

  • ली का-शिंग ने शैंतो यूनिवर्सिटी के कॉलेज स्टूडेंट्स की ट्यूशन फीस 5 साल तक भरने का फैसला किया 
  • ली को सुपरमैन भी कहा जाता है, फोर्ब्स के अनुसार- वे हॉन्ग कॉन्ग के सबसे धनी व्यक्ति हैं

Dainik Bhaskar

Jun 25, 2019, 01:13 PM IST

हॉन्ग कॉन्ग. शहर के सबसे अमीर व्यक्ति ली का-शिंग ने चायनीज विश्वविद्यालय शैंतो यूनिवर्सिटी के कॉलेज स्टूडेंट्स की ट्यूशन फीस पांच साल तक भरने का फैसला किया है। ऐसा करने पर उन्हें सालाना 1.44 करोड़ डॉलर (99 करोड़ रुपए से ज्यादा) खर्च करना पड़ेंगे। ली को सुपरमैन भी कहा जाता है। फोर्ब्स के अनुसार, वे हॉन्ग कॉन्ग के सबसे धनी व्यक्ति हैं।

 

एक इंटरव्यू में 90 साल के ली ने बताया कि उनका फाउंडेशन एक विशेष वर्ग के स्नातक छात्रों की ट्यूशन फीस का पूरा भुगतान करेगा। ली का सोचना है कि ऐसा करने से इन बच्चों के सैकड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ कम हो जाएगा और स्टूडेंट ठीक से पढ़ाई में मन लगा सकेंगे।

1940 में हॉन्ग कॉन्ग आए थे

  1. ली की कुल संपत्ति तीन हजार करोड़ डॉलर से कहीं अधिक है। वे चीन में पैदा हुए थे, लेकिन 1940 में हॉन्ग कॉन्ग आ गए। फिर एक कारखाने में काम करते हुए अपना कॅरियर शुरू किया। उन्होंने बंदरगाह संचालक और सेल फोन वाहक सीके हचिसन होल्डिंग्स में एक रियल-एस्टेट डेवलपर और प्रमुख निवेशक के रूप में अपनी किस्मत बनाई। 

  2. ली की तरह ही एक महीने पहले स्मिथ ने मोरहाउस कॉलेज की कक्षा के सभी 400 स्टूडेंट्स के एजुकेशन लोन का भुगतान कर उन्हें ऋणमुक्त कर दिया था। इसी तरह पिछले साल द होम डिपो के सह-संस्थापक केन लैंगोन ने न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के मेडिकल के प्रत्येक छात्र की ट्यूशन फीस भर दी थी। 

  3. ली का सोचना है कि आज विश्व की अर्थव्यवस्था तेजी से जटिल हो रही है, उसमें सिर्फ चुनौतियां हैं। इससे निपटने के लिए आज जरूरत है कि बेहतर स्नातक स्टूडेंट तैयार किए जाएं। ली का-शिंग फाउंडेशन स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न संगठनों और चीन में शिक्षा की पहल के लिए 3.2 अरब डॉलर दान करने के लिए भी जाना जाता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना