• Hindi News
  • Interesting
  • Huntington Park, "HP RoboCop,"provide additional surveillance for the safety of the community

अमेरिका / सड़क पर रोबोकॉप ने की पैट्रोलिंग, 360 डिग्री पर नजर; प्रयोग सफल रहा तो पूरे देश में तैनात होंगे



हंटिग्टन पार्क की सड़क पर तैनात रोबोकॉप। हंटिग्टन पार्क की सड़क पर तैनात रोबोकॉप।
X
हंटिग्टन पार्क की सड़क पर तैनात रोबोकॉप।हंटिग्टन पार्क की सड़क पर तैनात रोबोकॉप।

  • लॉस एंजिलिस से 10 किमी दूर हंटिग्टन पार्क की सड़क पर पहली तैनाती
  • रोबोट के सीने पर लगे एक टच-स्क्रीन से दर्ज होंगी शिकायतें, समाधान भी मिलेगा
  • केरल में भी काम कर रहा है देश का पहला रोबोकॉप- केपी बॉट 

Dainik Bhaskar

Jun 19, 2019, 12:38 PM IST

कैलिफोर्निया. अमेरिका के कैलिफोर्निया में मंगलवार को पहली बार सड़क पर रोबोकॉप को तैनात किया गया है। इसे एचपी रोबोकॉप नाम दिया गया है। अंतरिक्ष कैप्सूल के आकार का यह रोबोकॉप पूरी तरह स्वचलित है। यह 360 डिग्री पर नजर रख सकता है। इसके जरिए सड़कों, आस-पास के पार्क और भवनों पर होने वाली हर संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी पुलिस मुख्यालय को मिलेगी।

रोबोकॉप को 50 हजार की आबादी पर तैनात किया

  1. इस रोबोट को लॉस एंजिलिस से 10 किमी दूर 50 हजार की आबादी वाले हंटिग्टन पार्क की सड़क पर तैनात किया गया है। प्रयोग सफल रहा, तो लॉस एंजिलिस और कैलिफोर्निया सहित पूरे यूएस में रोबोकॉप की तैनाती की जाएगी। रोबोकॉप की सूचना पर किसी भी आपात स्थिति में पुलिस बल को वहां तत्काल पहुंचने में सहूलियत होगी।

  2. इसका अपना ट्विटर अकाउंट @HPRoboCop होगा। इस रोबोट के सीने पर एक टच-स्क्रीन लगा है। इस पर शिकायत दर्ज हो सकती है। रोबोट समस्या का आकलन करके उचित कार्रवाई भी करेगा। इसमें लोगों को शिकायतों की मौजूदा स्थिति का ब्योरा भी मिलेगा। कैलिफोर्निया की मेयर करीना मैकियास ने कहा कि इस इनोवेशन से सुरक्षा मजबूत होगी।

  3. भारत में भी रोबोकॉप काम रहा है। केरल पुलिस ने देश का पहला रोबोट केपी बोट पुलिस मुख्यालय में लोगों की सहायता के लिए स्थापित किया है। इसका इस्तेमाल मुख्यालय में उपलब्ध सेवाओं की जानकारी देने में किया जा रहा है। यह यहां आने वाले लोगों की शिकायतों का रिकॉर्ड रख रहा है। इसे सब इंस्पेक्टर का ग्रेड दिया गया है।

COMMENT